How to Start Banana Chips Manufacturing Business in India

केला एनर्जी का एक अच्छा स्रोत है जोकि कई तरह की प्रीपेरशन और फॉर्म्स में उपयोग किया जाता है।  ज्यादातर लोग केला को fresh form में ही खाते हैं। केला बहुत जल्दी ख़राब हो जाता है लेकिन इसे प्रोसेसिंग के द्वारा लम्बे समय तक preserve किया जा सकता है।

Banana chips एक innovative product है जिसकी shelf life लगभग 4-5 महीने होती है।  Banana chips को snack, appetizer या side dish के रूप में खाया जाता है।  Banana chips बनाने के लिए कच्चे केला की पतली slices को deep fry  किया जाता है जब तक कि वह crucnhy न हो जायें।  आज के दौर में Banana chips एक popular snake बन गया है जिसकी market  में काफी अच्छी डिमांड है।  ज्यादातर health concious लोग potato chips की जगह  Banana chips ही खाना पसंद करते हैं क्योंकि Banana chips की nutritional value  अच्छी रहती है।  Banana chips की manufacturing unit कम investment  में शुरू की जा सकती है और profitability भी अच्छी  है। गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया भी फ़ूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री के लिए पांच साल की टैक्स हॉलिडे देती है . आज मैं  इस article में आपको Banana chips की manufacturing से जुड़े सभी पहलुओं के बारे में जानकारी  देने जा रहा हूँ।

 

Commercial लेवल पर Banana chips बनाने का process flow chart

 

Commercial लेवल पर Banana chips बनाने का process flow chart

यह banana chips बनाने का process होता है जोकि commercial scale पर  फॉलो किया जाता है. ज्यादातर Banana chips plain salted होते हैं लेकिन आप अलग अलग तरह के spices, seasonings, और herbs डालकर Banana chips के बहुत सारे flavours create कर सकते हैं।

 

अगर आप small या medium scale पर banana chips कि प्रोसेसिंग करना चाहते हैं तो आप semi automatic मशीने लगा सकते हैं. इन मशीनों कि सहायता से आप एक साल में 50 टन banana chips बना पायेगें अगर आप दो शिफ्ट और 300 दिन एक साल में कम करेगे तो. आपको banana chips बनाने के लिए निचे लिखी हुई मशीनों कि जरुरत होगी

  1. Slicer with इलेक्ट्रिक मोटर
  2. इलेक्ट्रिकली operated ड्रायर with ट्राली and trays
  3. oil छानने के लिए छलनी (oil sieve)
  4. Automatic सीलिंग मशीन
  5. aluminium के बरतन
  6. वजन करने की मशीन

 

आप banana chips का fully automatic plant भी लगा सकते हैं लेकिन उसकी लगत बहुत ज्यादा होगी . अगर आप कम इन्वेस्टमेंट में कम करना चाहते है तो semi automatic मशीने ही बेस्ट रहती हैं. Fully automatic मशीनों से प्रोडक्शन बढ़ जाता है और man power cost घट जाती है .

 

 

अगर आप banana chips की प्रोसेसिंग यूनिट लगाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको 1000 से  2000 sq ft जगह कि जरुरत होगी जहाँ पर आप अपनी processing unit लगा पायें. यह जगह ट्रांसपोर्टेशन facilities से अच्छे से connect होनी चाहिए ताकि आपको raw material मंगवाने और बने हुए सामान को distribute करवाने में परेशानी न हो . आप जगह का चयन करते वक्त आप पास के area कि साफ सफाई के बारे में भी सोच सकते हैं क्युकी आप food से related business शुरू करने जा रहे है तो आप कि खुद कि जगह के साथ साथ आस पास कि जगह भी साफ सुथरी होनी चाहिए. इससे आपको food लाइसेंस मिलने में आसानी हो जाएगी . आप जहा प्रोसेसिंग यूनिट लगाने जा रहे है वह पर light और पानी कि सही से व्यवस्था होनी चाहिए . इससे आपकी प्रोडक्टिविटी और cost efficiency बढ़ेगी .

 

 

Banana chips बनाने के लिए Raw Material

Banana chips बनाने के लिए सबसे पहले तो आपको raw banana कि जरुरत पड़ती है. Raw banana की कुछ किस्मे जिसकी Nendran, Cavendish, और Pachabale banana chips बनाने के लिए सबसे बेहतरीन समझी जाती हैं . इसके अलावा आपको refiened oil, नमक, मसाले, flavours आदि कि आव्शाक्य्ता होती है. Banana chips को pack करने के लिए आप प्रिंटेड या प्लेन polythene bags कम में ले सकते हैं.

 

भारत chips का बहुत बड़ा market है इसलिये  आपको अपने product की marketing करने में भी ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।  आप banana chips को retail shops, किरणे की दुकान, bus stand, पान की दुकान, कैंटीन, schools और colleges के आस पास वाली shops आदि पर रख सकते हैं. अगर आप competitive price और अच्छी quality दे पाएं तो आपका product जल्दी ही popular हो सकता है.

 

Share Button
How to Start Banana Chips Manufacturing Business in India was last modified: December 21st, 2017 by जनहित में जारी

Comments

comments

One thought on “How to Start Banana Chips Manufacturing Business in India

  • sir ji kripya is project ke bare me puri jankari lene hetu apna contact no dene ka kast kare dhanyavad.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *