किम जोंग उन तानाशाही – Kim Jong Um As a Dictator

किम जोंग उन उत्तरी कोरिया (North Korea) का सर्वोच्च नेता हैं। वर्तमान में विश्व नेतृत्व करने वाले नेताओं में अत्यधिक चर्चा में रहने वाला किम जोंग उन उत्तरी कोरिया का राष्ट्रपति है। अपने तानाशाही रवैये के कारण किम जोंग उन अक्सर सम्पूर्ण विश्व की मिडीया में छाया रहता है।
किम जोंग उन ने इसने सितम्बर 2011 को स्वयं को तानाशाह नेता बनाकर इसकी सार्वजनिक आधिकारिक घोषणा कर दी। प्रायः अलग अलग मिसाइल, बम व अन्य सैन्य सामग्रियों के परीक्षण करने की वजह से कई देशों के नेता इनकी हरकतों पर आपत्ति जताते आए है। सत्ता में आने के बाद से ही यह लगातार विवादों में रहें है।

किम जोंग उन हिस्ट्री इन हिंदी  (Early Life of Kim Jong Un)

किम जोंग की जन्म दिनांक एवं प्रारम्भिक जीवन अभी भी रहस्यमय है।किम जोंग उन के पिता किम जोंग इल एवं दादा किम सुंग है। किम जोंग इल उत्तरी कोरिया के मिलिट्री लीडर थे एवं कम्यूनिस्ट पार्टी के नेता थे, तथा 1994 तक इन्होनें शासन किया। किम जोंग उन की माता का नाम ‘को यंग ही’ है जो एक ओपेरा सिंगर थी।

Kim Jong Un Education

एक जापानी समाचार-पत्र के अनुसार किम स्विट्जरलैंड के एक विद्यालय में पढ़ा है तथा एक शर्मीला लड़का है जिसे बास्केटबाल से अत्यंत लगाव है।

किम जोंग उन तानाशाही (Kim Jong Um As a Dictator)

 

  1. 2010 में इनके (kim jong un father) पिता Kim Jong Ill किम जोंग एल की मृत्यू के बाद 2011 में किम को राजगद्दी प्राप्त हुई।

  2. सत्ता में आने के बाद इसने सेना के कई सीनियर अफसर को बर्खास्त किया जिनमें किम के चाचा जंग सोंग थीक भी शामिल थे जिन्होंने इनके पिता के समय मिलिट्री में अहम भूमिका निभाई थी।
  3. किम जोंग उन ने अपने देश में टीवी पर प्रतिबंध लगा रखा है अर्थात टीवी पर लोग वही कार्यक्रम देख सकते है जो वह दिखाना चाहता है विरोध करने पर जान भी जा सकती है।

  4. बालों की स्टाइल पर प्रतिबंधः उत्तरी कोरिया में मात्र 28 प्रकार के हेयर स्टाइल में से एक चुनने की अनुमति है जिनमें 10 पुरूषों के लिए है तथा शेष 18 महिलाओं के लिए लागू है। किम जोंग उन की हेयर स्टाइल रखने पर सजा ए मौत दी जा सकती है।
  5. पश्चिमी सभ्यता का अंश होने के कारण किम ने जींस पहनने को अपने देश में प्रतिबंधित कर रखा है।

  6. बाइबल को पश्चिमी सभ्यता का प्रतीक मानकर किम ने प्रतिबंधित कर रखा है।
  7. केवल सरकारी नौकरशाहों को ही गाड़ी रखने की अनुमति है।

  8. किसी व्यक्ति के गुनाह की सजा उसके पूरे परिवार को दी जाती है।
  9. इन्टरनेट सेवा पर अत्यधिक नियंत्रण होने की वजह से वहां मात्र एक ही कम्पनी का इन्टरनेट है।

  10. वहां के एक तानाशही फरमान के अनुसार कोई भी व्यक्ति देश से बाहर नहीं रह सकता।
  11. किम ने प्लीजर स्क्वाॅड (Pleasure Squad) नाम के एक सीक्रेट दस्ते का गठन किया है जिसमें 13 साल की कुंवारी लडकियों को शामिल किया जाता है। लड़कियों को सैनिकों द्वारा चुना जाता है।

  12. कुछ लोग मानते है कि इस प्लीजर स्क्वाॅड में उनके सेक्स व अय्याशियों के लिए पूरे देश से खुबसुरत लड़कियों को उठाते है तथा किम की संतुष्टि होने पर उन्हें वापस अपने परिवार में भेज दिया जाता है।
  13. उत्तर कोरिया के संविधान में लोकतांत्रिक मतदान का समर्थन है पर वास्तविकता में मतदान में मात्र एक किम जोंग उन ही विकल्प होता है।

किम जोंग उन की पत्नी (Kim Jong Un Married)

    • 14. वर्ष 2012 में उसकी एक पत्नी होने का खुलासा हुआ हालांकि किम की अन्य जानकारियों की तरह उसके विवाह की तारीख भी एक रहस्य ही है।
    • 15.    फरवरी 2017 में एक लाॅन्ग रैंज मिसाइल का परीक्षण तथा सितम्बर 2017 में सबसे खतरनाक हाइडोजन बम का परीक्षण किम जोंग उन के द्वारा किया जा चुका है, जिससे कई स्थानों पर भूकम्प भी आया था।

 

            16. किम जोंग उन ने सरेआम सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका को तथा जापान को भी धमकियां दी है, जो किसी समय तीसरे विश्व युद्ध का कारण बन सकती हैं।
Share Button
किम जोंग उन तानाशाही – Kim Jong Um As a Dictator was last modified: November 11th, 2017 by जनहित में जारी

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *