Bitcoin फायदेमंद या ज्यादा रिस्की – Is It Safe to Invest in Bitcoin in India

दोस्तों हमारे पूर्व में प्रकाशित लेखों में आप Bitcoin के सम्बन्ध में अनेक महत्वपूर्ण जानकारियों से अवगत हो चुके है। यह Cryptocurrency बहुत तेजी से लोगों को अपनी और आकर्षित कर रही है और जल्दी ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए पूरी दुनिया सहित भारत के लोग भी इस आभासी मुद्रा को खरीदने के लिए उतावले होते नजर रहे है। मगर सावधान रहिये, कहीं हड़बड़ी में आप ऐसा कदम ना उठा लें जिससे Bitcoin खरीदने की वजाय आप अपनी मूल राशि को भी गवां बैठे।

आज के डिजिटल युग में Online Transaction में सावधानी रखना बेहद जरूरी है क्योंकि यह technology हमें फायदा पहुंचाने के साथ साथ भारी नुकसान भी दे सकती है। आज हम जानेगें भारत Bitcoin को सुरक्षित तरीके से कैसे खरीदें, Bitcoin अकाउंट क्या होता है और Bitcoin से पैसे कैसे कमाएं। सबसे महत्वपूर्ण बात भारत में Bitcoin जतंदेंबजपवद को वैध करेंसी नहीं माना गया है और आरबीआई, सुप्रीम कोर्ट ने भी इसके प्रचलन को कम कराने के प्रयास किये है।

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 24 दिसम्बर 2013 को बिटकॉइन जैसी वर्चुअल मुद्राओं के सम्बन्ध में एक प्रेस प्रकाशनी जारी की गयी थी। इसमें कहा गया था की इन मुद्राओं के लेन.देन को कोई अधिकारिक अनुमति नहीं दी गयी है और इसका लेन.देन करने में कईं स्तर पर जोखिम है 1 फरवरी 2017 और 5 दिसम्बर 2017 को रिजर्व बैंक ने पुनरू इसके बारे में सावधानी जारी की थी। परन्तु अभी तक इसके लेनदेन को अवैध घोषित नहीं किया है, जिससे लोग बेझिझक इस De Centralized Cryptographic Currency के  लेनदेन में लगे हुए हैं।

एक तरफ तो ये कैशलेस और ग्लोबल फ्री इकॉनमी को बढ़ावा देती है साथ ही आतंकवाद और ड्रग्स के कारोबार में भी इसका बड़ा इस्तेमाल होता हैए चुंकि इसके लेनदेन के लिए किसी बैंक की जरूरत नहीं होती ना ही किसी केंन्द्रीय बैंक का इस पर नियंत्रण होता है।

Bitcoin Wallet

यह एक Online Wallet होता है जिसमें मात्र आप खरीदे हुए अथवा कमाए हुए Bitcoin ही रख सकते है, यदि आप कहीं से Bitcoin मंगा रहे है तो आपको अपना Bitcoin वालेट का Unique Address देना होगा, इसी तरह किसी अन्य वालेट में Bitcoin हस्तांतरित करने हेतु भी उस वालेट का एडेस होना अनिवार्य है। आभासी मुद्रा के आॅनलाइन लेनदेन में सतर्कता रखने हेतु आपको अपने Bitcoin वालेट को एनक्रिप्ट रखना चाहिए। जिससे कोई हैकर आपके Bitcoin को चुरा ना सके। इसके अलावा आपको अपने वालेट, आई डी के पासवर्ड याद तथा सुरक्षित रखने पड़ते है, क्यांेकि Bitcoin वालेट के पासवर्ड रिसेट आॅप्शन बहुत कम होते है।

भारत में Bitcoin खरीदनाः

Bitcoin लेनदेन में किसी देश की सीमा का कोई महत्व नहीं है, इसे विश्व के किसी भी स्थान से खरीदा अथवा बेचा जा सकता है। डेबिट कार्ड अथवा के्रडिट कार्ड से भुगतान करने में लगे अतिरिक्त Transaction Charge इसमें नहीं लगता, और ना ही लेनदेन की कोई सीमा निर्धारित होती है।  यह एकदम सुरक्षित और सुपर फास्ट है और यह दुनिया में कहीं भी कारगर है

भारत में Bitcoin Transaction के लिए प्रसिद्ध Exchange/Wallet निम्न है

ZebPay, Unocoin, Bitxoxo, Coinsecure, Bitcoin-India

इन Bitcoin Exchange portals में अकाउंट बनाकर अपना वाॅलेट एडेस प्राप्त कर सकते हैं जिसमें आप अपने Bitcoin रख सकते है, ये पोर्टल डाॅलर अथवा भारतीय मुद्रा को Bitcoin में बदलने की सुविधा भी देते है तथा कमाए हुए Bitcoin को आपके भारतीय बैंक अकाउंट में सीधे जमा करा सकते है।

Bitcoin की कीमत में सर्वाधिक वृद्धि 2017 में देखने को मिली है। वर्तमान में 1 Bitcoin की कीमत लगभग 1203104.58 Indian Rupees है जो नियमित परिवर्तित होती रहती है।

इसकी कीमत के पीछे डिमांड और सप्लाई का बेसिक नियम भी काम कर रहा है, बिट कॉइन डिजिटल करेंसी ज़रूर है मगर उसकी माइनिंग करनी पड़ती हैण् एक माइनिंग ब्लॉक में बड़े.बड़े सर्वर वाली मशीने लगी होती हैं जो दुनिया भर में हो रहे बिट कॉइन के लेन देन का किसी क्लर्क की तरह हिसाब रखते हैं और इसके बदले में इन्हें बिट कॉइन दिये जाते हैं.

Share Button
Bitcoin फायदेमंद या ज्यादा रिस्की – Is It Safe to Invest in Bitcoin in India was last modified: January 17th, 2018 by जनहित में जारी

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *