लिंक आधार विथ पैन कार्ड, मोबाइल नम्बर और बैंक अकाउंट

भ्रष्टाचार पर नकेल करने के लिए समय समय पर भारत सरकार द्वारा पेन कार्ड एवं अन्य प्रपत्रों जैसे बैंक अकांउट, मोबाइल नम्बर को आधार कार्ड से लिंक करने के निर्देश मिलते रहे हैं। आधार कार्ड अब एक केन्द्रीय दस्तावेज बन गया है जिसे पैन कार्ड, बैंक अकाउंट एवं मोबाइल नम्बर से शीघ्र जोड़ना अनिवार्य है, अन्यथा इनमें से किसी को भी रद्द अथवा कुछ समय के लिए ब्लाॅक किया जा सकता है। भारत सरकार द्वारा कई बार निर्देशित करने पर भी अब तक देश के करोड़ों नागरिकों ने, उक्त कार्य की प्रक्रिया की जानकारी ना होने के कारण, आधार कार्ड को पैन कार्ड एवं मोबाइल नम्बर से लिंक नहीं करवाया जिससे भारत सरकार द्वारा इस कार्य हेतु निर्धारित अंतिम तिथि को कई बार बढ़ाना पड़ा है।

आधार नंबर को पेन कार्ड से लिंक करने का तरीकाः  Link Aadhar Number with Pan card

 Link Aadhar Number with Pan card

वर्तमान में भारत सरकार ने इसकी अंतिम तिथि 31 मार्च 2018  निर्धारित की है, यदि किसी पैन कार्ड धारक ने इस अंतिम तिथि तक अपना आधार लिंक नहीं करवाया तो उस पैन कार्ड को रद्द कर दिया जाएगा। अब नये पैन कार्ड को बनाने के लिए भी आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। इन दोनों प्रमुख प्रपत्रों को  अंतिम तिथि तक लिंक नहीं करवाने पर हो सकता है आयकर विभाग आपकी इनकम टैक्स रिटर्न की प्रक्रिया को रोक दें जो कि आईटीआर फाइल नहीं करने जैसी स्थिति होगी। इसके अलावा आपको मिलने वाले अपेक्षित रिफंड से भी आप वंचित रह सकते हैं।

 

आइये समझते है किस तरह आधार नम्बर को पैन कार्ड से लिंक किया जा सकता है।

 

1. सर्वप्रथम इनकम टैक्स फाइलिंग की वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in को ओपन करें

2. अब सर्विसेज टैब में लिंक आधार पर क्लिक करें, जिससे आपके सामने पैनकार्ड को आधार नम्बर से लिंक करने का पेज खुल जाएगा।

3. इसमें निर्धारित स्थान पर अपने पैन नम्बर, आधार नम्बर, आधार पर लिखा नाम लिखें तथा दिये गये केपचा कोड को भरकर  लिंक आधार पर क्लिक करें।

उक्त कार्य करते ही आपका आधार नम्बर पैन कार्ड से लिंक हो जायेगा। जी हां, यह प्रक्रिया बहुत ही आसान है तथा इसके लिए किसी चार्टेड अकाउंटेंट के पास जाने की भी जरूरत नहीं है परन्तु आधार नम्बर और पैन कार्ड को लिंक करते हुए आपको यह बात विशेष ध्यान में रखनी है कि आप सभी  डिटेल को पूरी तरह सही भरें अर्थात जहां Name As per Aadhar लिखा है वहां आधार कार्ड में लिखा अपना नाम ही लिखें चुंकि आधे अधूरे अथवा पूर्णतया शब्दशः डिटेल नहीं मिलने पर भी आपका पैन कार्ड रद्द किया जा सकता है।

पैन नम्बर के साथ क्रेन्द्र सरकार ने आधार नम्बर को मोबाइल नम्बर से लिंक कराना भी अनिवार्य कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के नेतृत्व वाली पांच सदस्यीय संवैधानिक पीठ ने आधार नम्बर को मोबाइल नम्बर से लिंक करना की समय सीमा को 6 फरवरी 2018 से 31 मार्च 2018 तक कर दिया है। आइये जानते है मोबाइल नम्बर से आधार नम्बर को लिंक कैसे करना होगा।

 

Link Mobile number With Aadhar Card

1. मोबाइल नम्बर को आधार से जोड़ने के लिए हमें अपने मोबाइल नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर से सम्पर्क करना होगा अथवा लिंक करने हेतु अधिकृत रिटेलर से भी हम यह कार्य करवा सकते है।  सर्विस प्रोवाइडर आपसे आधार नंबर प्राप्त कर उसका वेरिफिकेशन फिंगरप्रिंट के जरिए करेंगें तथा आपका नंबर आधार कार्ड से लिंक करने हेतु रिक्वेसट सेंड करेंगें।

Link Mobile number With Aadhar Card

2. इसके पश्चात रिवेरिफिकेशन डिटेल भरनी होगीं। जिससे आपके नंबर पर ओटीपी (One Time Password) आयेगा, जिसे आपको उसी समय सर्विस प्रोवाइडर को देना होगा।

3. सर्विस प्रोवाडर द्वारा ओटीपी वेरिफाई करने के बाद वहां से आपका कार्य पूरा हो जाएगा।

4. उक्त प्रोसेस के कुछ समय बाद आपके नम्बर पर मैसेज आयेगा की आपकी आधार कार्ड लिंक मोबाइल नम्बर से लिंक हो चुका है।

 

इस सम्पूर्ण प्रक्रिया के अतिरिक्त कुछ प्रमुख मोबाइल कम्पनियों ने ओटीपी के जरिए भी  आधार नम्बर एवं मोबाइल नम्बर को आपस में लिंक करने की सुविधा दे रहीं है।

Share Button
लिंक आधार विथ पैन कार्ड, मोबाइल नम्बर और बैंक अकाउंट was last modified: December 28th, 2017 by जनहित में जारी

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *