IRCTC में नया अकाउंट बनाने की जानकारी

तत्‍काल टिकट की कंफर्म बुकिंग के लिए – IRCTC का ई-वॉलेट

दोस्तों शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसे ट्रेन में सफ़र करना अच्छा ना लगता हो. ट्रेन का सफ़र हमेशा ही मज़ेदार और यादगार होता है. लेकिन एक वो भी दौर था जब ट्रेन की टिकिट खरीदने के लिए हमें घंटों-घंटों कतार में खड़े रहना पड़ता था लेकिन जैसे-जैसे समय बदलता गया वैसे-वैसे रेलवे की सेवाओं में भी बदलाव आता गया. रेलवे में अब तक हुए सबसे बड़े बदलाव को ही आज हम IRCTC के नाम से जानते है. INDIAN RAILWAY CATERING AND TOURISM CORPORATION LIMITED के संक्षिप्त रूप को सारे भारत में IRCTC के नाम से जाना-पहचाना जाता है. इसे हिंदी में “भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन विभाग” कहते है. भारतीय रेलवे दुनिया के चौथे सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क की श्रेणी में आता है. आज का दौर इन्टरनेट का दौर है. अब वो वक़्त नहीं है जब हमें ट्रेन की टिकिट के लिए कतार में खड़ा होना पड़ता था. अब तो कोई भी व्यक्ति आसानी से घर बैठे इन्टरनेट के माध्यम से IRCTC की वेबसाइट से तत्काल टिकिट के अलावा अन्य कोटे की भी टिकिट बुक कर सकता है. IRCTC भारतीय रेलवे का ही हिस्सा है जो कि उपभोक्ताओं को ऑनलाइन टिकिट बुक करने की सुविधा प्रदान करता है.

IRCTC में नया अकाउंट बनाने की जानकारी आपके लिए आज हम साझा करने जा रहे है:-

 

  1. सर्वप्रथम IRCTC की वेबसाईट को खोलना होगा उसके लिए आपको www.irctc.co.in पर जाना होगा.
  2. लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुल जाएगा जिसमे आपको सबसे नीचे साइन अप का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा.
  3. तत्पश्चात आपके सामने एक और पेज खुल जाएगा जिसे कि व्यक्तिगत पंजीयन या रजिस्ट्रेशन फॉर्म भी कहते है. इस फॉर्म में आपको आपसे सम्बंधित कुछ जानकारी भरनी होगी. जानकारी भरने के बाद इस फॉर्म के सबसे नीचे आपको कैप्चा बॉक्स दिखेगा जिसमे आपको नीचे दिया गया सत्यापन कोड डाल कर सबमिट बटन को क्लिक करना होगा.
  4. इसके बाद आपके सामने एक बॉक्स खुल जाएगा जिसमे आपके पंजीयन से सम्बंधित जानकारी के बारे में दिया होगा. उसे पढ़े और नीचे एक्ससेप्ट के बटन पर क्लिक कर दे.
  5. एक्स्सेप्ट करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिस पर लिखा होगा कि आपका पंजीयन हो गया है.
  6. अब आप अपना ईमेल खोले. उसमे आपको एक मेल आया होगा जिसे कि टिकिट एडमिन मेल कहते है. उस मेल को खोलते ही उसमे आपको आपका यूज़र आईडी और पासवर्ड मिलेगा साथ ही एक और लिंक भी मिलेगा. उस लिंक पर क्लिक करे.
  7. लिंक पर क्लिक करते ही पुनः एक पेज खुल जाएगा. उसमे आपको अपने मोबाइल नंबर को सत्यापित करना होगा. एक कोड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा वही कोड आपको उस पेज पर डालना होगा. मोबाइल नंबर के सत्यापित होते ही आपका अकाउंट खुल जाएगा.
  8. अब आप पूरी तरह से तैयार है IRCTC की वेबसाइट पर ऑनलाइन टिकिट बुक करने के लिए. आपको बस प्रोसीड फॉर बुकिंग पर क्लिक करना है. क्लिक करते ही आपके सामने पुनः एक पेज खुल जाएगा. इस पेज पर आपको अपना पासवर्ड डाल कर GO के विकल्प पर क्लिक करना है.      

दोस्तों अब हम आपको IRCTC की एक और सुविधा ई-वॉलेट के बारे में बताने जा रहे है. IRCTC का ई-वॉलेट एक स्कीम है जिसके अंतर्गत अब उपभोक्ता इस ई-वॉलेट में अग्रिम रूप से कुछ राशि जमा कर सकते है जिसका इस्तेमाल उपभोक्ता अपनी सुविधानुसार तत्काल रेलवे टिकिट बुक करने के लिए कर सकते है. IRCTC की इस वेबसाइट पर भुगतान के अन्य विकल्पों के अलावा ये भी एक विकल्प मौजूद रहेगा.

IRCTC ई-वॉलेट स्कीम से उपभोक्ताओं को निम्नलिखित लाभ मिलते है:-

  • इसके माध्यम से आप परेशानी रहित सुरक्षित लेन-देन कर सकते है.

 

  • आपके कीमती समय की बचत होती है साथ ही भुगतान भी तुरंत हो जाता है.

 

  • प्रति टिकिट पर आपको अतिरिक्त भुगतान शुल्क भी नहीं लगता है और आपके पैसों की भी बचत होती है.
  • आप ऑनलाइन ही अपने ई-वॉलेट को आसानी से संचालित कर सकते है और ई-वॉलेट रूपए-पैसे रखने की कोई लिमिट ना होने से आप इसमें अपनी सुविधानुसार रकम को बढ़ा भी सकते है.
  • ई-वॉलेट का सबसे बड़ा लाभ तो ये है कि आप इसमें भुगतान के लिए किसी भी विशेष बैंक पर निर्भर नहीं रहते है. अर्थात यदि मान लीजिये कभी किसी बैंक में सर्वर नहीं है तो आप ई-वॉलेट से आसानी से टिकिट बुक करवा सकते है.
  • ऑनलाइन सत्यापन की प्रक्रिया के दौरान जो भी उपभोक्ता ई-वॉलेट का इस्तेमाल करते है उनकी पहचान उनके पैन कार्ड नंबर या आधार नंबर के आधार पर होता है.
  • ई-वॉलेट के द्वारा प्रत्येक टिकिट की बुकिंग के दौरान उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर पर ट्रांजेक्शन पासवर्ड या पिन नंबर आता है जिससे कि उपभोक्ताओं का लेन-देन पूरी तरह से सुरक्षित होता है.
  • यदि किसी भी कारणवश आप टिकिट रद्द करते है तो आपकी टिकिट का पैसा दुसरे ही दिन आपके ई-वॉलेट पर वापस आ जाता है.

अगले परिच्छेद में हम आपको बताएँगे कि

ई-वॉलेट में पंजीयन कैसे करते है और इसके माध्यम से आप कैसे ऑनलाइन टिकिट बुक कर सकते है:-

 

  • यूज़र आईडी और पासवर्ड के द्वारा आपको IRCTC की वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा.

IRCTC का ई-वॉलेट step 1

  • अब आपके सामने “प्लान माय ट्रेवल” पेज खुलेगा जिसमे आपको “IRCTC ई-वॉलेट रजिस्ट्रेशन” लिंक मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है.

IRCTC का ई-वॉलेट step 2

  • आपको अपने पैन कार्ड और आधार नंबर से सत्यापन की प्रक्रिया को सम्पूर्ण करना होगा.

IRCTC का ई-वॉलेट Step 3

  • अब आपको पंजीयन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन ही करना है जो कि मात्र ५०/- होता है वो भी सारे उपलब्ध करों को मिलाकर. आप अपनी सुविधानुसार इस पंजीयन शुल्क का भुगतान वेबसाइट में दिए हुए किसी भी भुगतान विकल्प को चुनकर कर सकते है.

IRCTC का ई-वॉलेट Step 4

  • सदस्यता शुल्क एवं संशोधन सम्बन्धी समस्त अधिकार IRCTC के पास ही होगा.
  • अब आपको अपने ई-वॉलेट अकाउंट में कुछ रकम को जमा करना होता है जो कि कम से कम १००/- और अधिकतम १००००/- होता है.
  • अब आपको बुक की गई टिकिट के लिए ई-वॉलेट के माध्यम से भुगतान करना होता है जो कि दिखाई दे रहे भुगतान के अन्य विकल्पों के अतिरिक्त होता है.

IRCTC का ई-वॉलेट Step 5

अब हम आपको ई-वॉलेट के सम्बन्ध में कुछ जरूरी जानकारियाँ उपलब्ध करवाएंगे जिसके कि उपभोक्ता अपनी सूझ-बूझ एवं स्व-विवेक से IRCTC की इस सुविधा का लाभ उठा सकते है:-

  • ई-वॉलेट का पंजीयन शुल्क ५०/- होता है जो कि एक बार देने के बाद किसी भी दशा में वापस नहीं होता है.
  • ट्रांसेक्शन शुल्क ५/- प्रति ट्रांसेक्शन होता है.

IRCTC का ई-वॉलेट Step 5

  • नगद वापसी और कोई भी संशोधन की अनुमति नहीं होती है.
  • IRCTC ई-वॉलेट में जमा रकम का इस्तेमाल आप केवल रेलवे की टिकिट बुक करने के लिए ही कर सकते है.
Share Button
तत्‍काल टिकट की कंफर्म बुकिंग के लिए – IRCTC का ई-वॉलेट was last modified: July 14th, 2017 by जनहित में जारी

Comments

comments

One thought on “तत्‍काल टिकट की कंफर्म बुकिंग के लिए – IRCTC का ई-वॉलेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *