Which one is a better Bitcoin Vs Ethereum Vs Litecoin – कौन सी Cryptocurrency में निवेश करें

प्रतिस्पर्धा के इस युग में यह तय करना बहुत मुश्किल है कि क्या ज्यादा श्रेष्ठतर है। खासकर जब बात करते है संदेह से भरे हुए निवेश की, निवेश भी विश्व में आज के समय में सबसे नई और सर्वाधिक तेजी से बढ़ती Global Decenterelized Cryptocurrency में।

हर व्यक्ति जो Cryptocurrency में निवेश करना चाहता है वह यह तय नहीं कर पाता की किसमें निवेश किया जाये। क्योंकि आज बहुत सारी virtual Cryptocurrencies Global Market के आसमान में ऊंचाईयों को छू रही है, परन्तु है सब कुछ अनिश्चित। निवेश शब्द में कोई गारन्टी नहीं होती। हालांकि यदि Cryptocurrency के मार्केट को देखें तो यह बेहद तेजी से बढ़ रहा है, शायद ही किसी Long term investor को इसमें कोई नुकसान हुआ है। अपने शुरूवाती मूल्य से अब तक प्रत्येक मुद्रा हजारों/लाखों गुना बढ़ चुकी है और लगातार बढ़ रही है। परन्तु फिर भी इसके भविष्य पर संशय बना रहा है।

क्या होगा आने वाले समय में क्या हम कुछ समय में अपनी रोजमर्रा की जरूरत की चीजें पाने के लिए बिटकाॅइन का प्रयोग करेंगें, या Cryptocurrency अपराधियों की मुद्रा बन जायेगी।

Bitcoin –

जापान ने Bitcoin को वैध currency के रूप में अपना लिया है, साथ ही रूस भी इसी राह पर चलता नजर आ रहा है। इसका मतलब हो सकता है कुछ ही दिनों में जापान में लोग अपने taxes भी Bitcoin में देंगें। अगस्त 2017 में बिटकाॅइन के मूल्य में भारी वृद्धि का कुछ हद तक कारण यही है कि जापान द्वारा इसे वैध मुद्रा Legitimate Currency घोषित किया गया। जिसके चलते लोगों ने ये भी सोचा कि बिटकाॅइन की value में और उछाल आयेगा, उस वक्त $3000 प्रति Bitcoin तक बिटकाॅइन की कीमत हो गयी और मध्य अक्टूबर 2017 तक इसकी कीमत $5684.73 है। और बहुत से नए अनुभवहीन व्यक्तिओं ने भी में निवेश करना प्रारम्भ कर दिया है जिससे भी इसकी कीमतें लगातार बढ़ रही है हालांकि यही लोग थोडी सी अनिश्चिता दिखते ही सबसे पहले अपना पैसा निकालेगें।

Transaction time को बिटकाॅइन के कमी कह सकते है। अभी एक transaction confirm करने में average 12 मिनट लगते है परन्तु समय के साथ साथ इसमें सुधार देखा जा सकेगा जिससे अधिक लोग इसका इस्तेमाल करगें।

यदि कभी Cyptocurrencies को पूरी तरह मान्यता मिलती है तो बिटकाॅइन की संभावना मुख्य करेंसी बनने की सबसे ज्यादा है। यह लोगों को अपना धन एक जगह ैजवतम करने के लिए प्रेरित करेगी और विभिन्न सरकारों तथा Banks पर निर्भरता कम होगी।

Ethereum –

Ethereum (ETH) प्रत्येक वर्ष release किये जाते हैं जिसका मतलब इसके शुरूवाती दौर में जिन्होंने इसे mine किया उनके पास इसकी price value को बहुत ज्यादा परिवर्तित नहीं कर सकते, क्योंकि उनके पास सारी करेंसी नहीं है।

बिटकाॅइन के अपेक्षा इसका transaction time तीव्र (लगभग 10 से 15 सेकण्ड) है। मतलब एक समय में आप किसी दुकान से सामान के बदले में Ethereum के जरिये तुरन्त भुगतान कर सकते हैं, जो इसे एक समय में वैध मुद्रा बनाने में मदद कर सकता है।

Ethereum मात्र एक Global Digital Cyptocurrency नहीं होकर एक blockchain based public decenterelized platform है, जिस पर Smart contracts के जरिए बहुत से काम किये जा सकते है। इस प्लेटफाॅर्म पर बने प्रोग्राम्स अलग अलग servers पर होते है, जिनसे उनके कभी भी डाॅउन होने की संभावना नहीं होती। Ethereum की cryptocurrecy को “ether” कहा जाता है।

बिटकाॅइन की अपेक्षा Ethereum का मार्केट Capital कम है परन्तु यह आज विश्व की सबसे तेजी से बढ़ने वाली digital cryptocurrency बन गयी है। और कई विशेषज्ञ यह दावा करते हैं कि आने वाले समय में यह मुद्रा अन्य सभी से अधिक मुल्यवान हो जायेगी।

Litecoin –

Litecoin की सबसे बड़ी विशेषता यह है इसका transaction time ही है। जहाँ BTC से पेमेंट करने में लगभर 10 से 15 मिनट लगते हैं वहीं Litecoin से यह काम 2 से 3 मिनट में हो सकता है। हालांकि यह समय भी Ethereum एवं पेमेन्ट के अन्य माध्यम जैसे cash या credit card से कहीं ज्यादा है।

कई निवेशकों के मन में यह प्रश्न रहता है कि Bitcoin तथा Ethereum के तीव्रता से बढ़ते मार्केट मूल्य को देखकर लगता है क्या कि litecoin की खरीद अब बन्द हो जायेगी? परन्तु तेजी से बदलते इस volatile market में यह अनुमान लगाना सही नहीं हैं, क्योंकि कई बार इतिहास स्वयं को दोहराता है, हो सकता है कि कुछ समय में Litecoin की कीमत में प्रतिशत वृद्धि सर्वाधिक हो जाये।

एक cryptocurrency के कितने कॉइन बन सकते है, यह मुख्यतः Bitecoin एवं Litecoin को विभक्त करता है। Bitcoin नेटवर्क कभी 21 मिलियन कॉइन से ज्यादा नहीं बढ़ सकता जबकि litecoin की सीमा 84 मिलियन कॉइन है। litecoin के ज्यादा संख्या में कॉइन बनने के तथ्य इसके लिए अनुकूल परिस्थिति बनाते है परन्तु आज के समय में एक Ethereum] LTC ,oa BTC के बीच सम्बन्ध निम्नानुसार है।

1 ETH = 0.05945889 BTC = 5.23885516 LTC

Share Button
Which one is a better Bitcoin Vs Ethereum Vs Litecoin – कौन सी Cryptocurrency में निवेश करें was last modified: January 17th, 2018 by जनहित में जारी

Comments

comments

6 thoughts on “Which one is a better Bitcoin Vs Ethereum Vs Litecoin – कौन सी Cryptocurrency में निवेश करें

  • Hey,I quite like looking at the post submit, I needed to write a bit remark to aid you and desire that you simply excellent continuationAll the best for the writing a blog endeavours.

    Reply
  • उम्दा जानकारी है लेकिन बिटकॉइन का कोई मुकाबला नहीं है

    Reply
  • This is really well-made! Cryptocurrency is notoriously difficult to explain in layman’s terms at this point in its development, but you guys did a great job with this.
    REPLY
    197

    Reply
    • thanks for your valuable feedback

      Reply
  • Hi Zach, Thanks! We’re working on adding Bitcoin payment for hotels and other travel products, but it will take us some time to get it up and working properly. Once we do, we’ll definitely let everyone know. We appreciate the support and are here for you if you need any assistance with your travels.

    Reply
  • uttam jankari hai….lekin ye kharidna jua hai

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *