आंवला जूस के फायदे – Amla Juice Benefits in Hindi – आंवला एक फायदे अनेक

आंवला में भरपूर मात्रा में एंटी आॅक्सीडेंट पाया जाता है। इसके अलावा आंवला विटामिन सी का अबसे अच्छा स्त्रोत है। आंवला में पौटेशियम, कार्बोहाइडेड, विटामिन ए,बी काॅम्पलेक्स ,सी, फाइबर, सोडियम आदि पाये जाते है।

आंवला एवं आंवला जूस के फायदे (Amla and Amla Juice Benefits) 

आखों के लिए उपयोगीः  आंवला आंखों के लिए अत्यंत फायदेमंद है। यह आंखों की ज्योति को बढ़ाता है इसके अलावा मोतियाबिन्द, कलर ब्लाइंडनेस, रतौंधी में भी आंवला काफी उपयोगी है।

• पाचनशक्ति बढ़ाने में सहायकः आंवला ज्यूस के सेवन से पाचन क्रिया में बहुत सुधार होता है। आंवला के नियमित सेवन से कब्ज एवं बदहजमी जैसी बीमारियों में लाभ प्राप्त होता है। गैस, खट्टी डकार आदि में भी आंवला बेहद लाभदायक है।

• डायबिटिज में सहायकः आंवला में पाया जाने वाला क्रोमियम तत्व डायबिटिक रोगियों के लिए उपयोगी होता है। रक्त में शर्करा की मात्रा को नियमित करने के साथ साथ इंसुलिन नामक हार्मोन को भी सुदृढ़ करता है। आवंला खराब कोलेस्टोल को खत्म कर नये कोलेस्टोल को बनाने में भी सहायक है। कई लोग डायबिटीज में आंवला के साथ शहद तथा हल्दी मिलाकर सेवन करने की सलाह देते हैं।

• माहवारी समस्या में लाभप्रदःअनियमित माहवारी, अधिक रक्तस्राव, माहवारी के समय अधिक पेटदर्द जैसी कई समस्याओं में आंवला लाभदायक है। आवलां में उपस्थित विटामिन्स एवं मिनरल्स माहवारी को नियमित करने में मदद करते है।

• प्रजनन क्षमता में सुधारः आंवला के निरंतर सेवन से पुरूषों में शुक्राणु और महिलाओं में अण्डाणुओं की संख्या एवं क्रियाशीलता में वृद्धि होती है। आंवला वीर्यवर्धक है तथा यह पुरूषों एवं साथ ही महिलाओं के इनफर्टिलिटी सम्बन्धित रोगों में सुधार करते हैं।

• बवासीर या पाईल्स में उपयोगीः ताजे आंवले के रस में मिश्री मिलाकर पीने से पुराने पाईल्स और बवासीर जैसे रोगों से मुक्ति मिल सकती है।

• हड्डियों की मजबूतीः आंवला के निरन्तर सेवन से ओस्टोपोरोसिस और आर्थराइटिस जैसे रोगों के साथ जोड़ों के दर्द में लाभ मिलता है। आंवला हड्डियों को मजबूत एवं ताकतवर बनाता है।

• विटामिन सी का स्त्रोतः आंवला में विटामिन सी की मात्रा किसी नारंगी अथवा संतरे से 20 गुना अधिक होती है। विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने में मदद करता है। आंवला का ज्यूस शरीर के तापमान को सामान्य बनाये रखता है इसके अलावा रोज 20 मिनट आंवला का लेप लगाने से यह त्वचा के धब्बे मिटाकर उसे चमकीला बनाता है।

• बालों का विकासः आंवला के उपयोग से बालों को जड़ से मजबूती मिलती है। आंवला पावडर को नींबू रस के साथ लगाने से बालों की चमक और मजबूती बढ़ती है।

• मूत्र व किडनी सम्बन्धित समस्याओं से छुटकाराः मूत्र सम्बन्धित विकारों के लिए आंवला प्रकृति का नायाब तोहफा है। इसके लिए आंवला की छाल अथवा चूर्ण काम में लिया जा सकता है। किडनी में पाये जाने वाली पत्थरी और अन्य संक्रमण में भी आंवला उपयोगी है।

पतंजलि आंवला के अन्य फायदे Other Benefits of Patanjali Amla 

 

patanjali amla juice benefits 
आंवला का उपयोग तनाव मुक्त रहने में भी किया जाता है साथ ही अन्य कई विकारों में भी आंवला उपयोगी है। आंवला मांसपेशियों को शक्ति प्रदान करता है साथ ही रक्त शोधन का कार्य भी करता है। इसके अलावा यह उल्टी अथवा वमन, नकसीर व कई हृदय रोगों में सहायक है।

हमें प्रतिदिन अपने आहार में आंवला को शामिल करना चाहिए। इसे लिए हम आंवला की चटनी, रस, आचार, मुरब्बा, च्वयनप्राश अथा चूर्ण के रूप में ले सकते हैं। आंवला के बारे में कहा गया है आंवला एक फायदे अनेक।

Share Button
आंवला जूस के फायदे – Amla Juice Benefits in Hindi – आंवला एक फायदे अनेक was last modified: November 17th, 2017 by जनहित में जारी

Comments

comments

One thought on “आंवला जूस के फायदे – Amla Juice Benefits in Hindi – आंवला एक फायदे अनेक

  • आंवले का जूस किस समय पीना ज्यादा फायदेमंद होता है?

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *