unusual facts about breasts hindi

महिलाओं के छाती के रोचक तथ्य : Interesting Facts About Women’s Breast

वैसे तो शरीर कुछ ना कुछ बयाँ करता है पर महिलाओं मॆं उनकी छाती उनके स्वभाव और व्यक्तित्व के बारे मॆं बताते हैं। आईये जानें महिलाओं की छाती क्या बयाँ करते (interesting facts about women’s breast) हैं:

 

  •  यदि किसी महिला या लड़की के स्तनगोल या अंडाकार हैं तो इस तरह की लड़कियाँ बहुत शर्मिलाी और शांत स्वभाव की होती हैं।

 

  • यदि किसी महिला के स्तन नाश्पती के आकार के हैं तो इस तरह की महिलाएँ बहुत चालाक और निडर होती हैं।ये अपनी बात मनवाना जानती हैं।

 

  • यदि किसी महिला के स्तन छोटे हों तो इस तरह की महिलाएँ कौमुख स्वभाव की होती हैं।इन्हें प्रेम रस बहुत बढ़िया से आता है।ये पति को खुश करना बखूबी जानती हैं।

 

  • यदि किसी स्त्री के स्तन नुकीले हों तो इस तरह की स्त्री गरम स्वभाव की होती हैं। इन्हें गुस्सा बहुत जल्दी आता है।

 

  • वैसे तो हर स्त्री को सुडौल स्तन की चाहत होती है लेकिन जिस स्त्री के स्तन सुडौल और बड़े होते हैं वो चंचल स्वभाव की होती हैं।इस तरह की स्त्री साफ सफाई वाली जगह पे रहना पसंद करती हैं

स्तन कैंसर: महिलाओ की एक जटिल समस्या:

स्तन कैंसर आज के युग मॆं चुनौती भरी बीमारी के रूप मॆं सामने आया है।एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2017 मॆं तकरीबन पूरी दुनिया मॆं 50000 महिलाओ की मृत्यु स्तन कैंसर की वजह से हुई है।वैसे स्तन कैंसर का इलाज सम्भव है लेकिन इसके लिये पहले से पता होना ज़रूरी है।
बहुत सी महिलाओ को इसके बारे मॆं जानकारी नहीँ होती। जिसकी वजह से वो उस बीमारी से ग्रस्त हैं, ये उन्हें मालुम नहीँ चलता, और जिसकी वजह से उनकी मृत्यु तक हो जाती है।

स्तन कैंसर बीमारी के लक्षण को जाने :

निप्पल से तरल पदार्थ निकलना: अगर निप्पल से नियमित तरल पदार्थ निकलता है, तो तुरंत डॉक्टर से मिले , ये स्तन कैंसर की वजह से हो सकता है

1. स्तन मॆं दर्द: अगर स्तन मॆं दर्द हो रहा हो तो ये भी स्तन कैंसर की ओर इशारा करता है।

2. स्तन के आकर मॆं बदलाव: ये स्तन कैंसर का प्रमुख लक्षण है।अगर दोनो वक्षों के आकार मॆं बदलाव दिखे तो तुरंत डॉक्टर से मिले।

3.  निप्पल मॆं रैशेस: निप्पल के आसपास रशेस होना भी इसका प्रमुख लक्षण है

4. स्तनों का सूखाना: ये स्तन कैंसर का सबसे बड़ा और प्रमुख लक्षण है।इसे कुछ डॉक्टर इसकी दूसरी स्टेज भी कहते हैं।ये जानलेवा भी हो सकता है

5.  स्तन मॆं लाल धब्बे : वक्षों के आस पास अगर लाल धब्बे पड़ जाएँ तो ये भी इसका इसका एक लक्षण है।

6.  निप्पल से खून आना: निप्पल से खून आना भी स्तन कैंसर की ओर इशारा करता है।

 

Share Button
महिलाओं के छाती के रोचक तथ्य : Interesting Facts About Women’s Breast was last modified: January 2nd, 2018 by जनहित में जारी

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *