इतिहास, समाचार, शीर्षकों और मेरठ के आकर्षक स्थान के बारे में-About History,News,Headlines & Attractive place of meerut

मेरठ

सबसे तेज़ रफ्तार से बढ़ने वाला उत्तर प्रदेश का शहर है मेरठ और यह हमारे भारत देश का 14वां सबसे जल्दी से विकसित होने वाला शहर है। उत्तर भारत का मेरठ शहर में एक मुख्य सैनिक छावनी भी है। साथ ही साथ यह औद्योगिक गतिविधियों का केंद्र भी है। हमारे देश में संगीत के उपकरण और खेल सामग्री का सबसे ज़्यादा उत्पादन मेरठ शहर में ही होता है।

केवल ये बल्कि, दुनिया में रिक्शा के सर्वाधिक उत्पादन का निर्माण भी मेरठ शहर में ही होता है। मेरठ शहर मुंबई और दिल्ली से भी आगे है। इस देश के बाकी केंद्रों के जैसे ही यह शहर भी आर्थिक तंत्र के लिए बहुत ही ख़ास है। यहाँ बन रही सड़कें, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, अपार्टमेंट्स, फ्लायओवर और माल्स इस बात का पक्का सुबूत हैं।

आकर्षण

हमारे देश के बाकी शहरों की तरह ही मेरठ में बहुत सारे धार्मिक स्थल और मंदिर हैं। मनसा देवी मंदिर और चंडी देवी मंदिर में नवरात्रि के अवसर पर यहाँ श्रद्धालुओं की भारी संख्या में भीड़ होती है। जहाँ  जामा मस्जिद में लोग मुस्लिम समुदाय के पहुंचते हैं, वहीं दूसरी ओर श्री शांतिनाथ दिगंबर जैन मंदिर में पूजा पथ के लिए आया करते है। ईसाई समुदए के आस्था के केंद्र हैं – सरधाना चर्च और सेंट जॉन चर्च।

अपनी इच्छा और मनोकामना को पूरा करने के लिए  शाहपीर साहब की दरगाह और बाले मियां की दरगाह हर समुदाय के लोग आते हैं। पाइन चील्ड्रेंस पार्क और हरा भरा इकोलॉजिकल पार्क मेरठ शहर की अस्तव्यस्त और शोर शराबे से दूर यहाँ शांति भरा  माहौल मिलता है। बच्चों के लिए तो अप्पू घर एक मशहूर अम्यूजमेंट पार्क है।

शहीद स्मारक भी इन सब के इलावा आजादी की लड़ाई में अपनी जिंदिगी की आहुति देने वाले स्वतंत्रता के सैनानियों को श्रद्धांजलि देने के लिए बनवाया गया। मेरठ भारत के उत्तरी हिस्से में सबसे महत्वपूर्ण शहर में से एक है । पश्चिमी उत्तर प्रदेश में स्थित इस कस्बे को इसके पीछे एक लंबा इतिहास मिला है । यह नगर कौरव के हस्तिनापुर साम्राज्य का वह अंग था जो वैदिक भारत का शासन था और महाभारत के हिन्दू महाकाव्य का पात्र था।  

मेरठ नोएडा और गाजियाबाद के बाद उत्तर प्रदेश का सबसे तेज विकासशील शहर है । उत्तर प्रदेश में जनसंख्या के मामले में मेरठ चौथे स्थान पर है ।  मेरठ भी देश के इस हिस्से में सबसे बड़ी सेना गर्रिसोन्स में से एक है । यह अपनी कैंची, स्पोर्ट्स गुड्स और गज़क के लिए मशहूर है । मेरठ भारत की खेल राजधानी भी है और औद्योगिक भूमि की 3500  हेक्टेयर और दिल्ली की निकटता की उपलब्धता के साथ यह औद्योगिक हब के रूप में विकसित हो रहा है ।

मेरठ, अपने आसंन इतिहास और विलास सुरम्य पृष्ठभूमि के साथ एक अच्छी तरह से विकसित पर्यटन क्षेत्र है । उल्लेखनीय पर्यटन स्थलों में शामिल हैं: हस्तिनापुर के जैन मंदिर, गांधी बाग (कंपनी गार्डन), सूरज कुंड, चण्डी देवी मंदिर, मंसा देवी मंदिर, बले मियां की दरगाह, जामा मस्जिद, शहीद स्मारक,  औघढ़नाथ मंदिर, सरधना चर्च, परीकिषतगैरह, बालेनि, बरनावा, डोगरा मंदिर, काली माता मंदिर, भोले कीझाल, पुरा महादेव मंदिर, विदुर का टीला, द्रौपदी की रसोइउ, शाहपीर समाधि, सेंट जॉन चर्च और शाही-ईद गाह। मेरठ शहर के एक मुख्य मार्ग के किनारे एक गांधी बाग पार्क है। इसे कंपनी गार्डन भी बोला जाता है। यहाँ पर भरी संख्या में लोग और पयर्टक शाम को होने वाले म्यूजिकल फाउंटेन शो को देखने के लिए आते हैं। मेरठ में यातायात के सभी साधन उपलब्ध हैं जैसे की – सड़क मार्ग, रेल और हवाई। इन सबके ज़रिये आप आसानी से मेरठ पहुंच सकते हैं। होटल टैक्सी, निजी टैक्सी, सिटी बसें, ऑटो रिक्शा और रिक्शा शहर के भीतर घूमने के लिए सुविधाजनक विकल्प है । मेरठ में सबसे अच्छा घूमने का समय दिसंबर से फरवरी तक का है जो की बहुत ही उत्तम माना जाता है।

 

Share Button
इतिहास, समाचार, शीर्षकों और मेरठ के आकर्षक स्थान के बारे में-About History,News,Headlines & Attractive place of meerut was last modified: July 16th, 2018 by जनहित में जारी

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *