गुस्सा किसी चीज का हल नहीं होता – How to Control Anger and Jealousy in Hindi

गुस्सा मानव का वो वैभार है जिस पर मनुष्य अपना कण्ट्रोल खो देता है। और जीवन के हर पहलु की समस्या को दावत देता है चाहे वो मानसिक रूप में हो शारीरिक रूप में हो या भाबनात्मक रूप में हो।हम अपने आप को बहुत समझाने की कोशिस करते है की गुस्सा करना अच्छी बात नहीं है लेकिन फिर भी जब हमारे दिमाग में गुस्से की भावना पनपती है तो हम इसे काबू नहीं कर पाते।

हमारे मानव जीवन में रोज होने वाले क्रिया कलापों में गड़बड़ी गुस्से को जन्म दे रहा। हमे बचपन से ऐ शिखाया तो जाता है की गुस्सा करना अच्छी बात नहीं है। कही हद तक हम इसपे काबू करने की कोसिस भी करते है लेकिन असफल हो जाते है।

गुस्सा क्यों आता है 

हमारे जीवन की दिनचर्या  बहुत फ़ास्ट हो गयी है दिन रात काम के बोझ ने हम मनुषयो की मानसिक परेशानियों को जन्म दे दिया है जिससे हम खुद को कभी आराम नहीं दे पा रहे जिसके कारन गुस्से का जन्म हो रहा इस समस्या से निपटने के लिए मनुष्य को रात में अच्छी नींद लेकर सोना चाहिए ताकि शरीर की थकावट दूर हो सके साथ ही साथ वेचैनी और झुलझुलाहट से भी छुटकारा मिल सके एक मनुस्य को कम से कम छे से आठ घंटे नींद लेनी चाहिए जिससे वो खुद को ताजा ताजा महसूस करेगा और गुस्से पे भी काबू पायेगा।

गुस्से को कैसे काबू में करे

हमारे दैनिक जीवन में खान पान भी गुस्से की एक वजह है। क्योकि बहुत सारे भोजन मनुष्य के अंदर असहजता और बेचैनिया को जन्म देता है। अधिक मात्रा में मसालेदार और तेलयुक्त भोजन और मांसाहारी भोजन हमारे अंदर मानसिक तनाव पैदा कर रहा है। इन सारे भोजनो को कम करके और पोस्टिक युक्त फल और खाना खा कर इस गुस्से रूपी भयंकर बीमारी पर कंट्रोल पा सकते है।

योग और आसान भी हमारे शरीर से असहजता को निकालने में मदद करती है और किसी भी शारीरिक व्यायाम से सांस लयवद्ध होते हैं और शरीर में आवशयक खिचाव के साथ ऊर्जा का स्तर भी बढ़ता है।जिससे मनुस्य के अंदर होने वाले वेचैनिया और अकड़न से छुटकारा मिलता है और इससे गुस्से पे काबू पाया जा सकता है।गुस्से पे काबू पाने के लिए सबसे कारगर उपाए होगा की अपने मन पे काबू पाए और अपने मन को स्तिर और सांत रखे इससे गुस्सा आने की संभावना कम हो जाती है।

कुछ गहरी साँसे लेना और छोड़ना आपके गुस्से को शांत करता है जिस पल आप क्रोध में हो तो अपनी आँखे बंद करे और एक गहरी सांस ले। क्युकी सांस तनाव को दूर करता है और मन को शांत करता है जिससे गुस्से पे काबू पाया जा सकता है।मनुष्य अगर हर काम नियमित और शांत मन से करने लगे और खुद को नियंतरण में रखने लगे और विटामिन युक्त आहार ले तो निश्चित तौर पर गुस्से पे काबू किया जा सकता है।

क्योकि गुस्सा हमारे दिमाग में ज्यादा से ज्यादा 2 मिनट तक हीं रहता है अगर इस पालो में खुद को समझाए और शांत रखे तो यक़ीनन तौर पर इसपे जीत हासिल किया जा सकता है।

Share Button
गुस्सा किसी चीज का हल नहीं होता – How to Control Anger and Jealousy in Hindi was last modified: September 22nd, 2017 by जनहित में जारी

Comments

comments

One thought on “गुस्सा किसी चीज का हल नहीं होता – How to Control Anger and Jealousy in Hindi

  • mere pati ko jyada gussa ata hai unka gussa kaise control karu

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *