टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय – Testosterone Benefit in Hindi

बदलती दिनचर्या, खेलकूद और व्यायाम की कमी और गलत खानपान से आजकल लोगों में कमजोरी और थकान की शिकायत रहती है, पुरूषों में जिसका सीधा प्रभाव सेक् लाइफ पर पड़ता है जो कि टेस्टेस्टेरोन (Testosterone) नामक सेक्स हार्मोन से नियंत्रित होती है।

टेस्टोस्टेरोन की कमी के लक्षण

टेस्टेस्टेरोन यौन लक्षणों के विकास को बढ़ाने के साथ साथ रक्त संचरण, मूड और स्मृति को भी नियंत्रित करता है। टेस्टेस्टेरोन नामक हार्मोन ही पुरूषों में सेक्X  की इच्छा को बढ़ाता है या यूं कहें की सेक्स लाइफ टेस्टेस्टेरोन के बिना कुछ भी नहीं है।टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) एक स्टेरॉयड हार्मोन है जो मुख्य रूप से किसी व्यक्ति के अंडकोष से निकलता है। उम्र के साथ आमतौर पर 30 वर्ष की उम्र के बाद शरीर में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा कम होने लगती है।

टेस्टेस्टेरोन बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय (Improve Testosterone Level Naturally)

वजन नियमित रखें: अधिक वजन अथवा मोटापे से एस्टोजन लेवल बढ़ता है परिणामस्वरूप टेस्टेस्टेरोन स्तर में कमी आती है। अतः पौष्टिक खाने से समझौता किये बिना अत्यधिक मोटापे को कम करें। टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के लिए वेट लिफ्टिंग जैसा व्यायाम सबसे अच्छा होता है।
आयुर्वेदिक औषधियां एवं जड़ी बूंटियां

इसके अलावा शीलाजीत एवं शतावरी का प्रयोग भी सेक्X हार्मोन एवं शारीरिक कमजोरी सही करने के लिए किया जाता है।

विटामिन डीः सूर्य किरणों के साथ साथ, दूग्ध उत्पाद भी विटामिन डी के अच्छे स्त्रोत है जिनसे टेस्टेस्टेरोन लेवल में वृद्धि होती है।

टेस्टोस्टेरोन की खुराक

अधिक मिठाइयों से बचें: शरीर में सुगर लेवल बढ़ने से इंसुलिन बढ़ता है। जब भी हम मीठा खाते हैं तो शरीर में टेस्टेस्टेरोन का स्तर अपने आप कम हो जाता है। इसलिए कम मिठाईयां खाने वालों के शरीर में इस हार्मोन का स्त्राव संतुलित रहता है।

 

मिनरल्स युक्त भोजन लें: इस सेक्X हार्मोन को बढ़ाने के लिए मैग्नीशियम और जस्ता से युक्त भोजन का सेवन अधिक करना चाहिए। भोजन में ऐसी खाद्य सामग्री का चयन करें जिनमें ये खनिज प्रचुर मात्रा में हों जैसे काजू, दालें, केला, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि।

 

नाश्ते में प्रोटीन को शामिल करें: सुबह के नाश्ते में कार्बोहाइडेड कम और हाई प्रोटीन आहार जैसे नट्स, पत्तेदार सब्जियां, ज्यादा लें।

बारंबार सेeX: नियमित यौन क्रिया खासकर के सुबह के समय में करने से आपके शरीर का वजन कम और टेस्टेस्टेरोन लेवल बढ़ने में सहायता मिलती है। परंतु याद रखें अति सर्वत्र वर्जयेत्। टेस्टेस्टेरोन बढाने और अपनी सेक्स लाइफ को सुधारने के लिए आप आयुर्वेदिक ओषधियों की सहायता ले सकते हैं जिनमें सफेद मूसली, अश्वगंधा, गोखरू, लहसून आदि।

तनाव से बचें: अत्यधिक तनाव की स्थिति में शरीर में कार्टिजोल हार्मोन का स्तर बढ़ने लगता है जो टेस्टेस्टेरोन को कम करता है। तनावमुक्त रहने के लिए नियमित व्यायाम, सही खानपान के साथ व्यस्त दिनचर्या अपनाऐं। योगा एवं मेडिटेशन भी तनाव कम करने में सहायक है।

 

नशे को कहें ना: एल्कोहाॅल अथवा किसी भी प्रकार का नशा सेक्स हार्मोन को कम कर सकता है, इसलिए अपने शरीर के टेस्टेस्टेरोन को संतुलित रखने के लिए किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहें।

 

असंतृप्त वसा अर्थात मोनो अनसेचुरेटेड फैट का इस्तेमाल: दूध, दही, मछली, नट्स आदि में उपस्थित फैट आपके शरीर में उपस्थित टेस्टेस्टेरोन लेवल को बढ़ाने में सहायक है।

Share Button
टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय – Testosterone Benefit in Hindi was last modified: November 17th, 2017 by जनहित में जारी

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *