जानिए भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स राधाकृष्ण दमानी के बारे में ये दिलचस्प बातें

0
radha fiii

नई दिल्ली। आज देश के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति का नाम सामने आया है। इन्होंने अपनी मेहनत और कार्यो से खुद को सबसे अमीर व्यक्ति के सूची में शुमार कर लिया है। जी हां, शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक और D-Mart रिटेल चेन चलाने वाली कंपनी एवेन्यू सुपरमार्केट के संस्थापक राधाकृष्ण दमानी भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। अपने 17.5 अरब डॉलर (करीब 1,25,000 करोड़ रुपये) के नेटवर्थ के साथ उन्होंने शि‍व नाडर, गौतम अडानी जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। बता दें कि देश के सबसे अमीर शख्स रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुख‍िया मुकेश अंबानी हैं, जिनका नेटवर्थ 57.4 अरब डॉलर है।

radhakrishna damani

फोर्ब्स रियल टाइम बिलिनियरीज इंडेक्स के मुताबिक पिछले हफ्ते एवेन्यू सुपरमार्केट के शेयर पिछले हफ्ते 5 फीसदी चढ़ गई। इसकी वजह से दमानी का नेटवर्थ बढ़ गया। शनिवार को दमानी का नेटवर्थ 17.8 डॉलर तक पहुंच गया था। उनके बाद अमीर भारतीयों की बात करें तो एचसीएल के श‍िव नाडर (16.4 अरब डॉलर),  उदय कोटक (15 अरब डॉलर) और गौतम अडानी (13.9 अरब डॉलर) का स्थान है।

radhakrishna damani

इनका अंदाज है बिल्कुल अलग

जी हां, दमानी हमेशा सफेद शर्ट और सफेद पैंट में ही दिखाई देते हैं और यह कपड़ा और यह स्टाइल उनकी पहचान बन गया है, इसलिए उन्हें मिस्टर व्हाइट ऐंड व्हाइट भी कहा जाता हैं। वह शेयर बाजार के एक प्रख्यात जानकार और निवेशक हैं। उन्होंने अपने ज्ञान और कारोबारी चतुराई से अपने डी -मार्ट को भारत का एक सफल सुपरमार्केट चेन बना दिया है। पिछले एक साल में एवेन्यू सुपरमार्केट के शेयरों में 30 फीसदी से ज्यादा की बढ़त हुई है और कंपनी की बाजार पूंजी में 36,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की बढ़त हुई है। वह मीडिया और मार्केटिंग की गतिविधियों से दूर रहते हैं और ज्यादा सोशल भी नहीं हैं। मार्च 2017 में एवेन्यू सुपरमार्केट का आईपीओ आने के बाद वह उन्हें भारत का रिटेल किंग कहा जाने लगा। उन्होंने साल 2002 में मुंबई के एक उपनगरीय इलाके से खुदरा कारोबार की शुरुआत की थी। इसके अलावा तंबाकू से लेकर बीयर उत्पादन तक से जुड़ी तमाम कंपनियों में दमानी ने शेयर खरीद रखे हैं। वह मुंबई के अलीबाग में 156 कमरों वाले ब्लू रेजॉर्ट के मालिक हैं। 65 साल के दमानी 2002 में रिटेल बिजनेस में उतरे और मुंबई में पहला स्टोर खोला। अब 200 स्टोर हैं और करीब 1.5 लाख करोड़ रु. मार्केट कैप है। भारत के वॉरेन बफे कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला के मेंटोर भी दमानी ही हैं। इस वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में एवेन्यू सुपरमार्केट के मुनाफे में 53.3 फीसदी की जबरदस्त बढ़त हुई है। कंपनी ने इस दौरान 394 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है।

 

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here