चिंता (मानसिक तनाव ) को दूर करने के उपाय – How to Deal with Stress and Depression in Hindi

चिंता क्या है

 

चिंता मनुस्य के दिमाग में फैली वो वाइरस है जो मानव जाती को दिन पर  दिन खोखली करती जा रही। क्योकि आज के समय लगभग सारे लोग अपने भविष्य को ले कर बहुत चिंतित हैं हम कभी कभी भविष्य को ले कर इतने चिंतित हो जाते है की हमारी वर्त्तमान भी ख़राब हो जाती है और हम गंभीर बिमारियों से भी ग्रसित हो जाते हैं।

चिंता चिता के समान है

 

मानसिक तनाव दूर करने के उपाय

yog -मानसिक तनाव दूर करने के उपाय

जीवन में अगर आप चिंता को दूर करना चाहते है तो सबसे जरुरी है खुद के मन को शांत रखना।चिंता हमारे अंदर हमेसा भबिष्य को लेकर हीं होता है इसलिए अगर आप अपने अंदर ऐसी जन चेतना बना दे की जो आप करना चाहते है उसके लिए कठिन मेहनत करे और अपने सपनो को सकारा करे जिससे आपकी चिंता दूर हो जाएगी।

दिनचर्या को बदलें, समय प्रबंधन का पालन करें 

दिनचर्या को बदलें, समय प्रबंधन का पालन करें 
आज के जीवन में हमारा क्रिया कलाप भी चिंता के एक कारण  है दिन रात हम सिर्फ अपने कामो में ब्यस्त रहते है जिससे हमारे अंदर एक थकान सी पनप जाती है। इससे बचने के लिए हमे पर्याप्त नींद लेने की जरुरत है। जब आपका काम पूरा हो जाये तब बेहतर होगा की आप थोड़ा ब्रेक लेकर आराम करे और लोगों के साथ मिल जुल कर थोड़ा हसी मजाक करे जिससे थकान और चिंता दोनों ख़त्म हो जाएगी।और दिमाग की वयस्तता भी ख़त्म हो जाएगी।

क्या खाएं जब तनाव ग्रस्त हों 

चिंता को दूर करने के लिए सही और अच्छा खाना भी खाना बहुत जरुरी है शरीर को चिंता मुक्त रखने के लिए भरपूर विटामिन युक्त भोजन करना चाहिए और भोजन में ओमेगा 3 का प्रयोग करना चाहिए जिससे चिंता दूर होती है। जबकि कार्बोहाइडेट से आपका शरीर शांत और फिट रखता है।
आपने जीवन में कामो और व्यस्तता को निकान कर प्राकृति का आनंद लेना खेलना पालतू जीब जंतु को बाहर टहलाने ले जाने से भी चिंता दूर होती हैं।
जब आपकी चिंता बढ़ जाए तो उसे कंट्रोल करने के लिए खुद को खुली और ताज़ी हवा में ले जाये।यदि आपको लगता है की आप गंभीर चिंता से परेशान है तो आप डॉक्टर की सहायता ले क्योकि आपका जीवन आपके लिए एक उपहार सम्मान है इसे बेकार न होने दे ।

Share Button
चिंता (मानसिक तनाव ) को दूर करने के उपाय – How to Deal with Stress and Depression in Hindi was last modified: September 20th, 2017 by जनहित में जारी

Comments

comments

One thought on “चिंता (मानसिक तनाव ) को दूर करने के उपाय – How to Deal with Stress and Depression in Hindi

  • Stress and depression k elaj k liye psychiatrist Dr hote hain AR eske nidan k liye wo Jo dawa dete hain usse sex ki echha nahin hoti jisse admi AR v jyada chintit rahne lagta h AR aap Dr k pas Jane ki salah de rhe hain mai eska bhukt bhogi hun

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *