विदाई समारोह के लिए भाषण – Farewell Speech in Hindi for Seniors / Boss

फेयरवेल एक ऐसा शब्द है जिसे सुनते ही स्कूल, कॉलेज और ऑफिस की यादें ताज़ा हो जाती हैं। हमारा मन पुरानी यादों से खुश हो उठता है। हम हमारे जीवन में फेयरवेल लेते भी हैं और दूसरे को देते भी हैं।

आईए देखें इस फेयरवेल का मतलब क्या है? जब हमसे कोई अलग होता है या हम किसी से विदा लेते हैं तो उसको आगे के जीवन के लिए शुभकामनाएं देना और उससे शुभकामनाएं प्राप्त करना फेयरवेल, अलविदा या विदाई लेना कहलाता है। विदाई भाषण उस इंसान को दिया जाता है जो विदा लेता है और उनके द्वारा दिया जाता है जो लोग उस इंसान से विदा लेते हैं। विदाई भाषण  ‘शुक्रिया’, ‘फिर मिलेंगे’ और ‘अलविदा’ शब्दों से कहीं बढ़कर होता है|

पहले से तैयार की हुई फेयरवेल स्पीच विदाई के पल को बहुत ही ख़ास और यादगार बना देती है और गौरव को और भी मान देती है। फेयरवेल भाषण कई तरह के होते हैं –

• कॉलेज, स्कूल में सीनियर या जूनियर स्टूडेंट्स के द्वारा दिया हुआ फेयरवेल भाषण।
• रिटायरमेंट के समय दिया हुआ फेयरवेल भाषण, आदि।

इसी तरह से अगल अगल मौकों पर फेयरवेल भाषण दिया जाता है। यह फेयरवेल चाहे अलग अलग हैं लेकिन इनमे एक समानता अवश्य है – भावनाएं।

Vidai Samaroh Quotes in Hindi विदाई समारोह के कुछ वचन –

1. अलविदा शब्द सिर्फ उन इंसानो के लिए होता है जो सिर्फ आँखों से प्यार करते हैं। दिल से प्यार करने वालों के लिए अलविदा जैसा कोई भी शब्द नहीं है।

2. आप हमसे फेयरवेल अवश्य हो रहे हैं लेकिन आपकी स्मृति कभी भी नहीं मरेगी। तथा हमेशा के लिए आप हमारे मन में एक सच्चे और अच्छे दोस्त की तरह रहेंगे।

3. यादों के फ्रेम में आपकी तस्वीर सजायेंगे, मिला आशिस आप जैसे इंसानो का जीवन में सीधा रस्ता दिलाएंगे।

4. घरों की दूरी के सभी दुखों को आपके प्यार ने भूला दिया, हमारे खूले आसमान को आपने तारों से सज़ा दिया।

5. विदाई का वक्त है मुश्किल बहुत, कामना जीवन की आपकी हो पूरी, यही है शुभकामना हमारी।

6. यह खत्म हुआ तो रोना नहीं, बल्कि यह पूरा हुआ इसकी ख़ुशी मनाओ।

7. हम जिसे शुरुआत कहते हैं, वह असल में अंत होता है और जिसे अंत कहते हैं वो एक नई शुरुआत को जन्म देता है।

8. इंसान की भावनाएं 2 समय पर सबसे ज़्यादा पवित्र होती हैं, एक समय है वह जब किसी से मिलता है और एक समय वह जब किसी से जुदा होता है।

9. कभी भी अलविदा नहीं कहना चाहिए, क्यूंकि अलविदा का मतलब है दूर जाना और दूर जाने का मतलब है भूल जाना।

10. सिर्फ अलविदा बोलते हुए ही हमें अपने प्यार की गहराइयाँ महसूस होती हैं।

11. मुझे ऐसा लगता है की हम दुबारा से मिलेंगे, पर यह नहीं पता कहाँ और कब, लेकिन मुझे इतना अवश्य पता है की हम दुबारा से मिलेंगे किसी धुप भरे दिन में।

12. मुझे ऐसा लगता है की मुझे आपको फेयरवेल कहने की ज़रूरत नहीं है, क्युकी हम दुबारा मिलेंगे।

13. मुझे ऐसा प्रतीत होता है की मुझे आपको अलविदा कहने की आवश्यकता नहीं है, क्यूंकि हम फिर से मिलेंगे।

14. ज़िंदगी एक तरह का प्रवास है न की एक निश्चित जगह की यहाँ पर ही रुकना पड़े।

15. विदाई कभी भी हमेशा के लिए नहीं होती तथा न ही यहाँ सब समाप्त हो जाता है। इसका एक बहुत ही सीधा और साधा मतलब है की जब तक आप हमें दुबारा नहीं मिलेंगे, हम तब तक आपको याद करते रहेंगे।आप इन लिखे विदाई समारोह के वचन का प्रयोग करके अपने किसी भी दोस्त को विदाई दे सकते हैं।

अपने बॉस Farewell Speech in Hindi For Boss  को विदाई कैसे दे सकते हैं –

आज हम सभी अपने बॉस को फेयरवेल देने के लिए और उनके सम्मान में आयोजित की गई विदाई पार्टी में शामिल हुए हैं। इस पार्टी में उपस्तिथ सभी लोगों का मैं दिल से स्वागत करता हूँ। में आज हमारे बॉस, जो हमसे आज अलविदा लेकर एक नई ज़िंदगी की शुरुआत कर रहे हैं, उनके बारे में कुछ शब्द कहना चाहूंगा।

यह हम सबके लिए बहुत ही दुःख की बात है की वह हमें छोड़ के जा रहे हैं लेकिन एक ख़ुशी की बात भी है की वो एक नई ज़िंदगी की शुरुआत भी करेंगे। बॉस आपके साथ काफी साल काम करके आपको विदा करना बहुत ही दुःख की बात है। और यह तो बिलकुल भी पता नहीं चला की आपके साथ इतना लम्बा समय कैसे गुज़र गया। आपके साथ बिताया हुआ हर एक समय बहुत ही कीमती और आनंदमय था जो की मैं कभी भी नहीं भूल सकता। हमारे बॉस काम पर अपने मेहनती भाव की वहज से अपनी बुद्धिमत्ता से भीड़ में भी खुद को अलग करने की योग्यता रखते हैं। इस कम्पनी में आपकी कोशिशों, मेहनतों, लगन और कम्पनी के कारोबार में उन्नति के लिए आपको बहुत ही पुरस्कार और उपलब्धियों से सम्मानित भी किया गया है। हमारे बॉस ने हमें काम करने के लिए बहुत ही आसानी से उपलब्ध सहूलतों के साथ एक खुशाल माहौल दिया है। बॉस आप हमसे विदा तो ले रहें हैं लेकिन हमारे लिए इस कम्पनी में चुनौतियों पर नियंत्रण पाने के लिए अपने अच्छे अद्भुत विचारम संस्मरण, और रणनीतियों को छोड़कर जा रहे हैं।

आपकी मदद और दोस्ती के लिए मैं बहुत ही आभारी हूँ। अगर जाने-अनजाने में हमसे कोई भी गलती हुई तो हमें माफ़ कीजियेगा। मैं आपको अपनी तरफ से और पूरी टीम की तरफ से आपकी आने वाली ज़िंदगी के लिए बहुत शुभकामनाएं देता हूँ। आशा है की यहाँ से जाने के बाद आप हमसे सम्पर्क मैं ज़रूर रहेंगे और समय समय पर हमें दिशानिर्देशित करते रहेंगे।

Farewell Speech in Hindi for Seniors सीनियर्स के लिए विदाई भाषण

सीनियर्स की विदाई समारोह में मैं आज आप सबका स्वागत और धन्यवाद करता हूँ। यह हम सभी जूनियर्स के लिए बहुत ही दुःख की बात है की आज हम सभी अपने सीनियर्स की छत्र छाया से दूर हो जाएंगे, लेकिन हमारे सीनियर्स के लिए बहुत ही ख़ुशी का पल है की उनकी पढ़ाई पूरी हो जायेगी और वह अपना करियर सफल और उज्ज्वल बनाने के लिए विभिन्न कंपनियों के साथ जुड़ेंगे। मैं आज अपने सीनियरस को विदाई भाषण देते हुए खुद को बहुत ही भाग्यशाली समझता हूँ।

मुझे अपने सीनियर्स को अलविदा कहते हुए बहुत ही दुःख हो रहा है लेकिन यह हमारा फ़र्ज़ बनता है की हम उन्हें ख़ुशी ख़ुशी विदा दें। ऐसा लगता है की जैसे कल की ही बात है जब हम अपने सीनियर्स को मिले थे और पता ही नहीं चला की समय कैसे खत्म हो गया। हम जूनियर्स अपने आप को बहुत ही खुशनसीब समझते हैं की उनहोंने हमारी पढ़ाई और बहुत सी अन्य चीज़ों मैं भी मदद की। हमारे सीनियर्स ही वो इंसान हैं, जिन्होंने हमें मुश्किल वातावरण मैं, घर और अपने प्रियों से दूर कैसे जीते हैं, सिखाया है।

हम सभी को आपकी खूब याद आएगी और हमेशा दिल मैं रखेंगे। ऐसा ज़रूर हो सकता है की हम आने वाले समय मैं शायद मिलें या न लेकिन हमारे साथ अच्छी बुरी यादें ज़रूर रहेंगी।

आपकी मित्रता हमारे लिए एक बहुत ही बड़ा तोहफा है। मैं अपने और सभी जूनियर्स की तरह से आप सबके उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूँ। और यह थी सीनियर्स को विदाई देने वाली स्पीच।

Share Button
विदाई समारोह के लिए भाषण – Farewell Speech in Hindi for Seniors / Boss was last modified: February 7th, 2018 by जनहित में जारी

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *