Bangluru के बारे में 30 रोचक तथ्य: Bengaluru Points of Interest

सिलिकॉन वैली:

ये तो सभी जानते हैं कि Bangalore को हम सिलिकॉन वैली के नाम से जानते हैं, पर कोई ये नही जानता कि इस शहर मे २१२ software companies हैं।

 ऊंचाई:

समुद्र तल से लगभग ३००० फुट की ऊंचाई पर स्थित है Bangalore, जो कि देहरादून से लगभग ( ३०० मीटर ) की ऊंचाई पर है। इसिलिये इसका मौसम पूरे साल बहुुत अच्छा रहता है।

बिजली:

१९०६ मे, Bangalore उन शहरों में से एक बन गया जो बिजली पाने के लिए पानी का उपयोग करते थे, जो कि Hydroelectric Power Plant Shivanasamudra द्वारा संचालित किया गया था।

 आवारा कुत्तों:

Bangalore में हर ५ मिनट मे एक व्यक्ति आवारा कुत्तों द्वारा काटा जाता है। इसी हिसाब से अगर देखा जाए तो यहाँ पर कुत्तों और​ मनुष्यों का अनुपात १:३७ है।

 झीलें:

Bangalore मे पहले बहुत सारी झीलें थीं ( लगभग २०० ), लेकिन भूमि अतिक्रमण के कारण इनमे से अधिक्तर गायब हैं, और अब इनकी जगह पर​ बस स्टैंड, गोल्फ कोर्स, खेल के मैदान और आवासीय कॉलोनियाँ बन गई हैं।

आत्महत्या Capital:

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो ने Bangalore में प्रति 100,000 लोगों मे से 35 आत्महत्याएं दिखायीं, इसलिये लोग अब इसे आत्महत्या Capital कहते हैं।

 इंजीनियर्स:

Bangalore, दुनिया में इंजीनियरों का सबसे अधिक प्रतिशत रखता है, एक लाख से अधिक आईटी पेशेवरों ने शहर को अपना घर बनाया है।

पीने और धूम्रपान:

 

जिसे हम पहले गार्डन सिटी कहते थे अब यह एक​ पब कैपिटल बन गई है, उद्यान के ना होने से और नये पब बनने की वजह से। बैंगलोर अब भारत में सबसे ज्यादा सिगरेट के धूम्रपान करने वालों का भी रिकॉर्ड है।

इंजीनियरिंग कॉलेज:

Bangalore में 21 इंजीनियरिंग कॉलेज हैं जो किसी भी शहर में सबसे ज्यादा हैं। इसके अलावा, Bangalore यूनिवर्सिटी में 57 इंजीनियरिंग कॉलेज शामिल हैं।

सच कॉस्मोपॉलिटन:

बेंगलुरु में स्थानीय कन्नडिगेस की जनसंख्या 41% से कम है।

यातायात:

भारत में Bangalore एक ऐसा शहर है जहाँ पर​ ट्रैफिक का उच्चतम घनत्व है।

साफ़ सुथरा:

Bangalore भारत के सबसे स्वच्छ शहरों में से एक माना जाता है।

 विदेशी कनेक्शन:

खाड़ी क्षेत्र को छोड़कर, बंगलौर विदेशों में पेशेवरों की संख्या सबसे ज्यादा भेजता है। खासकर अमेरिका मे।

 विकास:

फोर्ब्स पत्रिका Bangalore को “अगले दशक के सबसे तेजी से बढ़ते शहरों” में से एक मानता है। इस शहर मे पिछ्ले २ दशकों में बहुत ज्यादा विकास देखा गया है।

आईटी कंपनियां:

2006-07 में बंगलुरु ने भारत के 14,442 अरब डॉलर के आईटी निर्यात में 33% का योगदान दिया था। Infosys और Wipro, भारत की तीसरी और चौथी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनियों का मुख्यालय बेंगलुरु में है।

जैव प्रौद्योगिकी:

बंगलोर भारत में 265 बायोटेक्नोलॉजी कंपनियों में से लगभग 47% का आधार है, जिसमें बायोकॉन भी शामिल है।

इतिहास:

यद्यपि यह व्यापक रूप से मान लिया गया है कि Kempe Gowda बेंगलुरु शहर के संस्थापक थे, बगूर में ८ ९ ० CE से शहर का जिक्र करते हुए पाया गया है कि यह इससे ज्यादा पुराना इतिहास है।

शब्द-साधन:

स्थानीय बोली में Bangalore होने से पहले, बेंगलूर को बनगावल कहते थे जिसका​ – उरु अर्थ ‘गार्डर्स का शहर’ है।
एक और कहानी Hoysala राजा Veera Ballala जिसने उबले हुए सेम को तंग किया, जब इसे ‘बेंडा-काल-उरु (उबला हुआ सेम की भूमि) कहा जाता था।

 बैंगलोर्ड:

एक नया शब्द अक्सर अमेरिकियों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है जो कामगारों को संदर्भित करता है क्योंकि उनकी नौकरी आईटी स्रोत के माध्यम से बेंगलुरु में स्थानांतरित हो गई है।

लालबाग:

शहर के दिल में लालबाग है, जो २४० एकड़ के एक क्षेत्र को कवर करता है। १००० से अधिक प्रजातियों के वनस्पति और जीवों के अलावा, लालबाग, पृथ्वी पर सबसे पुराना रॉक संरचनाओं में से एक है, लाल बाग रॉक का निवास है, जो ३,००० मिलियन वर्ष पूर्व और कई पेड़ों की एक शताब्दी पुरानी है।

संगीत प्रेमियों के लिए स्वर्ग:

यह संगीत प्रेमियों के लिए सही स्थान है, क्योंकि हर कलाकार जो भारत का दौरा करता है, बेंगलुरु में प्रदर्शन जरूर करता है। और यहां के लोग बहुत बडे संगीत के प्रशंसक हैं, इस शहर में रॉक कल्चरिंग बहुत अच्छा है।

कला और सभी:

Bangalore काफी कलात्मक हैं – अद्भुत दीवारों के चित्रों और अन्य कलाओं ने शहर की दीवारों को सजाने का काम करती है, इसी वजह से शहर एक खुली आर्ट गैलरी की तरह लगता है।

 गैस्ट्रोनॉमिक डिलाइट:

यहाँ लोग अपने भोजन को बहुत गंभीरता से लेते हैं-आपको Bangalore में सबसे अच्छा थीम वाले रेस्टोरेंट मिलेंगे।

अवकाश के लिए सुविधाजनक:

लोकप्रिय सप्ताहांत मे घूमने की जगह​ यहां से केवल एक रात की यात्रा दूर हैं, चाहे आप GOA या Gokarn जाना चाहते हैं, वे मुख्य शहर से सिर्फ 7-8 घंटे दूरी पर है । यहाँ तक ​​कि Mangalore और Kerala भी​ बहुत करीब हैं।

फैशनेबल युवा:

बंगलौर के युवा देश के सबसे प्रगतिशील हैं।
न केवल वे फ्लैश मॉब्स और वायरल वीडियो के साथ आने वाले सबसे पहले हैं बल्कि, साथ ही वे पिछले साल महिलाओं के यौन उत्पीड़न के खिलाफ विरोध के रूप में स्कर्ट पहने थे। इस​के लिए बांग्लादेशीय दोस्तों का हम सभी सम्मान करते हैं।

नाइटक्लबों की समय सीमा :

बंगलौर की दुखी नाइटलाइफ़ के बारे में अभी तक बहुत कुछ कहा गया है। लेकिन अब और नहीं! डिस्को और क्लबों में अब 1 बजे की सप्ताहांत की समय सीमा है।

कम अपराध दरें:

यहाँ पर अपराध दरें बाकी जिले के मुकाब्ले बहुत कम है। उत्तर प्रदेश और हरियाणा जैसे स्थानों के विपरीत, जहां महिलाओं को एक टोपी की बूंद पर बलात्कार किया जा रहा है।

महिलाओं के लिए सुरक्षित स्थान:

यह महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित शहर है। चाहे वे पब-होपिंग कर रहे हों या बस घूमते रहें।

आईटी उद्योग:

यह देश का आईटी हब है। अगर आप आईटी पेशेवर हैं तो आपके लिये यह सबसे अच्छी जगह है।

अच्छे लोग​:

और आखिर में, मै बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि यहां के लोग सबसे अच्छे हैं।

Share Button
Bangluru के बारे में 30 रोचक तथ्य: Bengaluru Points of Interest was last modified: December 17th, 2017 by जनहित में जारी

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *