गोरापन कैसे पाएं अथवा रंग गोरा कैसे करें – How to be Blonde or Make skin Blonde

हर युवा गोरा दिखने की चाहत रखता है, खुबसूरती और सुडोल शरीर के साथ यदि रंग गोरा हो तो व्यक्तित्व में और निखार आ जाता है। आज के समय में लोग काले रंग की बजाय गोरे लोगों को अधिक सुन्दर मानते है। यहां हम गोरा दिखने के घरेलू नुस्खों के बारे में चर्चा करते हैंः

1. हल्दीः पुरातन काल से ही हल्दी का उपयोग सौन्दर्य प्रसाधन के रूप में किया जाता रहा है। हल्दी के साथ बेसन और दूध को अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाऐं और कुछ समय तक रहने दें। इससे आपका चेहरा चमकने लगेगा। भारतीय संस्कृति में शादी के उत्सव पर दुल्हा और दुल्हन को हल्दी लगायी जाती है।

2. धूप से सुरक्षाः सूर्य के प्रकाश में उपस्थित अल्टावायलेट किरणों से त्वचा का रंग काला हो जाता है। जहां तक हो सके धूप से दूर रहें, यदि धूप में जाना पड़े तो अच्छी सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग करें। इसके अलावा अम्ब्रेला, हेट आदी की सहायता भी ले सकते हैं।

3. भापः भाप लगने से मृत कोशिकाऐं ढीली हो जाती है जिसे रुई की सहायता से लगातार चेहरे पर घिसने से वे बाहर निकल जाऐंगी।

4. एलोवीरा: इसके अलावा सांवलापन दूर करने के लिए आप एलोवीरा ज्यूस को हल्दी और एप्पल साइडर विनिगर में मिक्स कर उसका लेप कर सकते हैं।

5. नींबूः नींबू के रस को लगातार चेहरे पर लगाने से चेहरे का सांवलापन दूर होता है, चाहे तो आप इसमें टमाटर का रस भी मिला सकते हैं।

6. आलूः आलू में पाये जाने वाला विटामिन सी त्वचा के रंग को हल्का करने में बेहर उपयोगी है, इसके अलावा खीरा या टमाटर भी प्रयोग में ले सकते हैं। आलू के टुकडों को चेहरे पर मलें और नमी पूरी तरह सूख जाने पर इसे हल्के गर्म पानी से धो लें।

7. बैंकिग सोडाः बैंकिंग सोडा में थोडा पानी मिलाकर पेस्ट बनाऐं और इसे 15-20 मिनट अपने चेहरे पर लगा रहने दें बाद में धो लें इससे गोरापन बढ़ेगा।

8. गुलाब की पंखुडीः गुलाब की पंखुडी को शहद के साथ, नींबू के रस बी कुछ बुंदे डालकर चेहरे पर 10 मिनट रगड़ने से, चकम बढ़ेगी और त्वचा पर नूर छा जाऐगा।

9. पपीताः पपीते में पाये जाने वाले एंजाइम से चेहरे का सांवलापन दूर होता है। इसके लिए आपको पपीते को छीलकर इसका पेस्ट बनाना होगा। इस पेस्ट को अपनी त्वचा के सम्पर्क में 20 मिनट तक रहने दें फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

10. बेसनः बेसन का उबटन लगाने से त्वचा का रंग गोरा होता है। प्रकृति के नायाब तोहफे बेसन को सरसों के तेल और दूध में मिला लें और अपने शरीर पर मलें इससे त्वचा में उपस्थित गंदगी इसमें मिल जायेगी, फिर इसे रगड़कर निकाल दें।

11. गुलाबजलः रात को सोने से पहले नियमित रूप से गुलाबजल को चेहरे पर लगाऐं और प्रातःकाल में धोऐं। ऐसा करने से आप अनमोल सुन्दरता पा सकते हैं।

12. नारियल पानीः नियमित नारियल पानी पीने से सुन्दरता में वृद्धि होती है साथ ही नारियल पानी त्वचा पर लगाने से दाग धब्बे दूर होते हैं।

Share Button
गोरापन कैसे पाएं अथवा रंग गोरा कैसे करें – How to be Blonde or Make skin Blonde was last modified: November 17th, 2017 by जनहित में जारी

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *