सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जानकारी – What is Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi

भारत सरकार की तरफ से सुकन्या समृद्धि योजना एक छोटी से बचत योजना है जो खास बच्चियों के लिए ही शुरू की गई है। यह योजना प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कैंपेन के लिए एक हिस्से के तौर पर आरम्भ की गई है। यह योजना लड़कियों की शिक्षा और विवाह के खर्च को पूरा करने के हिसाब से ही लाई गई है।

वर्ष 2016 – 17 में इस योजना में 9 .1 फीसदी के दर पर ब्याज मिल रहा है और जो की इनकम टैक्स से बिलकुल ही रहित है।
इस योजना के तहत आकउंट किसी लड़की के पैदा होना के बाद और 10 वर्ष की उम्र से पहले कम से कम एक हज़ार रुपयों के जमा करने के साथ ही खोला जाता है। इसके आधार पर ज़्यादा से ज़्यादा 1 .5 चालू वित्त साल में जमा करवाए जा सकते है। इस योजना के तहत अकाउंट किसी कमर्शियल ब्रांच की शाखा या पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकता है।

एक बार खाता खुलने के बाद यह लड़की के 21 वर्ष के होने या 18 वर्ष की आयु के बाद उसके विवाह तक चलाया जा सकता है। इस आकउंट से 18 वर्ष की आयु के बाद लड़की की ऊँची पढ़ाई के लिए ख़र्च के मामले में 50 फीसदी तक पैसे निकले जा सकते है।

सुकन्या समृद्धि योजना के नियम 2017

1. यह अकाउंट लड़की के माँ-बाप या क़ानूनी अभिभावक की और से लड़की के नाम पर उसके 10 वर्ष की आयु से पहले ही खोला जा सकता है।
2. इस नियम के तहत एक लड़की के लिए एक ही अकाउंट खोला जा सकता और पैसे जमा किए जा सकते हैं। एक लड़की के लिए 2 खाते नहीं खोले जा सकते।

3. अकाउंट खुलवाने के समय लड़की की जन्म पत्री बैंक या पोस्ट ऑफिस में जमा करवाना आवश्यक है। इसके साथ साथ गर्ल चाइल्ड और अभिभावक की पहचान और पते का प्रमाण देना भी आवश्यक है।

4. अगर आप एक साल में किसी कारण 1000 रूपये जमा नहीं करवा सकते या भूल जाते हैं तो आपका सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता अस्थायी रूप से बंद किया जाता है। 50 रूपये का जुर्माना देने के बाद आप इस खाते को दुबारा शुरू करवा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना इंटरेस्ट रेट

सुकन्या समृद्धि योजना के खाते में आप जितने भी पैसे जमा करवाएं, सरकार ने उसी के आधार पर इंटरेस्ट रेट लगाया है।जब यह योजना आरम्भ हुई, 2014 – 2015 में इंटरेस्ट रेट 9.10 था, उसके बाद 2015-2016 में इंटरेस्ट रेट ज़्यादा हो कर 9.20% हुआ । लेकिन 2016-17 में 8.4% तक कर दिया। और इस वर्ष 2017-18 के लिए 8.4% ही फाइनल किया गया।

सुकन्या योजनाLIC  

LIC OF INDIA में भी सुकन्या योजना आरम्भ की जा चुकी है जिसके तहत जिनकी 0 से 3 साल की आयु की बेटी है उनको 1000 रुपयों को 16 साल तक जमा करवाने होंगे, मतलब 16 साल भरने पर लड़की के 25 साल में 7,00,000 रूपये मिलेंगे।
भारत सरकार ने यह योजना पुरे भारत में लागू करवाई है। आज ही इस योजना का फायदा लें।

Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi Form Download PDF.

सुकन्‍या समृद्धि योजना का फॉर्म अाप पोस्‍ट ऑफिस या बैंंक से प्राप्‍त कर सकते हैं या https://rbidocs.rbi.org.in/rdocs/content/pdfs/494SSAC110315_A3.pdf यहां से डाउनलोड कर सकते हैं।

Share Button
सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जानकारी – What is Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi was last modified: February 14th, 2018 by जनहित में जारी

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *