What is a BS3 vehicle

What is a BS3 vehicle ? क्या है बीएस 3 और बीएस 4 इंजन में अन्तर…

बीएस 3 वाहनों के बैन होने पर आपके मन में बहुत से सवाल उठे होगें जैसे क्या है बीएस 3 इंजन, क्यों लगाया सुप्रीम कोर्ट ने इन पर बैन, नई गाड़ी खरीदने पर कैसे पता लगाऐं कौनसा इंजन है इसमें, क्या अंतर है बीएस 3 एवं बीएस 4 की गाड़ियों में? इन सभी सवालों का जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलेगा।

बीएस 3 का मुद्दा क्या है?

देश के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा भारत में बिकने वाली बीएस 3 बाइक पर रोक लगाई गई थी। जिसके परिणामस्वरूप मोटर साइकिल निर्माताओं का बचा हुआ स्टाॅक, जिनमें लगभग 8.2 लाख गाड़ियां थीं, बेकार होने जा रहा था। मार्च 2017 के अन्त में भारी डिस्काउन्ट पर मोटर बाइक कम्पनियों ने अपना स्टाॅक बेचने की कोशिश की, यहां तक की सुजुकी एवं हीरो ने अपनी गाडीयों को विक्रय मूल्य में 20000 तक की छूट दी।

क्या होता है बीएस मानकWhat is BS Standard?

बीएस का अर्थ है भारत स्टेज (BHARAT STAGE), बीएस के माध्यम से भारत सरकार गाड़ियों से उत्सर्जित कार्बन युक्त धुऐं से होने वाले प्रदुषण की गम्भीरता की जांच करती है, जिस इंजिन का बीएस जितना कम होता है वह उतना ही प्रदुषण अधिक फैलाता है। यह बीएस मानक केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा तय किया गया है एवं देश में चलने वाली प्रत्येक गाड़ी के लिए यह मानक आवश्यक है, जिससे सरकार पर्यावरण प्रदूषण को नियंत्रित करने के उपाय कर सके। यूरोपीय देशों में यह मानक यूरो के नाम से जाना जाता है तथा अमेरिका में इस प्रकार के मानक को टीयर 1 एवं टीयर 2 कहा जाता है। जैसे जैसे बीएस मानक की संख्या बढ़ती है प्रदुषण कम होता है यानि बीएस4, बीएस3 की अपेक्षा वातावरण को कम प्रदूषित करता है।

क्या है बीएस 3 और बीएस 4 इंजन में अन्तरः Difference between BS3 and BS4 Engine:

विशेषज्ञों के अनुसार बीएस 3 इंजन की तुलना में बीएस 4 इंजन 80 प्रतिशत तक कम प्रदुषण फैलाता है। बीएस 3 की बिक्री देश में 2010 में प्रारम्भ हुई थी एवं बीएस  4 को 2016 में एनसीआर एवं देश के कुछ अन्य हिस्सों में लागु किया गया था जो अब पूरे देश में लागु है।

देश भर में प्रदुषण की गंभीर समस्या को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने 1 अप्रेल 2017 से बीएस 3 वाहनों की बिक्री को प्रतिबंधित किया था। बाइक कम्पनियों द्वारा चाही गई 6 माह की समयावधि को अस्वीकार करते हुए कोर्ट का कहना है कि कम्पनियों के मुनाफे के लिए आमजन के स्वास्थ्य के साथ समझौता नहीं किया जा सकता।

सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार 1 अप्रेल 2017 से ना तो बीएस 3 इंजन का निर्माण देश में हो रहा है ना ही इसकी बिक्री हो रही है साथ ही इस पाबंदी से देश भर में बीएस 4 का नियम लागु हो चुका है।

टीवीएस अपाचे आरटीआर 200 4वी, बजाज पल्सर एनएस200, सुजुकी जिक्जर एसएफ, होन्डा सीबी होर्नेट 160आर, यामाहा एफजीएस, बजाज एवेन्जर 220, बजाज पल्सर 150 आदि भारत में 1 लाख के बजट की प्रमुख बीएस 4 बाइक है।

Share Button
What is a BS3 vehicle ? क्या है बीएस 3 और बीएस 4 इंजन में अन्तर… was last modified: January 15th, 2018 by जनहित में जारी

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *