काली मिर्च के फायदे और नुकसान – Black Pepper Benefits in Hindi

हर भारतीय अपने खाने में स्वाद लाने के लिए काली मिर्च का प्रयोग करता है। अपने हर एक दिन में भोजन में काली मिर्च का उपयोग अवश्य करें।

काली मिर्च के काफी फायदे और नुकसान हैं। आइए देखें काली मिर्च के फायदे।

काली मिर्च के कुछ फायदे

1. मसूड़ों  की कमजोरीकाली मिर्च मसूड़ों  की कमजोरी को दूर करने के लिए बहुत ही लाभकारी है।

2. काली मिर्च , सेंदा नमक और माज़ुफ्ल तीनो को एक ही मात्रा में पीस कर इनका चूरन बना लें और इस को अपने हाथ पर रख कर तीन बूंद सरसों के तेल में मिला कर मसूड़ों और दांतों पर अच्छी तरह से लगाये और फिर आधे घंटें के बाद कुरली करके मुह साफ़ कर लें ऐसा करने से  आपके मसूड़ों की समस्या दूर हो जायगी।

3. दिमाग की थकान दूर करने में लाभकारी – 8 काली मिर्च, एक चम्मच घी और शक़्कर को मिला कर रोज चाटने से याद शक्ति में सुधार होता है और दिमाग की कमजोरी भी दूर हो जाती है।

4. खांसी और आवाज का बैठना  दस काली मिर्चे चबा कर गरम पानी पी लें इसे रोज दिन में  तीन बार करने से सर्दी के कारण सव्रभंग ठीक हो जाती है काली मिर्च का पाउडर और आधा चम्मच शहद लें और दोनों को मिलाएं। इस पेस्ट को हर रोज़ सुबह पीने से सर्दियों  में खांसी जुकाम से छुटकारा मिल जाता है।

5. ब्लड प्रेशर को काबू करने में फायदेमंद काली मिर्चब्लड प्रेशर को काबू में रखने शरीर को आराम देने में काली मिर्च बहुत ही लाभकारी मानी जाती है। अगर आपका ब्लड प्रेशर ज़्यादा हो गया हो तो छोटी चम्मच काली मिर्च का पाउडर को आधे गिलास पानी में मिलाकर पीएं। आपका बीपी नियंत्रित हो जायगा।

6. पेट में एसिडिटी या गैसपेट में गैस या एसिडिटी की परेशानी होने पर आप जल्दी ही नींबू में काला नमक और काली मिर्च का पाउडर या 2 दाने मिलाकर इसका रस पीएं। यह आपकी एसिडिटी गैस की दिक्कत को बहुत ही जल्दी दूर कर देगी।

7. पेट के कीड़े दूर करने में सहायकअगर पेट में कीड़े की परेशानी हो तो थोड़ी सी काली मिर्च के पाउडर को एक गिलास छाछ में मिलाकर पी लें।

इसी प्रकार काली मिर्च के और भी बहुत से फायदे हैं।

काली मिर्च के नुकसान

अगर किसी चीज़ के फायदे हैं तो उसके नुकसान भी अवश्य होते हैं। काली मिर्च का सेवन कुछ हद तक ही ठीक होता है लेकिन इसका ज़्यादा उपयोग आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

आइए देखें काली मिर्च के नुकसान

1. काली मिर्च का अधिक सेवन पेट में जलन पैदा कर सकती है।

2. काली मिर्च को आँखों और त्वचा से दूर रखना चाहिए। इससे बहुत ज़्यादा जलन हो सकती है।

3. साइक्लोस्पोरिन , डिगॉक्सिन, साइटोक्रॉम पी 450  और कोलिनरगिक का सेवन करने वाले मरीज़ों को काली मिर्च से परहेज करना चाहिए।

4. काली मिर्च पेट को खराब कर सकती है।

5. ग़र्भवती वाली अवस्था में काली मिर्च का उपयोग कभी भी करें।

6. ग्रीष्म ऋतू के वक्त काली मिर्च का ज़्यादा सेवन नाक में खून बहने का कारण बन सकता है।

काली मिर्च सलाद के ऊपर डालने पर सलाद बहुत ही स्वादिष्ट हो जाता है। यह हर भारतीय घर में एक महत्वपूर्ण मसाला है। काली मिर्च का उपयोग सोच समझ कर ही करना चाहिए ताकि इससे आपको कोई भी हानि हो सके।

सफेद काली मिर्च के फायदे

सफेद काली मिर्च एक जड़ी बूटी है जो प्राचीन काल से प्रचलित है। इसका मसाला काफी भोजनो में उपयोग किया जाता है यहाँ तक की उपचारों में भी। सफेद काली मिर्च के कुछ फायदे हैं जैसे की

1. सफेद काली मिर्च के सेवन से लोगों की आँखों की रौशनी में सुधार लाया जा सकता है।

2. त्वचा पर अवांछित बालों को सफेद काली मिर्च और कपूर का उपयोग करके स्थायी रूप से हटाया जा सकता है।

3. सफेद काली मिर्च बालों से रूसी हटाने में लाभकारी है।

4. इसके उपयोग से वज़न भी कम किया जा सकता है।

5. यह गठिया के इलाज के लिए भी लाभकारी है।

यह कुछ सफेद मिर्च के लाभ हैं जिनका फायदा आप ले सकते हैं।

ध्यान रहे की सफेद मिर्च का उपयोग उतना ही हो जितना की ज़रूरी हो नहीं तो यह हानिकारक भी साबित हो सकती है इसके ज़्यादा उपयोग से।

Share Button
काली मिर्च के फायदे और नुकसान – Black Pepper Benefits in Hindi was last modified: January 30th, 2018 by जनहित में जारी

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *