How to buy ethereum in india

How to buy Ethereum in India – भारत में Ethereum कैसे खरीदें

Cytptocurrency की बात करें तो बिटकॉइन के बाद सबसे लोकप्रिय शब्द है Ethereum. Ethereum मात्र एक डिजिटल क्रिप्टोकरेंसी ही नहीं है, बल्कि एक प्लेटफोर्म है जहां विभिन्न प्रकार के विश्व स्तरीय कार्य किये जा सकते हैं, Ethereum का क्षेत्र बेहद व्यापक है, किन्तु हम हमारे इस लेख में Ethereum को एक क्रिप्टोकरेंसी ही मानकर विचारविमर्श करेंगे और जानेगें भारत में Ethereum में निवेश कैसे करें।

Ethereum कैसे खरीदेंः

भारत में प्रचलित Ethereum एक्सचेंज में Eethx, Koinex, Ethexindia, BuyUcoin प्रमुख है। इन पोर्टल की मदद से आप Ethereum खरीद/बेच सकते हैं और Ethereum में निवेश कर बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते है। इस हेतु आपको निम्न प्रक्रिया अपनानी होगी

भारत के टॉप Ethereum एक्सचेंज

सर्वप्रथम Ethereum एक्सचेंज के पोर्टल पर अपना अकाउंट बनाकर जाकर रजिस्टर कर लें। इसके बाद केवाईसी प्रोसेस पूरी कर अपने अकाउंट का सत्यापन कर लें, कई बार सत्यापन में 1 से दो दिन तक लगते है। उक्त प्रक्रिया के बाद आप इन वेबसाइट पर सीधा पेमेंट करके Ethereum खरीद/बेच सकते हैं। BuyUcoin पर आप Ethereum के अलावा कई अन्य करेंसी भी खरीद/बेच सकते है। BuyUcoin एवं कुछ अन्य वेबसाइट हमें बिड लगाने की सुविधा देती है, यदि Ethereum की दर 50000 है और आप 49500 पर ये खरीदना चाह रहें है, तो आप इस दर पर बिड लगा सकते है, जैसे ही Ethereum का मूल्य उस बिड की हुइ दर, उदाहरणार्थ 49500 पर पहुंचेगी, आपके अकाउंट/ Ethereum वालेट में खरीदी हुई Ethereum राशि जायेगी।

कुछ एक्सचेंज में आप बिटकॉइन को भी Ethereum में परिवर्तित कर सकते हैं जैसेः Poloniex, इस वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर आप बेहद आसानी से बिटकॉइन देकर Ethereum खरीद सकते हैं तथा Ethereum को खरीदबेच सकते हैं। ध्यान रहें Poloniex पर आपको प्रति ट्रांजेक्शन 0.25प्रतिशत चार्ज देना होता है।


इसके अलावा कई ऐसे आॅनलाइन कनवर्टर है जहां हम अपने बिटकॉइन को Ethereum में और Ethereum को बिटकॉइन में कनवर्ट कर वालेट में सेव कर सकते हैं जिनमें प्रसिद्ध नाम changelly का है।

Ethereum की रेट में परिवर्तन/ आज का भावः

बिटकॉइन की तरह Ethereum में भी सर्वाधिक प्रतिशत वृद्धि 2017 में ही देखने को मिली है। 2016 में लगभग 1 डाॅलर रहने वाली इस डिजिटल आभासी मुद्रा की कीमत 2017 के प्रारम्भ में लगभग 10 डाॅलर थी जो कि 2017 के अन्तिम सप्ताह में लगभग 750 डाॅलर हो चुकी है। जाहिर सी बात है कि निवेशक अभी Ethereum में निवेश करके बहुत भारी मुनाफा कमा रहे हैं, और कोई नहीं जानता कि Ethereum की यह रेट 2018 के अन्त तक कहां पहुंच जाएगी।

सावधानियां

दोस्तों आॅनलाइन ट्रेडिंग करते समय हमें धोखाधड़ी से बचने के लिए सावधानी रखनी बेहद जरूरी होती है। कई बार आपके एक्सचेंज की तरह दिखती हुई वेबसाइट आपके अकाउंट की जानकारी लेकर उसका दुरूपयोग कर सकती है। इसलिए इस कार्य में हमेंशा सतर्क एवं सचेत रहें।
हालांकि वर्तमान समय में बिटकॉइन एवं Ethereum में प्रतिशत वृद्धि दर में बेहद प्रतिस्पर्धा चल रही है, परन्तु यह कहना सही नहीं होगा की डिजिटल मुद्रा की कीमत में निरन्तर वृद्धि होती रहेगी। हर प्रकार के निवेश की तरह Cryptocurrency में जोखिम की आशंका निरन्तर बनी रहती है, इसलिए हमें उतना ही निवेश करना चाहिए जितनी हानि हम सहन कर सकते हैं। मौलिक रूप से Ethereum मात्र Cryptocurrency नहीं है, बल्कि एक ही नए भविष्य की नई संभावनाओं को प्रदर्शित करता है, जो Decentralized blockchain प्रणाली आधारित है।

 

Cryptocurrency श्रृंखला के ये लेख आपको इसके बारे में विस्तार से बताएँगे 

 

बिटकॉइन क्या है? How Many Bitcoins Are There Now

Bitcoin (बिटकॉइनकैसे काम करता है ? Bitcoin में माइनिंग कैसे करते है

बिटकॉइन में निवेश कैसे करें 

बिटकॉइन का भविष्य

Share Button
How to buy Ethereum in India – भारत में Ethereum कैसे खरीदें was last modified: January 17th, 2018 by जनहित में जारी

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *