ATM से कैश न निकलने पर खाते से पैसे कट जाएँ तो कैसे शिकायत करे – ATM Cash Not Received Complaints Letter

आएये दोस्तों आज हम आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से बताते हैं की ATM से कैश न निकलने पर खाते से पैसे कट जाएँ तो कैसे शिकायत दर्ज करे :

 

 

  •  यदि आप ATM से पैसा निकाल रहे हो और आपका पैसा न निकलने पर खाते से पैसा कट जाए तो सबसे पहले ATM से निकली पर्ची को संभाल कर रखे .आमतौर पर ऐसी स्थिति में पैसा आपके खाते में ५ – ६ घंटे या १ दिन में बैंक द्वारा दुबारा क्रेडिट क्रेडिट कर दिया जाता है .परन्तु अगर ऐसा नहीं होता है तो आप तुरंत अपने CARD पर दिए गए CUSTOMER CARE नंबर पर फ़ोन कर अपना CARD NUMBER बताकर और पर्ची में दी गयी TRANSACTION ID को बता कर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं .

 

  •  आप चाहे तो सीधे अपने BANK जाकर भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं .सबसे पहले एक कागज़ पर BRANCH MANAGER के नाम अपनी शिकायत को लिखे और उसमे अपना ACCOUNT NO. और ATM से निकली पर्ची की COPY को ATTACH कर दे .उसके बाद APPLICATION को BRANCH MANAGER को जमा करवा दे . ऐसी स्थिति में आपके खाते में ७ से १० दिन का समय लेता है .

 

  • यदि बैंक की तरफ से उपरोक्त दिन में पैसा क्रेडिट नहीं किया जाता है तो आप CONSUMER HELPLINE में BANK के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं

 

  •  हमारे केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने TWEET कर ऐसे ही एक किस्से का जिक्र कर बताया की एक ग्राहक ने बैंक के खिलाफ CONSUMER HELPLINE में शिकायत दर्ज करायी और १८ से कम दिन में उसके खाते में पैसा BANK के द्वारा क्रेडिट कर दिया गया .

 

  • आप CONSUMER HELPLINE की वेबसाइट www.consumerhelpline.gov.in पर जाकर रजिस्टर करवा सकते हैं .रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट पर “ SIGN UP” पर क्लिक करे .

 

  •  उसके बाद एक नया पेज खुलकर आएगा (CONSUMER REGISTRATION FORM). उसमे अपना नाम , मोबाइल नो. और ईमेल id दर्ज करे और फिर अपना बनाकर दर्ज करे. ध्यान रहे PASSWORD कम से कम ६ या उससे अधिक characters का होना चाहिए और उसमे एक SPECIAL CHARACTER , LOWERCASE AND UPPERCASE LETTER और NUMBER होना चाहिए .उसके बाद “ SIGN UP” पर क्लिक करे .

 

  • उसके बाद दुबारा CONSUMER HELPLINE की वेबसाइट पर जाकर अपनी ईमेल id और PASSWORD डालकर “ SIGN IN” करे .

 

  •  उसके बाद अपनी शिकायत का सम्पूर्ण विवरण दर्ज कर करने के लिए “COMPLAINT “ पर क्लिक करे . उसके बाद” CATEGORY” चयन करे . उदाहरण के लिए : BANK RELATED , POLICE RELATED , EDUCATION RELATED , MEDICAL RELATED ETC

 

  •  उसके बाद अपनी शिकायत का सम्पूर्ण विवरण दर्ज करे . उसके बाद ATM से निकली पर्ची को SCAN कर PDF बना कर ATTACH कर दे . उसके बाद सबमिट कर दे .

 

  •  आप शिकायत की वतमान स्थति के लिए दुबारा लोग इन कर स्थिति के बारे में जान सकते हैं .

 

  •  आप चाहे तो CONSUMER HELPLINE पर फ़ोन कर( 1800114000 OR 14404 ) (सुबह ९:३० से ५:३० शाम तक ) ( EXCEPT PUBLIC HOLIDAYS) अपनी समस्या का विवरण बताकर आसानी से शिकायत दर्ज कर सकते हैं . आप चाहे तो 8130009809 पर SMS सकते हैं . उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर शिकायत से सम्बंधित लिंक CONSUMER HELPLINE की तरफ से प्राप्त होगा.

Share Button
ATM से कैश न निकलने पर खाते से पैसे कट जाएँ तो कैसे शिकायत करे – ATM Cash Not Received Complaints Letter was last modified: November 15th, 2017 by जनहित में जारी

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *