क्या है पैराडाइज पेपर्स लीक मामला – Facts related to Paradise Papers

पैराडाइज पैपर्स के अन्तर्गत दुनिया के 96 मीडिया हाउसेज ने 13.4 मिलियन दस्तावेजों, जो कि लगभग 2.6 टेराबाइट स्पेस कन्ज्यूम करते है, के माध्यम से विदेशों में काला धन रखने वाले दुनिया भर के कई राजनेताओं, खिलाडियों सहित अभिनेताओं के नामों का खुलासा किया है जिनमें भारत के कई प्रसिद्ध हस्तियां भी शामिल हैं। इन मीडिया हाउसेज में भारतीय अंग्रेजी समाचार पत्र ‘इंडियन एक्सप्रेस’ भी है।

पैराडाइज पैपर्स लीक प्रकरण के लगभग 18 माह पहले 2016 में ब्रिटेन में भी पनामा की लॉ फर्म के 1.15 करोड़ टैक्स डॉक्युमेंट्स लीक हुए थे अनुसार दुनियाभर के 140 नेताओं और कई सेलिब्रिटीज ने टैक्स हैवन अर्थात कर चोरों का स्वर्ग कहलाने वाले कई देशों में बेशुमार दौलत जमा की थी। जिनमें नवाज शरीफ, व्लादिमीर पुतिन, शी जिनपिंग सहित कई प्रसिद्ध हस्तियों के नाम सामने आये थे।

पैराडाइज पैपर्स के तहत लीक हुए दस्तावेजों में दुनिया भारत के प्रसिद्ध अभिनेता अमिताभ बच्चन, वर्तमान विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा सहित दुनिया भर की कई दिग्गज हस्तियों जैसे अमेरिकी राष्टपति डाॅनाल्ड टंप के काॅमर्स सेक्रेटरी विलबर राॅस के नाम शामिल है। दिल्लीए मुंबईए बेंगलुरुए लखनऊए पंचकूलाए देहरादूनए वडोदरा और मंदसौर के व्यापारियों के नाम भी दस्तावेजों में हैं। इसमें लगभग 40 वर्षों के डाटा की जांच की जा रही है।

 

पैराडाइज पेपर्स सम्बन्धी अन्य तथ्य (Other Facts related to Paradise Papers)

 

प्राप्त जानकारी के अनुसार जर्मन समाचार पत्र स्यूडेडेष्स्क जितुंग Suddeutsche Zeitung ने बरमूडा, सिंगापुर और सहित 19 देषों में कराई गयी कार्पोरेट रजिस्ट्रियों से जुडे करीब 1.34 करोड़ प्रपत्र लीक करके प्राप्त किये। जिसका केन्द्र बरमूडा स्थित ऐपलबी नामक लाॅ फर्म है, जिसके अन्य कार्यालय ब्रिटेन के वर्जिन आईलैंडए केमैन आईलैंडए आइल ऑफ मैनए जर्सी में स्थित है। इस जर्मन समाचार पत्र ने यह दस्तावेज आईसीआईजे (ICIJ) ;इंटरनेशनल कॉन्सार्शियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट के साथ साझा किये, जिसमें भारत के अखबार इंडियन एक्सप्रेस सहित दुनियाभर के 96 मीडिया संस्थान शामिल हैं। इन सभी ने करीब 10 माह तक इन प्रपत्रों की छानबीन की।

फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन भी अपने प्रसिद्ध टीवी कार्यक्रम के पहले संस्करण के पश्चात बरमूडा की एक मीडिया कंपनी के शेयरधारक बने थे। बरमूडा की कंपनी एप्पेल बी के प्रपत्रों के अनुसार अमिताभ बच्चन और सिलिकाॅन वैली के वेंचर इन्वेस्टर नीवन चड्ढ़ा बरमूडा स्थित कंपनी जलवा मीडिया लिमिटेड के शेयरधारक 2002 में बने थे जिस कंपनी को इसके गठन के मात्र पांच साल बाद 2005 में भंग कर दिया गया था। पैराडाइज पेपर्स लीक में यह भी खुलासा हुआ है कि मशहूर पॉप स्टार शकीरा ने माल्टा की एक कंपनी को 31 मिलियन यूरो की भारी.भरकम रकम भेजी। यह निवेश संगीत संपत्तियों और बौद्धिक संपदा में किया गया है।

इस सम्पूर्ण प्रकरण में विश्व के 180 देशों के लोगों के नाम सम्मिलित हैं जिनमें भारत 19 नम्बर पर है। इस प्रकरण में भारत के 714 लोगों के नाम बताये जा रहें है। अभी इस खुलासे में 40 रिपोर्ट और आनी बाकी बतायी जा रही है।

Share Button
क्या है पैराडाइज पेपर्स लीक मामला – Facts related to Paradise Papers was last modified: November 18th, 2017 by जनहित में जारी

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *