घर में कौन सा बिजनेस करें – 11 Business that can Start from Home

प्रतिस्पर्धा के दौर, निरन्तर बदलती हुई अर्थव्यवस्था, मंहगाई तथा बेरोजगारी की मार से झुझते कई लोग ये सोचकर हताश हो जाते है कि उनके लिए ऐसा कोई कार्य नहीं है जिससे वे आर्थिक रूप से संतुलित अथवा अधिक सुदृढ़ हो सकें। आज हम आपको ऐसे कई बिजनेस प्लान के बारे में बतायेंगे जिनके लिए ना तो किसी बड़े निवेश की आवश्यकता होती है ना ही भव्य इन्फ्रास्ट्रक्चर की एवं आप अतिरिक्त समय में घर से ही अपने बिजनेस प्रारम्भ कर सकते हैं।

भारत सरकार द्वारा निरन्तर स्किल इंडिया, डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया आदि कार्यक्रमों से देश में उपस्थित हुनर को बढ़ावा देने की कोशिश की जा रही है। इसके अलावा भारतीय गृहिणियां जो बाहर काम पर नहीं जाना चाहती तथा बच्चों के वजह से घर की लक्ष्मी बनी रहती है, ’’लक्ष्मी’’ पाने के लिए घर से बिजनेस प्रारम्भ करने में बारे में सोचती रहती है परन्तु उचित प्लेटफाॅर्म तथा गाइडेंस के अभाव में उनका समय व्यर्थ जाता है तथा कार्य प्रारम्भ नहीं हो पाता। आमतौर पर व्यक्ति को ना तो बिजनेस करने का तरीका पता होता है ना ही वो यह निश्चित नहीं कर सकता की कौनसा बिजनेस फायदेमंद है।

घरेलू व्यापार के आइडियाः देखने में सभी व्यापार आइडिया आसान लगते है, परन्तु जब उन्हें धरातल पर उतारने की कोशिश की जाती है तो पसीने छूट जाते है जिसके परिणामस्वरूप अनेकों बिजनेस असफल हो जाते है। तेजी से बदलती तकनीक के दौर में कम्प्यूटर के योगदान को कम नहीं आंका जा सकता इसलिए आवश्यक है हम घरेलू बिजनेस के सुझावों को दो भागों आॅफलाइन और आॅनलाइन में बांट कर चर्चा करें।
कम पैसों में घर से बिजनेस करने के आॅफलाइन आइडिया

1. चोकलेट मेकिंगः

एक स्त्री को घर की अन्नपूर्णा का दर्जा दिया जाता है तथा यही अन्नपूर्णा अपनी रसोई कार्य के हूनर से घर में लक्ष्मी बरसा सकती है। विभिन्न प्रकार की चोकलेट घर में बहुत कम लागत पर तथा आसानी से बनाई जा सकती है, जिन्हें आप स्वयं बेच सकतें है अथवा किसी गिफ्ट या कन्फेक्शनरी शाॅप से लम्बे समय के लिए अनुबन्ध कर सकते हैं।

2. सुगन्धित अगरबत्ती तथा मोमबत्ती बनाना

अगरबत्ती एवं मोमबत्ती बनाने का काम बहुत आसान होता है, जिन्हें आप अपनी रूची के अनुसार अलग अलग रंग, डिजाइन, सुगंन्ध और आकार में ढ़ाल सकते हैं। इस काम में बहुत ही कम समय में आप अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

3. टी-शर्ट/कप प्रिटिंग

4. ट्यूशन क्लासेजः

बिना किसी निवेश के अपने एरीया तथा आस पास के बच्चों को आप ट्यूशन पढ़ा सकते हैं। इस कार्य में शीघ्रता से इनकम तो होती ही है साथ ही इसमें आपको ना तो अधिक मेहनत लगेगी ना ही कोई निवेश।

5. हाॅबी क्लासेजः

आप घर पर ही हाॅबी क्लासेज प्रारम्भ कर सकतीं है जिनमें मेहन्दी, कूकिंग, सिंगिंग, ड्राइंग, डांस आदि शामिल किये जा सकते है। इन कामों में अच्छी खासी कमाई हो जाती है।

अब बात करते हैं पैसा कमाने के उन आॅनलाइन तरीकों के बारे में जो आप अपने घर में बैठे कर सकते है

6. वेबसाइट डिजाइन एवं डेवलपमेंटः

यदि आपको वेबसाइट डिजाइन और डवलपमेंट का ज्ञान है तो बहुत आसानी से आप छोटे से बड़े प्रोजेक्ट उठाकर कमाई कर सकते है। यह काम बिना किसी इन्वेस्टमेंट के आप घर बैठे कर सकते है।

7. कंटेट राइटिंगः

विभिन्न प्रकार की वेबसाइट और ब्लाॅग्स को लोक सेवा के लिए अनेकों प्रकार के लेखों की आवश्यकता निरन्तर रहती है। आप इन वेबसाइट, ब्लाॅग, आॅनलाइन न्यूज साइट आदि के लिए अपने ज्ञान तथा लेखन सम्बिन्धित हूनर का प्रयोग करके उक्त चैनलों के लिए लेखन कार्य कर सकते है। जिसके लिए आपको उचित भुगतान भी किया जाता है।

8. ग्राफिक डिजाइनः

फोटोशोप, इलुस्टेटर, कोरेल आदि सोफ्टवेयर का ज्ञान रखने वाले व्यक्ति आॅनलाइन ग्राफिक डिजाइन का कार्य कर अच्छी इनकम कर सकते है।

9. आॅनलाइन सेलिंगः

विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट को फ्लिपकार्ट, अमेजाॅन, इबे जैसे कई आॅनलाइन बाजारों में बेचकर आप घर बैठे कमाई कर सकते है।

10. ब्लाॅगिंगः

स्वयं का ब्लाॅग बनाकर, नई एवं उपयोगी सूचनाओं से उसे निरन्तर अपडेट रखकर तथा विभिन्न प्रकार की मार्केटिंग से अपने ब्लाॅग को प्रचारित कर आप आॅनलाइन एडवेरटिजमेंट द्वारा इस बिजनेस में सफलता प्राप्त कर सकते है।

11. यू-ट्यूब चेनलः

यू-ट्यूब में अपना चैनल बनाकर उपयोगी तथा रूचिकर विडियोज डालकर भी आप यू-ट्यूब पोलिसी के अनुसार आॅनलाइन अरनिंग कर सकते है।

Share Button
घर में कौन सा बिजनेस करें – 11 Business that can Start from Home was last modified: March 23rd, 2018 by जनहित में जारी

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *