सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों, पर्यटन और पुणे के इतिहास के बारे में शहर-City of Information Technology Companies ,Tourism & About History of Pune

आई. टी.

अगर आप है भारत की परम्‍परा, इतिहास, संस्‍कृति, और प्रौद्योगिकी, को एक ही साथ में देखना चाहते हैं तो आपको पुणे आना पड़ेगा। पुणे, जो की महाराष्ट्र राज्य में है, वह सारे ही सुख और सुविधाओं से भरपूर है। भारत में पुणे छठे संसे बड़े स्थान पर आता है और महाराष्ट्र में दूसरा सबसे बड़ा शहर है। पुणे को सदाचार के शहर से भी जाना जाता है।
आपको अपने भारतीय होने पर गर्व होगा जब आप पुणे के कॉलेज, शापिंग मॉल, सरकारी ऑफिस, चौड़ी सड़कें, पार्क, और एजूकेशन सेंटर देखेंगे। आज के समय में पुणे आई. टी. हब बन चूका है।
जब भी आपको पुणे आना हो तो इन दो बातों का अवश्य ध्यान रखना होगा – पहला जेब में ढेर सारे पैसे लेकर आये क्यों की यह शहर खर्चों का शहर है और दूसरा – पुणे आने का फायदा तभी होगा जब आपके पास ज़्यादा समय हो नहीं तो तंग समय में आपका अधूरा पुणे देखना व्यर्थ जायगा। इस शहर में तकरीबन सारे ही विषयों की ऊँची पढ़ाई की सुविधा प्राप्त हो जाती है। पुणे शहर फिल्म्स इंस्टीटूट्स के लिए भी बहुत ही ज़्यादा मशहूर है।

इतिहास

अगर आप है भारत की परम्‍परा, इतिहास, संस्‍कृति, और प्रौद्योगिकी, को एक ही साथ में देखना चाहते हैं तो आपको पुणे आना पड़ेगा। पुणे, जो की महाराष्ट्र राज्य में है, वह सारे ही सुख और सुविधाओं से भरपूर है। भारत में पुणे छठे संसे बड़े स्थान पर आता है और महाराष्ट्र में दूसरा सबसे बड़ा शहर है। पुणे को सदाचार के शहर से भी जाना जाता है। आपको अपने भारतीय होने पर गर्व होगा जब आप पुणे के कॉलेज, शापिंग मॉल, सरकारी ऑफिस, चौड़ी सड़कें, पार्क, और एजूकेशन सेंटर देखेंगे। आज के समय में पुणे आई. टी. हब बन चूका है।

जब भी आपको पुणे आना हो तो इन दो बातों का अवश्य ध्यान रखना होगा – पहला जेब में ढेर सारे पैसे लेकर आये क्यों की यह शहर खर्चों का शहर है और दूसरा – पुणे आने का फायदा तभी होगा जब आपके पास ज़्यादा समय हो नहीं तो तंग समय में आपका अधूरा पुणे देखना व्यर्थ जायगा। इस शहर में तकरीबन सारे ही विषयों की ऊँची पढ़ाई की सुविधा प्राप्त हो जाती है। पुणे शहर फिल्म्स इंस्टीटूट्स के लिए भी बहुत ही ज़्यादा मशहूर है।जो आपके मुँह के स्वाद को मजेदार और चटपटा करदेगी। इस शहर में हर साल शास्त्रीय संगीत उत्सव का आयोजन भी अवश्य होता है।

मौसम

पुणे में मौसम पुरे साल एक ही जैसा रहता है। उष्णकटिबंधीय जलवायु की वजह से पुणे में गर्मियों के मौसम में भयंकर गर्मी और सर्दियों के मौसम में भयंकर ठंड नहीं पड़ती। सुबह और रात्रि का तापमान एक समान नहीं रहता है।

यातायात

क्यूंकि यह महाराष्ट्र का मुख्या शहर है तो इसी वजह से यहाँ यातायात के सारे ही साध उपलब्ध रहते हैं। पुणे शहर पूरी तरह से सरे ही मुख्य शहरों से और महाराष्ट्र के अंदर और बाहर सभी ही शहरों से जुड़ा हुआ है। मुंबई से हर रोज़ पुणे के लिए शताब्दी एक्सप्रेस चलती है जो बहुत ही कम समय में यहाँ पहुंचा देती है।

पुणे एक ऐसा शहर है जहाँ हर केंद्र बेहतर है। यह भारत के उन गुने चुने शहरों में से एक है जो शिक्षा के क्षेत्र में आता है। पुणे के लोग सास्‍कृतिक विविधता के कारण ही आपस में जुड़े रहते हैं। पुणे शहर में बहुत ही विशेषताएं हैं जो इसे अनोखा और अलग बनाती हैं। पुणे मुंबई शहर की मेट्रो हब के अनुकरणीय आदर्श पर चल रहा है। पुणे का इतिहास, संस्कृति, बुनियादी सुविधाओं, और प्रौद्योगिकी के बेहतर मिश्रण से ही यह एक दम सही शहर है।

 

Share Button
सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों, पर्यटन और पुणे के इतिहास के बारे में शहर-City of Information Technology Companies ,Tourism & About History of Pune was last modified: June 8th, 2018 by जनहित में जारी

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *