दुनिया के सबसे ताकतवर नेता ट्रंप की कार की जानिए ये खास बाते

0
car trump

नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को दो दिनों के दौरे पर भारत आ रहे हैं। इस दौरान उनके भारत में स्वागत और सुरक्षा के खास इंतजाम किए जा रहे है ताकि वे अपने कार्यक्रमों को सही और सुरक्षित तरीके से पूरा कर पाएं। एक ओर जहां उनके स्वागत में कई तरह के इंतजाम किए जा रहे है तो वहीं दूसरी ओर सुरक्षा के भी चाक-चौबंद इंतजाम किए जा रहे है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में लाखों की भीड़ को संबोधित भी करेंगे। उनके आगमन को लेकर पूरी गुजरात सरकार तैयारियों में जुटी हुई है।

trump

राष्ट्रपति ट्रंप की सुरक्षा को लेकर अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी CIA के करीब 200 एजेंट पूरे लाव-लश्कर के साथ अहमदाबाद पहुंच चुके हैं। ये एजेंट ही ट्रंप की आतंरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेंगे। सुरक्षा की ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि उनके आगमन के दौरान अहमदाबाद को नो फ्लाइजोन तक घोषित कर दिया जाएगा।

trump car

बता दें कि जब आसमान में ट्रंप की ऐसी खास सुरक्षा रहेगी तो जाहिर सी बात है कि धरती पर भी उन्हें सर्वोत्तम सुरक्षा मुहैया कराया जाएगा। ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति की कार को नहीं भूला जा सकता है जो कि रोड पर ट्रंप के लिए किसी ऑफिस से कम नहीं है तो वहीं दुश्मनों के लिए टैंक से भी ज्यादा खतरनाक है। इस गाड़ी की खासियत ऐसी है कि कोई कितना भी चाहे तो भी इसे नुकसान नहीं पहुंचा सकता। यह कार अपने आप में सुरक्षा से लबरेज है।

जानिए इस कार की ये खास बातें..

दुनिया के सबसे ताकतवर नेता जिस गाड़ी में सवारी करते हैं वो कोई आम गाड़ी नहीं है इसका नाम है आर्मर्ड लिमोजीन जिसे साल 2018 में अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले में शामिल किया गया था। इसे द बीस्ट भी कहा जाता है। इस कार की अगर ताकत की बात करें तो इंजन से लेकर बॉडी तक इस कार को ऐसे धातुओं से बनाई गई है जिस पर बम, गोले, रॉकेट का भी कोई असर नहीं होगा। सबसे पहले कार की खिड़की यानि की (विंडो) की अगर बात करते हैं जो पॉली कार्बोनेट की पांच परतों से बनी हुई है और यह इतनी मजबूत है किसी भी बंदूक से चलाई गई गोली को अंदर आने से रोक सकती है। यह इतनी मोटी है कि कार का ड्राइवर भी इसे सिर्फ 3 इंच तक ही खोल सकता है।

trump car

कार के दरवाजों की अगर बात करें तो इसे 8 इंच मोटे आर्मर-प्लेट से बनाए गए हैं जो किसी भी सीधे हमले को झेल सकते हैं। इतना ही नहीं इसकी मजबूती का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि इसका वजन बोइंग विमान के केबिन के दरवाजे के वजन के बराबर है। जब यह दरवाजा बंद किया जाता है तो यह इस कदर सील हो जाता है कि रासायनिक गैस के हमले को भी अंदर जाने से रोक देता है। राष्ट्रपति ट्रंप की कार की बॉडी की अगर बात करें तो इस कार की बॉडी को पांच इंच मोटी सैन्य साजो सामान में इस्तेमाल होने वाले स्टील, टाइटेनियम, एल्यूमीनियम और चीनी मिट्टी को मिलाकर बनाया गया है जो इसे आग और किसी भी प्रकार के हमले से सुरक्षा प्रदान करता है। इस गाड़ी में ड्राइवर के लिए अलग केबिन है और वो खुद भी राष्ट्रपति की कार्य गतिविधि को नहीं देख सकता। केबिन में पूरा कम्यूनिकेशन और जीपीएस ट्रैंकिंग सेंटर लगा हुआ है जिससे गाड़ी के हर सेकेंड के मूवमेंट की खबर सुरक्षाकर्मी रखते हैं। राष्ट्रपति ट्रंप की गाड़ी सिर्फ कार नहीं बल्कि एक तरह से युद्ध टैंक जैसी है जिससे किसी भी परिस्थिति में दुश्मन को माकूल जवाब दिया जा सकता है। बुलेट प्रूफ बॉडी के अलावा कार के फ्रंट में आंसू गैस, ग्रेनेड लांचर और नाइट विजन कैमरे लगे हुए हैं। गाड़ी में एक पैनिक बटन भी लगा हुआ है जिसे दबाते ही कार में ऑक्सीजन की सप्लाई शुरू हो जातीहै।

कार के भीतर राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए पंप एक्शन शॉटगन, तोप और ब्लेड बैग जैसी अत्याधुनिक सुरक्षा व्यस्था है। राष्ट्रपति की कार को सिर्फ सीक्रेट सर्विस के प्रशिक्षित कमांडो ड्राइवर चलाते है जो किसी भी परिस्थिति का सामना करने में ट्रेंड होते हैं।

ट्रंप की गाड़ी के ड्राइवर को किसी भी आपातकाल में सुरक्षित निकलने की पूरी ट्रेनिंग पहले से मिली होती है। वो कार को 180 डिग्री तक किसी भी स्पीड में अचानक मोड़ने में सक्षम होता है।

ट्रंप गाड़ी की जिस पिछली सीट पर बैठते हैं वहां एक सैटेलाइट फोन लगा होता है जिसके जरिए वो कभी भी किसी भी परिस्थिति में अमेरिका के उप-राष्ट्रपति और पेंटागन मुख्यालय से जुड़े रहते हैं।

लिमोजीन को अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए इस तरह तैयार किया गया है कि अगर कोई दुश्मन उसके फ्यूल टैंक को निशाना बना कर हमला करता है तो भी वो नाकाम हो जाएगा। इसका कारण है आर्मर प्लेटेड फ्यूल टैंक जो किसी भी हमले को झेलने में सक्षम है।

trump pm modi

अब कार के निचले हिस्से की सुरक्षा की अगर बात करें तो यह रिइंफोर्स्ड स्टील प्लेट से बना होता है जो कार को बम और लैंड माइन्स से सुरक्षा प्रदान करता है। इसका मतलब यह हुआ कि इस गाड़ी को विस्फोट से भी नहीं उड़ाया जा सकता है। यदि बात करें अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए अपनाए गए कारों के इतिहास के बारे में तो इसका इतिहास काफी पुराना है।

 

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here