SEBI में निवेशक ( Investor) अपनी शिकायत कैसे दर्ज करे

आएये दोस्तों हम आपको बताते है की कैसे आप बतौर निवेशक अपनी शिकायत SEBI की वेबसाइट पर कम्प्लेन दर्ज करवा सकते हैं :

  1.  सबसे पहले आप SEBI की वेबसाइट scores.gov.in/scores/complaintregister.html पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें
  2. रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले आप वेबसाइट पर “Complaint Registration” पर क्लिक करे . उसके बाद नया Complaint Registration Form खुलकर आएगा .

  3. फॉर्म में सबसे पहले जिसके नाम से शेयर ख़रीदा है उसका नाम दर्ज करे .उसके बाद जिसके द्वारा शिकायत दर्ज की जा रही है उसका नाम (“Complaint Lodge By”)दर्ज करे .यदि आपने अपने नाम से शेयर ख़रीदा है और यदि आप ही शिकायत दर्ज कर रहे है तो दोनों जगह अपना नाम दर्ज करे .
  4. उसके बाद अपना पता दर्ज कर अपना राज्य का चयन करे और उसके अंतर्गत जिले का चयन करे .उसके बाद आप बतौर निवेशक अपना “PAN NO.”दर्ज करे .उसके बाद अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करे .

  5. उसके बाद अपनी शिकायत की “Category” का चयन करे .यदि आपकी शिकायत कंपनी से जुडी है तो “Listed Company”, यदि आपकी शिकायत Non Demat and Remat से जुडी है तो “Non Demat and Remat” का चयन करे , यदि आपकी शिकायत ब्रोकर या स्टॉक एक्सचेंज के खिलाफ है तो “Broker/Stock Exchange” का चयन करे ,यदि आपकी शिकायत Depository से जुडी है तो “Depository” का चयन करे , यदि आपकी शिकायत Mutual Fund से जुडी है तो “Mutual Fund” का चयन करे , यदि आपके साथ धोखा हुआ है तो “Fake and Forged”का चयन करे .
  6. यदि आपकी शिकायत कंपनी के खिलाफ है या Mutual Fund से जुडी है तो सबसे पहले Company का नाम दर्ज करे .यदि शिकायत Share issue से जुडी है तो “Issue” का चयन करे .उसके बाद Issue में अपना कारण “Reason” का चयन कर अपनी समस्या का विवरण दर्ज करें.यदि आपकी शिकायत “Corporate Benefits” से जुडी है तो “Corporate Benefits” का चयन करे .उसमे यदि शिकायत Bond या फिर Interest से जुडी है “Debt/Bond/Interest Delay का चयन करे .उसके बाद “Type Of Security” में अपनी Security का टाइप दर्ज करे . उदाहरण के लिए जिस स्कीम के तहत आपने शेयर ख़रीदा है उसका नाम दर्ज करे .उसके बाद “Mode Of Holding Security” में जाकर यदि आपने स्वयं सिक्यूरिटी खरीदी है तो “Physical” का चयन करे .उसके बाद अपना “Folio No.” और “Certificate No.” दर्ज करे .यदि आपने “Demat”से शेयर ख़रीदा है तो “Demat” का चयन कर DPID , Client ID दर्ज करे .

  7. यदि आपके साथ धोखा हुआ है तो “Fake and Forged “ पर क्लिक करे . उसके बाद “Select Option” में क्लिक करे .यदि आपके document fake है तो “Fake Doc “पर क्लिक करे .यदि आपके Security Bond में fake sign है तो “Forged Sign” का चुनाव करे .यदि आपके पास इससे जुड़े कोई दस्तावेज है तो “Uploading Supporting Doc” में अपनी फाइल को “attach” कर दे.उसके बाद दिए हुए कोड को दर्ज कर सबमिट कर दे.
  8. यदि आपकी शिकायत depository से जुडी है तो “Depository” का चयन करे .उसके बाद बाद जिस Agency के खिलाफ शिकायत दर्ज कली है उसका नाम दर्ज करे .उसके बाद १००० कराक्टेर्स में अपनी शिकायत का विवरण दर्ज करे .उसके बाद अपने Claim की रकम “ Value Of Claim” में जाकर दर्ज करे . यदि आपके पास इससे जुड़े कोई दस्तावेज है तो में अपनी फाइल को कर दे.उसके बाद दिए हुए कोड को दर्ज कर सबमिट कर दे.यदि आपने इसके पहले जिस कंपनी का शेयर ख़रीदा है उस कंपनी के Redressal portal में शिकायत दर्ज की है तो “Have Lodge Complaint” में जाकर “YES” क्लिक करे अन्यथा “NO” क्लिक करे .

  9.  शिकायत दर्ज करने के बाद मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर “Accknowledgement No.” प्राप्त होगा .शिकायत की स्थिति जानने के “View Complaint Status” पर क्लिक कर अपना Accknowledgement No.” दर्ज कर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

 

SEBI में निवेशकों Investors के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन सेवा Complaint Toll Free Number

SEBI बाजार से संबंधित मामलों पर सामान्य जनता के विभिन्न प्रश्नों के उत्तर की सुविधा प्रदान करने के लिए, सेबी   एक नई पहल की है और टोल फ्री हैल्पलाइन सेवा नंबर 1800 266 7575 या 1800 22 7575 को 30 दिसंबर, 2011 को लॉन्च किया है 

सेबी (SEBI) का अर्थ:

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड The Securities and Exchange Board of India (SEBI) is the regulator for the securities market in India.

सेबी की स्थापना :

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) भारत में प्रतिभूति और वित्त का नियामक बोर्ड है। इसकी स्थापना सेबी अधिनियम 1992 के तहत 12 अप्रैल 1992 में हुई

सेबी के अध्यक्ष

Ajay Tyagi – 10 Feb, 2017 को केंद्र सरकार ने वरिष्ठ IAS  अजय त्यागी को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया।

 

सेबी फुल फॉर्म

Securities and Exchange Board of India

Share Button
SEBI में निवेशक ( Investor) अपनी शिकायत कैसे दर्ज करे was last modified: December 16th, 2017 by जनहित में जारी

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *