जीएसटी रिटर्न कैसे दाखिल करें | Step by Step Guide to File GST Return with Excel or Software

जीएसटी में रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

जीएसटी आधिकारिक वेबसाइट

https://www.gst.gov.in/

 

GST रजिस्ट्रेशन फीस इंडिया

 

GST रजिस्ट्रेशन की फीस फ्री है., आप GST  ऑफिसियल साइट ( www.gst.gov.in)पर जा कर फ्री में GST रजिस्ट्रेशन करा सकते है

आखिरकार वो घडी आ ही गई जिसका पूरे देश को इंतज़ार था और वो ये है कि जीएसटी १ जुलाई २०१७ को लागू हो रहा है और इसी के साथ चर्चाओं का बाज़ार गरम हो गया है कि आखिर जीएसटी क्या है और इसमें कैसे एक देश और एक टैक्स का सूत्र लागू होगा ?  तो आइये आज हम जानते है कि जीएसटी क्या है और इसमें रजिस्ट्रेशन की क्या प्रक्रिया है ?

 

जीएसटी क्या है ? :

जीएसटी का अर्थ है गुड्स एंड सर्विस टैक्स अर्थात वस्तु और सेवा कर यानि कि अप्रत्यक्ष कर. जीएसटी के अंतर्गत वस्तुओं और सेवाओं पर लगने वाने टैक्स की दर एक समान रहेगी. यानी कि अब तक हमें अलग अलग वस्तुओं और सेवाओं पर अलग अलग टैक्स देना होता था लेकिन १ जुलाई २०१७ से हमें सभी वस्तुओं और सेवाओं पर एक ही टैक्स देना होगा. जैसे की वैट, सर्विस टैक्स, प्रवेश कर और उत्पाद शुल्क जैसे करो का समावेश जीएसटी में ही हो जाने से हमें इन करो का भुगतान अलग से नहीं करना होगा. वैसे भी किसी भी देश की तुलना में देखा जाए तो भारत देश ही इकलौता ऐसा देश है जहाँ चारो तरफ करो का जाल बिछा हुआ है और कुछ हद तक आम आदमी इन करो के जाल में खुद को फंसा हुआ सा महसूस कर रहा था. ऐसे में जीएसटी आम आदमी को कुछ राहत तो जरूर पहुचायेगा. एक टैक्स की अवधारणा के चलते कई प्रकार की वस्तुए और सेवाएँ सस्ती तो होंगी ही साथ ही साथ आप चाहे भारत के किसी भी राज्य या शहर से कोई भी वस्तु या सेवा खरीदेंगे तो वो आपको एक समान कीमत पर मिलेगी.

GSTC रजिस्ट्रेशन के चरण :  आइये अब हम ये समझने की कोशिश करते है कि जीएसटी में रजिस्ट्रेशन कैसे करना है ? इसे हम निम्नलिखित कुछ बिन्दुओं के माध्यम से समझते है :-

चरण १. सर्वप्रथम आपको जीएसटी के आवेदन फॉर्म के भाग A में  दिए कॉलम REG-1 को भरना होगा. उसमे आवश्यक जानकारियों को भरे जैसे कि आपका pan कार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और आपका ईमेल इत्यादि तत्पश्चात फार्म को जमा करे.

चरण २. जीएसटी की वेबसाइट www.gst.gov.in पर आपके दिए हुए pan नंबर का सत्यापन किया जाएगा उसके बाद आपके द्वारा उपलब्ध करवाए गए मोबाइल नंबर पर एक पासवर्ड जीएसटी के पोर्टल के माध्यम से भेजा जाएगा जो इस बात की पुष्टि करेगा की आपके द्वारा उपलब्ध करवाया गया आधार कार्ड, ईमेल और आपका मोबाइल नंबर आदि जानकारियाँ सत्य है या नहीं.

चरण ३. तत्पश्चात आपके मोबाइल नंबर और उपलब्ध करवाए गए ईमेल पर एक आवेदन सन्दर्भ नंबर आएगा.

चरण ४. अब आपको जीएसटी के आवेदन फॉर्म के भाग B में आवेदन सन्दर्भ नंबर डालना होगा जो कि आपके द्वारा उपलब्ध करवाए गए मोबाइल नंबर और ईमेल पर आपको प्राप्त हुआ होगा. इसके बाद अगले भाग में आपसे कुछ जरुरी दस्तावेज जीएसटी की वेबसाइट पर मांगे जायेंगे जो कि निम्नानुसार है :-

 

  1. यदि आप अपनी फ़र्म के मालिक, प्रोपराइटर या साझेदार है तो आपको अपनी फोटो और अपने आधिकारिक हस्ताक्षर की प्रतिलिपि देना होगा.
  2. यदि आप एक संवैधानिक करदाता है तो आपको अपनी साझेदारी विलेख, संवैधानिक करदाता के रूप में प्राप्त रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र एवं अन्य संवैधानिक दस्तावेजो की सत्यापित प्रतिलिपि जमा करना होगा.
  3. आपको अपने फर्म से सम्बंधित मालिकाना अधिकार रखने वाले दस्तावेज जैसे कि नवीनतम संपत्ति कर की पावती या फिर बिजली बिल की प्रतिलिपि या फिर कोई अन्य दस्तावेज की सत्यापित प्रतिलिपि देनी होगी.
  4. बैंक खाते की जानकारी जैसे कि लेखा विवरण और बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ठ की प्रतिलिपि.
  5. यदि आपने उपरोक्त जानकारी और जीएसटी के आवेदन फॉर्म में दिए गए भाग A और भाग B में वर्णित सभी जानकारियों को सही सही भरा है तो आपको ३ दिन के भीतर ही रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र प्राप्त हो जाएगा.
  6. यदि उपलब्ध करवाई गई उपरोक्त वर्णित जानकारियाँ असत्य पाई जाती है तो आपके आवेदन को निरस्त भी किया जा सकता है.

यानि कोई भी परेशानी आए तो इस हेल्पलाइन नंबर 1-800-103-9271 की मदद लें।

  • GSTC Help Desk Number:  0120-4888999

 

तो आपने देखा की कितना आसान है जीएसटी में रजिस्ट्रेशन करवाना. ऊपर निर्दिष्ट जानकारी के आधार पर कोई भी व्यापारी जीएसटी के लिए आवेदन कर सकता है और रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकता है.

जीएसटी रिटर्न कैसे दाखिल करें | Step by Step Guide to File GST Return with Excel or Software

 

 

 

 

0% GST Rates Items

गेहूं, चावल, दूसरे अनाज,आटा, मैदा, बेसन, चूड़ा, मूड़ी (मुरमुरे), खोई, ब्रेड, गुड़, दूध, दही, लस्सी, खुला पनीर, अंडे, मीट-मछली, शहद, ताजी फल-सब्जियां, प्रसाद, नमक, सेंधा/काला नमक,स्टांप पेपर, कुमकुम, बिंदी, सिंदूर, चूड़ियां, पान के पत्ते, गर्भनिरोधक, कोर्ट के कागजात, डाक विभाग के पोस्टकार्ड/लिफाफे, किताबें, समाचार पत्र-पत्रिकाएं, स्लेट-पेंसिल, चॉक, मैप, एटलस, ग्लोब, हैंडलूम, मिट्टी के बर्तन, खेती में इस्तेमाल होने वाले औजार, बीज, सुनने की मशीन, बिना ब्रांड के ऑर्गेनिक खाद, सभी तरह के गर्भनिरोधक, ब्लड।

5% GST Rates Items

ड्राई फिश, न्यूजप्रिंट, ब्रोशर, लीफलेट, राशन का केरोसिन, रसोई गैस, झाडू, क्रीम, मसाले, जूस, साबूदाना, जड़ी-बूटी, लौंग, दालचीनी, जायफलब्रांडेड अनाज, ब्रांडेड आटा, ब्रांडेड शहद, चीनी, चाय, कॉफी, मिठाइयां, खाद्य तेल, स्किम्ड मिल्क पाउडर, बच्चों के मिल्क फूड, रस्क, पिज्जा ब्रेड, टोस्ट ब्रेड, पेस्ट्री मिक्स, प्रोसेस्ड/फ्रोजन फल-सब्जियां, सोलर वाटर हीटर, रिन्यूएबल एनर्जी डिवाइस, ईंट, मिट्टी के टाइल्स, साइकिल-रिक्शा के टायर, कोयला, लिग्नाइट, कोक, कोल गैस, सभी ओर (अयस्क) और कंसेंट्रेट, राशन का केरोसिन,पैकिंग वाला पनीर, , जीवन रक्षक दवाएं, स्टेंट, ब्लड वैक्सीन, हेपेटाइटिस डायग्नोसिस किट, ड्रग फॉर्मूलेशन, क्रच, व्हीलचेयर, ट्रायसाइकिल, लाइफबोट, हैंडपंप और उसके पार्ट्स, रसोई गैस।

12% GST Rates Items

कार और स्कूटर, आर्ट वर्क, मार्बल/ग्रेनाइट ब्लॉक, छाता, वाकिंग स्टिक, फ्लाईएश की ईंटें, कंघी,नमकीन, भुजिया, बटर ऑयल, घी, मोबाइल फोन, ड्राई फ्रूट, फ्रूट और वेजिटेबल जूस, सोया मिल्क जूस और दूध युक्त ड्रिंक्स, प्रोसेस्ड/फ्रोजन मीट-मछली, अगरबत्ती, कैंडल, क्राफ्ट पेपर, पेपर बॉक्स, बच्चों की ड्रॉइंग और कलर बुक, प्रिंटेड कार्ड, चश्मे का लेंस, पेंसिल शार्पनर, छुरी, कॉयर मैट्रेस, एलईडी लाइट, किचन और टॉयलेट के सेरेमिक आइटम,आयुर्वेदिक-यूनानी-सिद्धा-होम्यो दवाएं, गॉज, बैंडेज, प्लास्टर, ऑर्थोपेडिक उपकरण, टूथ पाउडर, सिलाई मशीन और इसकी सुई, बायो गैस, एक्सरसाइज बुक,स्टील, तांबे और एल्यूमीनियम के बर्तन, इलेक्ट्रिक वाहन, साइकिल और पार्ट्स, खेल के सामान, खिलौने वाली साइकिल,  पेंसिल, क्रेयॉन।

18% GST Rates Items

हेयर ऑयल, साबुन, टूथपेस्ट, कॉर्न फ्लेक्स, पेस्ट्री, केक, जैम-जेली, आइसक्रीम, इंस्टैंट फूड, शुगर कन्फेक्शनरी, फूड मिक्स, सॉफ्ट ड्रिंक्स कंसेंट्रेट, डायबेटिक फूड, निकोटिन गम, मिनरल वॉटर, हेयर ऑयल, साबुन, टूथपेस्ट, कॉयर मैट्रेस, कॉटन पिलो, रजिस्टर, अकाउंट बुक, नोटबुक, इरेजर, फाउंटेन पेन, नैपकिन, टिश्यू पेपर, टॉयलेट पेपर, कैमरा, स्पीकर, प्लास्टिक प्रोडक्ट, हेलमेट, कैन, पाइप, शीट, कीटनाशक, रिफ्रैक्टरी सीमेंट, बायोडीजल, प्लास्टिक के ट्यूब, पाइप और घरेलू सामान, सेरेमिक-पोर्सिलेन-चाइना से बनी घरेलू चीजें, कांच की बोतल-जार-बर्तन, स्टील के ट-बार-एंगल-ट्यूब-पाइप-नट-बोल्ट, एलपीजी स्टोव, इलेक्ट्रिक मोटर और जेनरेटर, ऑप्टिकल फाइबर, चश्मे का फ्रेम, गॉगल्स, विकलांगों की कार।

28% GST Rates Items

कस्टर्ड पाउडर, इंस्टैंट कॉफी, चॉकलेट, परफ्यूम, शैंपू, ब्यूटी या मेकअप के सामान, डियोड्रेंट, हेयर डाइ/क्रीम, पाउडर, स्किन केयर प्रोडक्ट, सनस्क्रीन लोशन, मैनिक्योर/पैडीक्योर प्रोडक्ट, शेविंग क्रीम, रेजर, आफ्टरशेव, लिक्विड सोप, डिटरजेंट, एल्युमीनियम फ्वायल, टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, वैक्यूम क्लीनर, डिश वाशर, इलेक्ट्रिक हीटर, इलेक्ट्रिक हॉट प्लेट, प्रिंटर, फोटो कॉपी और फैक्स मशीन, लेदर प्रोडक्ट, विग, घड़ियां, वीडियो गेम कंसोल, सीमेंट, पेंट-वार्निश, पुट्टी, प्लाई बोर्ड, मार्बल/ग्रेनाइट (ब्लॉक नहीं), प्लास्टर, माइका, स्टील पाइप, टाइल्स और सेरामिक्स प्रोडक्ट, प्लास्टिक की फ्लोर कवरिंग और बाथ फिटिंग्स, कार-बस-ट्रक के ट्यूब-टायर, लैंप, लाइट फिटिंग्स, एल्युमिनियम के डोर-विंडो फ्रेम, इनसुलेटेड वायर-केबल।

 

 

 

Share Button
जीएसटी में रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? was last modified: January 17th, 2018 by जनहित में जारी

Comments

comments

4 thoughts on “जीएसटी में रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *