12 Self Improvement Tips in Hindi – जीवन को बेहतर बनाने के 12 टिप्स

1. अगर आप खुद को सबसे बेहतर बनाना चाहते है तो सबसे पहले खुद के अंदर एक आत्म विस्वास पैदा करना पड़ेगा। एक ऐसी चेतना लानी पड़ेगी जो सबसे अलग हो।

2. आपका पहला कदम ये जानना होना चाहिए की आप खुद को कैसा बनाना चाहते है इसके बाद आपको अपने अंदर अपने अनुसार परिवर्तन लाना पड़ेगा वो परिबर्तन जो आप पे डिपेंड करता है की वो बड़ा होगा या छोटा, मिशाल के लिए ऐ जरुरी है की आपका लक्ष्य क्या है।

3. एक बार अगर आप खुद को समझ गए तो आपकी ज़िन्दगी खुद बा खुद उस और मुड़ जाएगी जिस और आपको एक बेहतर इंसान बनती है।
ज़िन्दगी में हमेसा एक लक्ष्य होनी चाहिए एक सोच होनी चाहिए खुद के अंदर कुछ कर गुजरने की एक तड़प होनी चाहिए जो आपको हमेसा ऐ एहसाह दिलाये की जीवन में मुझे पाना क्या है।

4. एक बार भी अगर आप साधारण लक्ष्य निर्धारित कर चुके हो तब आपको और अधिक निश्चित दिशा में सोचना और खुद को और बेहतर बनाने की योजना बनानी चाहिए।

5. एक बेहतर इंसान वो होता है जो अपनी ज़िन्दगी में खुश रहता हो और उसे अपने जीवन से बहुत प्यार होता है । खुद को बेहतर बनाना खुद के भविष्य को आदर्श बनाना है।

6. खुद के अंदर ऐसे संस्कार विकसित करना है जिसकी सराहना दूसरे लोग करते है।खुद की तुलना दूसरे लोगो से नहीं करनी चाहिए क्योकि ऐ आपकी उपलब्धियों और आपकी छमता को गिरा देगा। इससे अच्छा है की आप उसकी बराबरी करे। आपको उससे भी ऐसा कुछ सीखने को मिलेगा जो आपको एक बेहतर इंसान बनाएगा।

7. खुद को बेहतर बनाने के लिए जीवन में ध्यान की स्थिरता लाने की बहुत जरुरत है अपने मन को शांत रखने की जरुरत है।

8. जीवन में बहुत सारे कठिनाईया आती है लेकिन ध्यान रखे अगर आप इन वो कठिनाईया का सामना कर लिए तो परिस्थितिया एक दीं आपको जरूर बेहतर बनाएगी।

9. जीवन में आप हमेसा एक जिम्मेदार इंसान बने चाहे घर हो या बाहर, देश हो या विदेश हर जगह अगर आप अपनी जिम्मेदारियों का ध्यान पूर्बक सामना करते है तो निस्चित तौर पर आप एक बेहतर इंसान है।

10. जीवन में आपने जो भी चीज हासिल किया है उसी पर अपना अधिकार जताये अगर आप हमेसा अच्छे गुण और बिचार रखते है तो यकीन तौर पर आप एक बेहतर इंसान है।

11. जीवन में आप हमेसा सभी का सम्मान करे चाहे वो किसी धर्म जाती और मजहव का क्यों न हो।

12. एक बेहतर इंसान आप के अंदर छुपी हुयी वो भाबना है जिसे सिर्फ और सिर्फ अम्ल करने की जरुरत है।

Share Button
12 Self Improvement Tips in Hindi – जीवन को बेहतर बनाने के 12 टिप्स was last modified: September 21st, 2017 by जनहित में जारी

Comments

comments

3 thoughts on “12 Self Improvement Tips in Hindi – जीवन को बेहतर बनाने के 12 टिप्स

  • Thanks For these motivation tips…

    Reply
  • bahut hi badhiya tips batayi hain aapne apni zindgi ko behtar banane me ……..agar sach men koi inhe follow kare to apni zindgi me wakayi badlav la sakta hai

    Reply
  • dhanayabad….for such motivational tips

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *