Winter Season में Muffler बनाने का Business

कम पैसे में Muffler बनाने का Business कैसे लगा सकते हैं ।यानी कि अगर आपके पास ₹ 400000 हैं तो आप अब आप अपना कारोबार शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं और उसकी योजना बना सकते हैं ।

यह जानकर आपको बहुत खुशी होगी कि, आप सिर्फ 4 लाख में Muffler बनाने का Business सुरू कर सकते हैं ।अगर आपके पास इतना भी रकम नहीं है तो सरकार आपको यह business शुरु करने के लिए आर्थिक रुप से सहायता करेगा और 90 फीसदी तक loan देगा जिससे की आप अपना कारोबार शुरु कर सकें ।

बात यह है कि KHADI AND VILLAGE INDUSTRIES COMMISSION ऐसे बिजनेस को आर्थिक रुप से support करने के लिए 90 percent तक financial support करता है और ऐसे businesses को bank के माध्‍यम से loan दिया जाता है।

जैसा कि आप सभी बहुत अच्छे से जानते हैं कि Winter Season शुरुआत होने वाली है । ऐसे वक्त में, आप Muffler की units बनाने का business शुरू कर सकते हैं।पिछले कुछ सालों में Muffler की demand market मे इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि आप अंदाजा भी नही लगा सकते हैं । इसका कारण यह है कि आजकल लड़कों के साथ-साथ लड़कियों में भी Muffler पहनने का fashion बढ़ा है, जो आपके business के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है ।

कितने में शुरू होगी यूनिट :

अगर आप यह Hosiery Unit लगाना चाहते हैं तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नही है । आपको यह Hosiery Unit लगाने के लिए सिर्फ लगभग 90 हजार रुपए की मशीनें खरीदनी होगी, जिसमें netting machine , over lock machine , shaving machine , cutting table , pressing table , electric press, आदि शामिल हैं । इसके अलावा आपको किराये पर​ एक जगह लेना होगा और एक month की working capital के लगभग ३ लाख १० हजार रुपए का खर्च आएगा। यानी कि आप 4 लाख से यह unit शुरू कर सकते हैं। Ministry of MS ME द्वारा यह project profile तैयार किया गया है और आपका annual production इस business से लगभग ३६०० दर्जन Muffler हो सकता हैं।

आपको Muffler बनाने का Business शुरु करने के लिये क्या क्या करना चाहिये :

 उद्योग अनुसंधान –

बाजार में किस तरह का स्कार्फ हैं, कपड़े, पैटर्न, रंग आप अपने स्कार्फ को किस मौसम में बेच रहे हैं, इस पर ध्यान दें कि खुदरा दुकानों पर जाएं, अपने उद्योग में लोकप्रिय अन्य सामाजिक मीडिया प्लेटफार्मों की जांच करें (अपने प्रतिस्पर्धियों को देखें, लेकिन इस स्तर पर उनके बारे में ज्यादा चिंता न करें)।

अपने पार्टनर (विक्रेता) की शॉर्टलिस्ट करें –

एक को चुनने में एक हद तक अपनी खुद की फैशन शैली का पालन करें।

भागीदार खोज –

उनसे कच्चे माल के बारे में प्रश्न पूछें, वे लोग जिनके साथ काम करते हैं, प्रक्रिया समाप्त करने की शुरुआत करते हैं ताकि आप उत्पाद के बारे में सबकुछ जान सकें।

कीमतों की तुलना करना-

यदि आप चाहें तो नमूनों के ऑर्डर करें, ताकि आप आगे बढ़ें।सवाल पूछने से डरो मत, और जितनी चाहें उतना चाहें। आपको बाद में कोई आश्चर्य नहीं चाहिए यह एक संभावना है कि बहुत से लोग आपको जवाब देना बंद कर देंगे (मेरे साथ कुछ बार हुआ) और आप अपने लॉन्च में देरी करेंगे, लेकिन जब तक आप शारीरिक रूप से सोर्सिंग के देश की यात्रा नहीं करते हैं, तब तक कोई आसान तरीका नहीं है।

प्रत्येक दुपट्टा के लिए अपना खुदरा मूल्य निर्धारण करें, यदि शिपमेंट विदेश से आ रहा है तो शिपिंग प्रक्रिया पर गौर करें।

उत्पाद मूल्य निर्धारण पर निर्णय लें – पहले किए गए शोध को इस विषय पर कुछ प्रकाश डालना चाहिए।अपनी लॉन्च की योजना बनाएं और तय करें कि किस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना है।अपने ऑनलाइन स्टोर में किस प्रकार के उत्पाद के चित्र दिखाई देंगे, इसके बारे में सोचें।

Muffler बनाने का Business  आपको कितनी इनकम होगी :

आप इस business में ४२० रूपये प्रति दर्जन के हिसाब से मार्केट में Muffler को sale कर सकते हैं, इसी तरह अगर आप साल भर में ३६०० दर्जन Muffler sale करेंगे तो आप १५ लाख १२ हजार का बिजनेस साल भर में कर लेंगे, जिसमे से आपका मुनाफा लगभग ३ लाख होगा।

Share Button
Winter Season में Muffler बनाने का Business was last modified: December 17th, 2017 by जनहित में जारी

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *