Ethereum (इथरियम) Cryptocurrency – Complete Guide in Hindi

दोस्तों जब हम “cryptocurrency” की बात करते है तो Bitcoin के बाद सबसे प्रचलित शब्द है EthereumA । इस सेक्शन में हम ये जानेंगें की Ethereum क्या है? क्या ये बिटकॉइन से बेहतर है, या बेकार है, क्या से सिर्फ digital currency है, क्या इसमें Invest करने से फायदा है या नुकसान। जैसा की आपको पता है बिटकॉइन हो या इथेरियम इन virtual currencies पर किसी भी देश की सरकार का कोई अधिकार एवं नियंत्रण नहीं है, परन्तु virtual currencies इसे वैध या अवैध घोषित कर सकती है। Etherum भी एक प्रकार की virtual currency है, जिसका कोई भौतिक अस्तित्व नहीं है। हमारे देश में लोग Etherum की अपेक्षा Bitcoin से ज्यादा परिचित है।

Ethereum को बिटकॉइन के एक 19 वर्षीय employee Vatalik Buterin ने विकसित किया, जो कि Russian-Canadian है। Vatalik उस समय Bitcoin में Programmer थे। Vatalik ने Bitcoin की कमियों को दूर करने के लिए Ethereum का निर्माण किया।

इथरियम मात्र एक Digital currency ही नहीं है, बल्कि यह एक open source] public platform है जो कि blockchain पर आधारित है, जिसमें हम Transactions के अलावा बहुत से smart contracts को execute कर सकते है।
आइये जानते है ethereum Platform की कुछ वर्तमान सेवाओं के बारे मेंः

1. Digital Currency investment:अन्य Cryptocurrencies की तरह हम Ethereum को भी sell, purchase, exchange कर सकते है। वर्तमान में दुनिया की सबसे तेजी से अपने मूल्य में वृद्धि करने वाली करेंसी Ethereum है।

2. Application Development: जैसा की हम जान गये हैं कि यह मात्र एक Virtual currency ना होकर एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसमें हम Programming Languages की मदद से Applications and softwares भी Develop कर सकते हैं। इस Blockchain प्लेटफार्म पर बनी Applications के Server down होने की संभावनाऐं बेहद कम होती है, ये हर परिस्थिति में चलती रहती है। इसके लिए हम GO, C++, JAVA आदि को काम में ले सकते हैं। क्योंकि ये Platform Decentralized हैं तो इस पर बनी applications भी decentralized ही होगी साथ ही उन पर किसी भी Government का नियंत्रण नहीं होगा।

3. स्वयं Digital Currency develop कर सकते हैः Solidity, Ethereum की स्वयं की एक programming language है, जिससे हम इस ऑनलाइन मंच पर स्वयं की cryptocurrency Design और Issue कर सकते हैं, जिसका की online transaction किया जा सकता है।

4. इसके अलावा एक ऑनलाइन बैंक बना सकते हैं जिससे वो virtual currency distribute and regulate होगी। साथ Puzzle&Based; Cryptocurrency भी develop कर सकते हैं।

5. Kickstart Business with a trusted crowdsale: मान लीजिए आपके पास कोई बेहतरीन business Idea है परन्तु उसे Execute करने के लिए पैसे नहीं है, तो इस समस्या का हल Ethereum के Members को आप Pre Sell करके कर सकते है। अर्थात Product के बनने से पहले ही उसे बेचने का Contract करके।

6. स्वयं की संस्था (Organization) का निर्माण कर सकते हैंः Blockchain Platform पर हम स्वयं की कोई संस्था बना कर उसके shares Ethereum members को दे सकते हैं, जिससे वो हमें funding देकर Blockchain Platform पर बनी संस्था के हिस्सेदार व सदस्य बन सकते हैं।

7. Ethereum wallet को डेस्कटाॅप पर इन्सटाॅल कर सकते हैः इस cryptocurrency का स्वयं का एक Smart wallet है जिसे डेस्कटाॅप/लैपटोप पर इन्स्टाॅल करके हम Ethereum currency के transactions कर सकते हैं।

8. Earn More than any other investment: आज के समय में virtual currency सबसे अधिक रिटर्न देने वाला निवेश है। जिसमें सबसे ज्यादा मूल्य बिटकॉइन का है परन्तु इथेरियम की Growth Rate, बिटकॉइन के मुकाबले काफी अधिक है।

 

https://coinmarketcap.com/के अनुसार वर्तमान समय में एक

ethereum mining in hindi

 

 

314.19 डाॅलर है, जो कि निरन्तर परिवर्तित होता रहता है। साथ ही इसकी कुल मार्केट केपिटल 32,563,868,117 USD है। Ethereum की मार्केट Supply 95,086,704 ETH है।

Ethereum के smart contract ether से चलते है, या यूं कहा जाये कि ether Ethereum के लिये खाना है तो भी गलत नहीं होगा। ”Ether” Ethereum की blockchain based cryptocurrency है, जो कि में सुरक्षित रहती है। इस प्रणाली के बारे में अमेरिका के प्रसिद्ध समाचार पत्र The New York Times ने इस प्रकार कहा हैः

“a single shared computer that is run by the network of users and on which resources are parceled out and paid for by ether.”

भारत में लोग Ethereum की अपेक्षा Bitcoin से ज्यादा परिचित है, साथ ही बिटकॉइन का मूल्य एवं मार्केट केपिटल Ethereum से कहीं ज्यादा है, परन्तु निवेश के परिदृश्य से आज के समय में Ethereum से ज्यादा अच्छा मुनाफा प्राप्त किया जा सकता है क्योंकि इस cryptocurrency के मूल्य में प्रतिशत वृद्धि बिटकॉइन से कहीं ज्यादा है, जैसा की चार्ट में (13 नवम्बर 2016 से 13 अक्टूबर 2017 तक) दर्शाया गया है। हालांकि सभी digital currencies में invest करने पर मुनाफे की संभावना बेहद ज्यादा होती है, फिर भी रिस्क फेक्टर भी बना रहता है। लम्बे समय के निवेश में profit की संभावना अधिक होती है, अगर बहुत ही कम समय के लिए किसी cryptocurrency में निवेश करते हैं तो जरुरी नहीं है कि उससे फायदा हो या बहुत अधिक फायदा हो। दुसरे शब्दों में जब तक कोई और अधिक मजबूत Ditigal Global Cryptocurrency और Platform online market में नहीं आ जाता तब तक शायद Ethereum की Price बढ़ेगी ही। Ethereum से जुड़ी अन्य जानकारियाँ एवं इसके Decentrelized Digital Wallet को इसकी वेबसाइट Ethereum.org प्राप्त कर सकते हैं।

 Cryptocurrency श्रृंखला के ये लेख आपको इसके बारे में विस्तार से बताएँगे 

 

बिटकॉइन क्या है? How Many Bitcoins Are There Now

Bitcoin (बिटकॉइन) कैसे काम करता है ? Bitcoin में माइनिंग कैसे करते है

बिटकॉइन में निवेश कैसे करें 

बिटकॉइन का भविष्य

Share Button
Ethereum (इथरियम) Cryptocurrency – Complete Guide in Hindi was last modified: January 17th, 2018 by जनहित में जारी

Comments

comments

13 thoughts on “Ethereum (इथरियम) Cryptocurrency – Complete Guide in Hindi

  • useful information…

    Reply
  • bittrix पर लॉगिन करने पर 100 से जयादा cryptocruncy है…..इनमे से किसमें इन्वेस्ट करे। ..किसमे न करे ये बहुत पेंचीदा काम है। ..फिर भी Ethereum better option है

    Reply
  • बेहतर जानकारी। ….thanks

    Reply
  • great post, very informative. I’m wondering why the other experts of this sector do not notice this. You must proceed your writing. I am confident, you have a huge readers’ base already!

    Reply
  • ….but its total depend on market

    Reply
  • I like to explain Bitcoin to most people as more of a debit card 2.0, where your personal financial info is only exchanged by proven secure banking institutions. Which is much safer than credit cards or checks that give everyone access to your personal info and later ask you to verify the transaction. I would rather verify first and not risk identity or credit card fraud. Bitcoin.

    Reply
  • Thank you for your kind words!….

    Reply
  • ETH will hit 100K in 3 years
    REPLY

    Reply
  • You really captured the excitement. Great job!

    Reply
    • thanks for your appreciation

      Reply
  • Pingback:

  • Hi Ash, Thanks! We appreciate your knowledge on cryptocruncy!

    Reply
  • Hi Guys,Awesome job with the Bitcoin payment option for flights!!! When will you accept Bitcoin payments for hotels? I’m looking to book a hotel in Hong Kong and If you accepted Bitcoin, I would most definitely choose !

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *