पोस्ट ऑफिस Frenchise के लिए कहाँ और कैसे आवेदन करें

देश भर में तकरीबन 1,55,000 पोस्ट ऑफिस है. इसके बावजूद भी पोस्ट ऑफिस की मांग बनी हुई है क्योंकि पोस्ट ऑफिस से सभी लोगो को ढेरों काम पड़ते ही रहते है. हम चाहे तो पोस्ट ऑफिस के साथ जुड़ कर हर महीने अच्छी खासी कमाई कर सकते है. इण्डिया पोस्ट द्वारा ये मौका हमें दिया जा रहा है जिसमे आप इण्डिया पोस्ट की FRENCHISE लेकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते है. तो दोस्तों यदि आप नहीं जानते है कि इण्डिया पोस्ट की FRENCHISE लेकर और उनके साथ जुड़ कर काम कैसे करना है तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे है कि पोस्ट ऑफिस की FRENCHISE के लिए कहाँ और कैसे आवेदन करना है.

इण्डिया पोस्ट ने कुछ समय पहले ही अपना FRENCHISE का नया मॉडल बनाया है जिसके अंतर्गत आम लोगो को FRENCHISE लेने के लिए इण्डिया पोस्ट आमंत्रित कर रही है. ये FRENCHISE कोई भी व्यक्ति चाहे वो किसी भी वर्ग से सम्बंधित ही क्यों ना हो वो भी ले सकता है. यदि आप पहले से ही कोई व्यवसाय कर रहे है तब भी इण्डिया पोस्ट की FRENCHISE ले सकते है.

यदि आपको इण्डिया पोस्ट की FRENCHISE मिल जाती है तो आप इसके माध्यम से कई प्रकार के कार्य कर सकते है. जैसे कि स्पीड पोस्ट, रजिस्टर्ड डाक, स्टाम्प पेपर, खाता खोलना और नगदी का लेन-देन, मनी आर्डर, पोस्टल जीवन बीमा इत्यादि. पोस्ट ऑफिस के माध्यम से आप ई-गवर्नेंस सिटिज़न सेवाएँ भी दे सकते है. इसके अलावा विभिन्न विभागों द्वारा भविष्य में दी जाने वाली सेवाएँ भी आपको उपलब्ध करवाई जाती है. सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि इस FRENCHISE से आपको कमीशन कितना मिलेगा और आपको कितनी कमाई होगी ? इण्डिया पोस्ट ने कमीशन की कुछ दरें लागू की है. जैसे कि प्रति रजिस्टर्ड डाक में आपको ३/- मिलते है जबकि प्रति स्पीड पोस्ट की बुकिंग पर आपको ५/- मिलते है. मनी आर्डर करने पर आपको 100/- से 200/- तक आपको 3.50/- और 200/- या इससे अधिक पर आपको 5/- मिलेंगे. स्टाम्प पेपर के विक्रय पर आपको होलसेल का 50% तक कमीशन मिलता है.

इण्डिया पोस्ट की FRENCHISE लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने शहर के मुख्य पोस्ट ऑफिस में जाना होता है और वहाँ पर FRENCHISE का आवेदन फॉर्म लेना होता है. आवेदन फॉर्म अच्छी तरह से भरें एवं  FRENCHISE लेने के लिए जो भी दस्तावेज फॉर्म में दिए हो उसे आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न कर फॉर्म को पोस्ट ऑफिस में जमा करें. इस प्रक्रिया को आपको एक ही बार करना होता है इसके उपरान्त आप अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन भी देख सकते है. इस प्रक्रिया के बाद आपको स्वयं को इण्डिया पोस्ट की वेबसाइट पर पंजीयन भी करना होगा.आइये हम बताते है कि पंजीयन कैसे करना होगा:-

  1. सर्वप्रथम आपको इण्डिया पोस्ट की वेबसाइट indiapost.gov.in खोलना होगा.वेबसाइट के होम पेज पर आपको एक रजिस्टर का लिंक मिलेगा उस पर क्लिक करें.
  2. रजिस्ट्रेशन पेज के खुलते ही आपको एक FRENCHISE का विकल्प मिलेगा. उस पर आपको क्लिक करना होगा.
  3. क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमे आपको अपनी एजेंट आईडी और ईमेल की जानकारी देना होगा.
  4. नीचे दिए गए सबमिट विकल्प पर क्लिक करे. तत्पश्चात आप अपनी निजी जानकारियों को उस पेज में भरें जैसे कि आपका नाम, आपका पता, संपर्क सूत्र इत्यादि. उसी पेज पर आपको एक हिंट प्रश्नों का विकल्प भी मिलेगा जिसका आपको उत्तर देना अनिवार्य है. ये हिंट प्रश्न इसलिए पूछे जाते है कि मान लीजिये यदि आप अपना पासवर्ड भूल जाते है तब आपके पासवर्ड की जानकारी देने के लिए ये प्रश्न पूछे जाते है.
  5. इसके बाद आपको इसमें सब्सक्रिप्शन का विकल्प मिलेगा जिसमे आपको क्लिक करना है ताकि आपको समय-समय पर इण्डिया पोस्ट की सुविधाओं और उनकी भावी योजनाओं की जानकारी ईमेल और सन्देश के माध्यम से दी जा सके.
  6. तत्पश्चात सम्पूर्ण जानकारी को सबमिट करके पंजीयन की प्रक्रिया को समाप्त करे.
  7. अब आपके द्वारा उपलब्ध करवाएं गए ईमेल पर एक एक्टिवेशन लिंक भेजा गया होगा जिस पर आपको क्लिक करना है ताकि आपका अकाउंट एक्टिवेट हो जाए. लेकिन एक बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि इस एक्टिवेशन लिंक को आपको ४८ घंटो के भीतर ही क्लिक करके अपना अकाउंट एक्टिव करना अनिवार्य है.
  8. यदि किसी भी कारणवश आपने ४८ घंटों के भीतर एक्टिवेशन लिंक पर क्लिक नहीं कर पाए तो आपको उसी वेबसाइट पर “पुनः लिंक भेजे” का विकल्प मिलेगा. उस विकल्प का इस्तेमाल कर आप अपना अकाउंट एक्टिव कर सकते है.
  9. एक्टिवेशन के पश्चात् अब आप इण्डिया पोस्ट की वेबसाइट पर अपने ईमेल आईडी और वन टाइम पासवर्ड के द्वारा लॉगऑन कर सकते है
  10. यदि आप अपना पासवर्ड बदलना चाहते है तो आपको अपने अकाउंट में लॉग इन करना होगा. लॉग इन के पश्चात् आपको उसमे “चेंज पासवर्ड” का विकल्प मिलेगा. उस विकल्प का इस्तेमाल कर आप अपना पासवर्ड बदल सकते है.
  11. यदि आप अपना पासवर्ड भूल जाते है तब आपको नीचे दिए गए कुछ नियमों का अनुसरण कर अपना पासवर्ड दोबारा से प्राप्त कर सकते है:-
  • सर्वप्रथम आपको इण्डिया पोस्ट की वेबसाइट पर साइन इन के विकल्प पर क्लिक कर फॉरगॉट पासवर्ड पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपसे आपकी उपयोगकर्ता आईडी पूछा जाएगा. आईडी देने के बाद क्लिक करें.
  • अपने अकाउंट को रजिस्टर करने के दौरान आपसे जो हिंट प्रश्न और उनके उत्तर पूछे गए थे उन प्रश्नों को दुबारा से पूछा जाएगा. उन प्रश्नों के सावधानीपूर्वक उत्तर दे और सबमिट के विकल्प पर क्लिक करें.
  • वन टाइम पासवर्ड पुनः आपके रजिस्टर्ड ईमेल पर भेजा जाएगा.
  • अब आप वन टाइम पासवर्ड और अपने उपयोगकर्ता आईडी द्वारा लॉगऑन कर अपना पासवर्ड बदल सकते है.

 

12. यदि आप इण्डिया पोस्ट के वेबसाइट अपने से सम्बंधित कोई भी जानकारी को बदलना चाहते है या फिर कोई नई जानकारी को डालना चाहते है तो आपको इण्डिया पोस्ट की वेबसाइट पर “माय प्रोफाइल” का विकल्प मिलेगा. उस विकल्प पर जा कर आप अपनी जानकारी को बदल सकते है. इसी विकल्प के द्वारा आप अपना ईमेल और मोबाइल नम्बर भी बदल सकते है.

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ उपलब्ध करवाई गई उपरोक्त जानकारी से आप संतुष्ट होंगे और पोस्ट ऑफिस की FRENCHISE के लिए आवेदन कर सकते है.

 

Share Button
पोस्ट ऑफिस Frenchise के लिए कहाँ और कैसे आवेदन करें was last modified: September 13th, 2017 by जनहित में जारी

Comments

comments

4 thoughts on “पोस्ट ऑफिस Frenchise के लिए कहाँ और कैसे आवेदन करें

  • Sir maine franchise ke liye bhuat baar dauda magar post office ke log kahte hai ke abhe jagah khale nahe hai jab jagah khale ho ge to pepar me out kiya jaiyega

    Reply
  • MERA ADRESS 3/352 KANHIYA KUNJ NEAR SABJI MANDI MALVIYA NAGAR JAIPUR 17 ,ME PWD DEPTT SE 31/07/2017 KO RETAIRED HUA HU.YE MERA NIJI HOUSE H KYA MUJE POST OFFICE KI FRENCHISE MIL SAKTI H OR FORM KESE BHARNA H BATANE KA KAST KARE

    Reply
  • Hame post ofico farencheji chahiy.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *