How to Apply Online Standup India Hindi – स्टैंड अप इंडिया योजना इन हिंदी

स्टैंड अप इंडिया योजना (Standup India Scheme ) भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा5 अप्रैल, 2016 को नॉएडा में शुरू की गई योजना है। यह योजना पिछड़े वर्ग, अनुसूचित जाति, जनजातियों और महिला उद्यमियों के लिए भारतीय सरकार द्वारा एक नई पहल है। यह पूर्ण रूप से भारत के पिछड़े वर्गों धनसंभंधि मदद देने के लिए एक ऋण योजना है।

स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत अनुसूचित जाति / जनजाति और महिलाओं के बीच रोजगार और उद्यमशीलता को बढ़ावा मिलता है। यह उपक्रम निर्माण, व्यापार और सेवाओं के भाग में हो सकता है।

यह योजना जन जातियों और अनुसूचित जातीयो की औरतों को Green Field एंटरप्राइज बनाने के लिए लोन प्रदान करती है। इस योजना के द्वारा जन जातियों की औरतों को एम्पोवेर्मेंट प्रदान किया जाता है।इससे 2 लाख से भी ज़्यादा औरतों को लोन दिया जाएगा और इसके साथ ही 1 लाख से ज़्यादा बैंक की ब्रांचे भी इससे जुड़ी हुई हैं।

बैंक इस Stand Up India स्कीम के द्वारा औरतों को 10 लाख से 100 लाख रुपयों तक का लोन देगा जो की वर्किंग कैपिटल और टर्म लोन के लिए होगा। ससे green field enterprise की संख्या में बढ़त होगी।

स्टैंड अप इंडिया स्कीम के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया – SC/ST जातियों की औरतें की आयु 18 साल या 18 साल से अधिक होनी चाहिए। यह बहुत ही आवश्यक है की जो औरतें बिज़नेस से जुड़ी हैं और वह सिर्फ green Field प्रोजेक्ट या एंटरप्राइज ही चलाती हो। जो भी औरत इस योजना के द्वारा बैंक में लोन लेने के लिए अप्लाई करती है वह किसी भी बैंक की डिफाल्टर नहीं होनी चाहिए।

स्टैंड अप इंडिया लोन इंटरेस्ट रेटस्टैंड अप इंडिया की योजना के द्वारा भारत सरकार Composite Loan देगी जो की व्यवसायी है और उन्हें उनके व्यवसाय में वर्किंग कैपिटल में काम जाए जो की 10 लाख और 100 लाख तक लोन देता है। इस लोन को देने का विशेष हेतु है की  औरतें  वाणिज्य क्षेत्र में और आगे बढ़ सकें और उनके उनके एंटरप्राइज को green field एंटरप्राइज बना सके। इस योजना के द्वारा जो भी औरत अप्लाई करती है उन्हें स्टैंड अप इंडिया लोन का ब्याज दर में MCLR interest rate और 3 % Tenor प्रीमियम भी भरना पड़ेगा।

इस लोन को आप 18 महीने या 7 साल के बीच में भर सकते हैं।

स्टैंड अप इंडिया लोन एप्लीकेशन फॉर्मइसके लिए सबसे पहले आपको अपने आप को  Stand Up India Portal पर रजिस्टर करना पड़ेगा। इस वेबसाइट पर जाने के लिए हेठ लिखे लिंक को अपने ब्राउज़र पर खोलें।

https://www.standupmitra.in/Login/Register

इसमें सारी जानकारी भर कर रजिस्टर करवा दें।रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप log -in कर सकते हैं।

log -in करने के बाद Hand Holding Support Selection विकल्प को चुनें को आपको लोन प्रदान करने में मदद करेगी। आप सपने हिसाब से कोई भी बैंक चुन सकते हैं।

अब आपको इस लोन का आवेदन करने के लिए Application  form भरना होगा। ध्यान रहे की आप सभी जानकारी सही भरें क्यूंकि सबमिट करने के बाद आप कुछ भी बदल नहीं सकते।

आप आवेदन करते हुए किसी भी Preffered Lender से लोन के लिए आवेदन कर सकते है|

आप को ये लेख कैसा लगा…कमेंट बॉक्स में अपना बहुमूल्य सुझाव अवस्य दें….

Share Button
How to Apply Online Standup India Hindi – स्टैंड अप इंडिया योजना इन हिंदी was last modified: January 26th, 2018 by जनहित में जारी

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *