स्तन कैंसर (Breast Cancer) के घरेलू इलाज और उपाय in Hindi

नियमित रूप से हेल्थी डाइट लेने से ब्रैस्ट कैंसर होने की सम्भावना को कम किया जा सकता है। कुछ खाद्य पदार्थ घातक कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद कर सकते हैं जिससे कैंसर को शुरुआत में ही रोका जा सकता है। यहाँ पर कैंसर से लड़ने वाले 10 सबसे फायदेमंद खाद्य पदार्थ दिए जा रहे हैं –

1. हल्दी (Turmeric):

हल्दी मॆं मौजूद तत्व स्तन कैंसर रोकने मॆं सफल होते हैं। जो महिलाएँ हल्दी का प्रयोग नियमित करती हैं उनमें स्तन कैंसर होने की आशंका कम होती है।
रिसर्च से पता चला है कि हल्दी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लामेट्री मॆं रक्षा करने वाले गुण होते हैं जो ब्रैस्ट कैंसर से लड़ने में काफी मदद करते हैं और इसे फैलने से रोकते हैं।
आप अपने भोजन में रोज थोड़ा सा हल्दी मिलाकर या रोज सुबह खाली पेट एक चुटकी हल्दी को पानी के साथ सेवन करके curcumin के सुरक्षात्मक फायदे प्राप्त कर सकती हैं। या फिर एक गिलास पानी में आधा चम्मच हल्दी डालकर 10 मिनट के लिए गर्म करें और फिर इसका सेवन करें।

2. सैल्मन मछली:

सैल्मन मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं जो कैंसर ट्यूमर को बढ़ने से रोकते हैं और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देते हैं। साथ ही, सैल्मन मछली में भरपूर मात्रा में विटामिन बी12 और डी पाया जाता है। यह सभी एलिमेंट्स सेल ग्रोथ को नियंत्रित करने के लिए और कैंसर सेल्स को रोकने के लिए जरूरी होते हैं।
आप सैल्मन मछली को उबालकर, पकाकर या भूनकर सेवन कर सकती हैं। अच्छे रिजल्ट्स पाने के लिए हफ्ते में कम से कम 200 ग्राम सैल्मन मछली का सेवन करें। सैल्मन के आलावा अन्य ब्रैस्ट कैंसर को रोकने वाली मछलियां हैं – mackerel (छोटी समुद्री मछली), सार्डिन (sardines), ट्राउट (trout), सी बास (sea bass) और टूना (tuna) मछली।

3. टमाटर (Tomatoes):

एक रिसर्च के अनुसार टमाटर का नियमित सेवन करने से ब्रैस्ट कैंसर होने की सम्भावना काफी कम हो जाती है।
टमाटर में लाइकोपीन (lycopene) नामक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कैंसर सेल्स की ग्रोथ को रोककर ब्रैस्ट कैंसर को बनने से रोक सकता है। इसके
आप टमाटर को पकाकर, सलाद के रूप में या फिर जूस बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। हालांकि रोज एक गिलास टमाटर का जूस पीना ज्यादा फायदेमंद होता है।

4. लहसुन (Garlic):

रिसर्च से पता चला है कि लहसुन में मौजूद सल्फर कंपाउंड्स, flavones और flavonols ब्रैस्ट कैंसर को रोकते हैं। अधिक फायदा लेने के लिए पहले लहसुन को अच्छी तरह से छीलकर काट लें और फिर 15 मिनट के लिए एक जगह रख दें। इसके बाद इन्हें पकाकर सेवन करें। आप रोज सुबह खाली पेट एक टुकड़े लहसुन को चबाकर भी खा सकते हैं।

5. अलसी (Flaxseed):

अलसी में अत्यधिक मात्रा में lignans पाए जाते हैं जो एस्ट्रोजन-डिपेंडेंट कैंसर जैसे ब्रैस्ट को बनने से रोकते हैं।

Share Button
स्तन कैंसर (Breast Cancer) के घरेलू इलाज और उपाय in Hindi was last modified: September 28th, 2017 by जनहित में जारी

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *