CM Online Public Grievances Kerala in Hindi

साक्षरता के मामले मे केरल राज्य सबसे पहले आता है । यहाँ 91% लोग साक्षर है । केरल की जनसँख्या 3 करोड़ 33 लाख है। यहाँ की औपचारिक भाषा मलयालम है । यहाँ के मुख्यमंत्री “पी विजयन” है । डिजिटल इंडिया को ध्यान मे रखकर केरल सरकार ने जनता के लिये शिकायत प्रणाली का गठन किया।

आइये आज हम आपको बताते है  की आप अपनी शिकायत या समस्या ऑनलाइन सरकार तक पहुँचा सकते हैँ ।

सबसे पहले आप google  पर  जाकर  translation plugin download   कर लें क्यूँकि केरल की  वेबसाइट मलयालम  मे  है।download  के  बाद उसमे हिन्दी या फिर इंग्लीश का चयन कर आप आसानी से वेबसाइट के कॉंटेंट को हिन्दी और इंग्लीश मे बदल पायेँगे  ।

आप अपनी समस्या या शिकायत केरल सरकार की वेबसाइट http://cmo.kerala.gov.in/ पर जाकर दर्ज करवा सकते हैँ।उसके   बाद    http://cmo.kerala.gov.in/    पर जाकर “शिकायत दर्ज“ (“)  पर क्लिक करे । उसके  बाद  अपना नाम ,  पता , मोबाइल नंबर, आधार  सँख्या  और  ईमैल id  दर्ज  करे।

Lodge Your Grievance kerla online

 

Registration करने के बार आप http://cmo.kerala.gov.in/index.php/pub  यहाँ पर लॉगिन करेंगे

उसके बाद जिस विभाग ( “Related Department”) के खिलाफ शिकायत करनी है उस विभाग का चयन करे। उदाहरण के लिये ,  शिक्षा विभाग , बिजली विभाग ,पेंशन विभाग ,पुलिस विभाग Iउसके बाद अपनी शिकायत का विवरण मे लिखकर शिकायत से सम्बंधित जरूरी दस्तावेजो को  upload  कर  सब्मिट  करे ।

सब्मिट  करते  ही  मोबाइल पर otp  प्राप्त होगा ,उसे दर्ज कर अपनी शिकायत दर्ज करे । शिकायत सब्मिट करने  के  बाद मोबाइल और ईमैल पर reference  नंबर प्राप्त होगा ।

शिकायत की वर्तमान स्थिति जानने के लिये वेबसाइट पर (Status Of Your Complaint)  पर क्लिक करे । उसके बाद अपना reference नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करे । उसके बाद शिकायतकर्ता अपनी शिकायत का विवरण देख सकता है।

 

यह समझा जाता है कि ‘हर फाइल एक जीवन का प्रतिनिधित्व करती है’ कर्मचारियों को आम आदमी को सहानुभूति देने के लिए प्रोत्साहित करना है, कुशलतापूर्वक, जिम्मेदार और जिम्मेदार प्रशासन का काम करना। इस अंतर्दृष्टि में विकेंद्रीकृत योजना को सुदृढ़ करने, स्थानीय स्तर पर सेवाओं का उपयोग करने और नागरिक सेवा दक्षता के लिए केरल प्रशासनिक सेवा को कार्यान्वित करने पर भी जोर दिया गया है। यहां प्राप्त प्रत्येक शिकायत की रसीद प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से रसीद प्राप्त होती है। इस प्रणाली को संभालने के लिए 10,000 से अधिक कर्मचारी राज्य मुख्यालय हैं। सचिवालय में धमाका फॉरवर्ड काउंटर आवेदन प्राप्त करने के लिए 20 अक्टूबर 2016 से काम करता है।

विवरण मे शिकायत किस अधिकारी( Concern Related Officer ) के पास गयी है और समस्या निवारण कब तक होगा इसका पूरा विवरण दिया होता है ।आप अपनी समस्या की स्थिति फ़ोन के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए विभाग के फ़ोन नंबर पर फ़ोन कर आप अपनी जानकारी प्राप कर सकते हैं

समस्या के पूर्ण समाधान के बाद मैसेज या ईमेल द्वारा व्यक्ति को सूचित किया जाएगा I व्यक्ति  अगर चाहे तो फ़ोन के माध्यम से अपनी शिकायत की स्थिति के बारे में जान सकते हैं I अगर शिकायतकर्ता अपनी शिकायत के समाधान से संतुष्ट नही है तो शिकायतकर्ता दुबारा आवेदन कर सकता है ।

दुबारा आवेदन की स्थिति मे शिकायतकर्ता वेबसाइट पर जाकर शिकायत की स्थिति (“Track Your Grievance “)पर  क्लिक करे । उसके बाद अपना reference  नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करे । मोबाइल पर otp प्राप्त होगा उसे दर्ज करे।

 

You May also Like

All Network Complain Helpline Number

 Online Complaints – National Commission for Women

LPG Gas Connection Online Complain in Hindi

Planning Online gov Report Data

Public Grievances Redress And Monitoring System 

Online Complaint Against Builder

 

केंद्र सरकार द्वारा जारी अधिनियम में जनता की शिकायत का समाधान  ७ दिन के भीतर होने का नियम है, अगर आपको कोई सुझाव या वेबसाइट से अंतर्गत कोई सुझाव देना हो तो feedback   मे अपना विवरण और सुझाव दर्ज करे I

 

अगर आप के साथ कोई ऐसी समस्या है जो जानहित  से जुडी है जिसका समाधान आप ऑनलाइन चाहते है  अथवा आप के पास कोई शिकायत या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में अपना बहुमूल्य सुझाव अवस्य दें | हमारे एक्सपर्ट  आप की सहायता करेंगे #janhitmejaari

Share Button
CM Online Public Grievances Kerala in Hindi was last modified: October 20th, 2017 by जनहित में जारी

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *