श्रीदेवीः जीवन परिचय – Sridevi Biography

भारतीय फिल्म इन्डस्ट्री की मशहूर नायिका श्रीदेवी जिनका जन्म नाम श्री अम्मा यांगेर अयप्प्न है, ने बाॅलीवुड सहित मलयालम, तमिल, तेल्गू एवं कन्नड़ भाषा की कई फिल्मों भी काम किया है। श्रीदेवी कपूर जो हिन्दी फिल्म जगत में हवाहवाई गर्ल नाम से मशहूर थी ने बतौर नायिका अपने फिल्मी करियर की शुरूआत 1978 में रिलीज हुई फिल्म सोलवां सावन से किया था लेकिन 1983 में आई फिल्म हिम्मतवाला ने उन्हें फिल्म जगत में विशेष पहचान दी। परन्तु इन फिल्मों से पहले मात्र चार वर्ष की उम्र में वे तमिल फिल्म ‘‘कंधन करूनी’’ में अभिनय कर चुकी थीं तथा 1975 में फिल्म एम.ए. तथा जूली में चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में कार्य कर चुकी थी। फिल्म जूली इनकी प्रथम बाॅलीवूड फिल्म थीं।

प्रमुख अवार्डः

इस नायिका ने अपने जीवन में पांच फिल्म फेयर अवार्ड प्राप्त किये थे तथा 2013 में उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित किया गया था। वर्ष 1977 में बतौर बाल कलाकार फिल्म वथालियन में बेहतरीन अभिनय के लिए दिया गया। 1982 में बेस्ट एक्ट्रेस आॅफ तमिल अवार्ड से सम्मानित किया गया। सन् 1980 से 1990 के दशक में श्रीदेवी सर्वाधिक वेतन प्राप्त करने वाली अभिनेत्रियों में से थीं।

 

श्रीदेवी का विवाहः

हिन्दी फिल्म जगत की ‘‘फिमेल सुपरस्टार’’ कहलाने वाली श्रीदेवी के मिथुन चक्रवती के साथ प्रेम सम्बन्ध होने की खबरें भी सामने आयी थीं। इस मशहूर अदाकारा ने 1996 में निर्देशक बोनी कपूर से विवाह कर दाम्पत्य जीवन में प्रवेश किया तथा फिल्मी जगत से दूरियां बना ली जिसके 14 साल बाद उन्होंने सुपरहिट फिल्म इंगलिश-विंगलिश से वापसी की। हालांकि इस दौरान समय समय पर वे छोटे पर्दे के कुछ टीवी शोज में नजर आती रही। इनकी दो बेटियों के नाम जाह्नवी और खुशी है।

प्रमुख फिल्मेंः

अपने अभिनय से दुनियाभर के लोगों का दिल जीतने वाली श्रीदेवी ने अपने फिल्मी केरियर में अनेकों फिल्में की जिनमें कुछ प्रमुख फिल्में निम्न है
जूली, सोलवां सावन, हिम्मतवाला, तोहफा, सरफरोश, नया कदम, नगीना, सुल्तान, जांबांज, नजराना, मिस्टर इंडिया, मेरी बीवी का जवाब नहीं, बलिदान, कौन सच्चा कौन झुठा, जोशीले, गैर कानूनी, चालबाज, खुदा गवाह, चांदनी, लाडला, हल्लाबोल, इंग्लिश विंग्लिश।
महान अदाकारा ने अपने जीवन में कुल 63 हिन्दी फिल्में, 62 तेलगु फिल्में, तमिल में 54 फिल्में और मलयालम में 21 फिल्में की थीं।

अंतिम फिल्मः

श्रीदेवी ने 2017 में रिलीज माॅम फिल्म में मुख्य भूमिका निभायी थी तथा अभिनेत्री श्रीदेवी के करियर को विराम देनी वाली अंतिम फिल्म शाहरूख खान की फिल्म जीरो है जिसमें उन्होंने काम किया परन्तु वो अब तक पर्दे पर नहीं आयी है।

श्रीदेवी की अंतिम विदाईः

तमिलनाडु के शिवाकाशी में एक वकील के घर दिनांक 13 अगस्त 1963 को जन्मी श्रीदेवी का निधन 24 फरवरी 2018 को दुबई में हुआ जहां वो अपने पति बोनी कपूर और पुत्र अर्जुन कपूर के साथ अपने भतीजे मोहित मारवाह के विवाह समारोह में शामिल होने गयी थी। प्रारम्भ में मृत्यु का कारण दिल का दौरा पड़ना बताया गया था परन्तु दुबई पुलिस कि रिपोर्ट में संकेत मिले की इनकी मृत्यु होटल के बाथटब में डुबने से हुई थी।
54 वर्षीय श्रीदेवी की असमय हुई इस दुर्घटना से ना सिर्फ उनका परिवार तथा प्रशंसक बल्कि पूरा भारतीय फिल्म जगत शोकग्रस्त हुआ साथ ही बाॅलीवुड के अनेकों मशहूर अभिनेताओं, अभिनेत्रीयों सहित कई दिग्गज नेताओं ने संवेदनाऐं व्यक्त की। भारत को हुई इस विशेष क्षति को कभी पूरा नहीं किया जा सकता। इस महान अदाकारा की आत्मा को हमारा बारम्बार नमन।

Share Button
श्रीदेवीः जीवन परिचय – Sridevi Biography was last modified: March 22nd, 2018 by जनहित में जारी

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *