कैसे छुड़ाएं कपड़ों पर लगे अलग-अलग तरह के दाग? – How to Remove Color Stains from Clothes Home Remedies

रंग इस खुशनुमा दुनिया को और हसीन बनाने में सर्वाधिक सहायक होते है। परन्तु जब यही रंग अनचाही जगह पर हो जाते है तो इनके लिए दाग शब्द का उपयोग करते है। हमारी सुन्दरता में हमारे वस्त्रों का बेहद योगदान होता है। कल्पना कीजिए आपकी नयी व्हाइट शर्ट पर स्याही लग जाए उस अनचाहे दाग को निकालने में बार बार रगड़ने या केमिकल का प्रयोग से भी कई बार स्याही का रंग नहीं उतरता और अगर रंग निकल भी जाता है तो कई बार अपने साथ कपड़े का रंग और चमक भी ले जाता है।

आइये इन बच्चों की तरह जिद्दी दागों को निकालने के आसान तरीकों के बारे में जानते हैं।

आइसक्रीम एवं चोकलेट से लगे दाग

सर्वप्रथम चोकलेट के उभरे हुए दागों को हटा लें, फिर सिरका एवं बैकिंग सोडा दाग पर छिडक दें, स्टैन पर टुथब्रश से हल्के हल्के रब करके वाश करें। चोकलेट एवं आइसक्रीम के दाग गायब हो जाऐगें।

जुता पोलिश/ग्रीस से लगे चिकने स्टैनः

स्टैन पर कुछ डिश सोप एवं बैकिंग सोडा डाल दें, उसे 5 मिनट तक सेट होने दें और टूथब्रश से रब करते रहें। यही प्रोसेस लेमन रस या सिरका डालकर 2 से 3 बार रिपीट कर, शुद्ध पानी से धो लें, दाग हल्का होकर निकल जाएगा।

नेल पेण्ट के दागः

नेल पेण्ट अथवा नेल पोलिश के दाग हटाने के लिए नेल पेण्ट रिमूवर का इस्तेमाल करेंगे। दाग के नीचे काॅटन रखेंगे, फिर काॅटन बाल्स को नेल पेण्ट रिमूवर में डूबाकर स्टैन के उपर हल्का हल्का दबाऐं जिससे काॅटन बाल्स उस कलर को एब्सोर्ब कर लेगी। यह प्रोसेस बार बार करें। एकदम हल्का होने पर गिला रहते हुए ही वाश करें। स्टैन्स गायब हो जाऐंगे।

चाय के दाग (Removing Tea Stains)

चाय के दाग को जितनी जल्दी हो सके गिला रहते हुए ही अधिकाधिक स्वच्छ पानी से धो लें। यदि दाग सूख कर गहरा हो गया है तो दाग पर विनेगर/सिरका लगा लें, दाग को अच्छे से कवर करके उस पर बैकिंग सोडा लगा पेस्ट बना लें। उसके बाद उसे किसी पुराने टूथब्रश से अच्छे से रब करें। थोड़ी देर में चाय या काॅफी का दाग मिट जायेगा। यदि दाग बहुत ज्यादा डार्क है तो ये प्रोसेस 2 से 3 बार करनी होगी। यदि बहुत हल्का सा दाग रह जाता है तो ब्यूटी सोप से धोऐं।

फ्रुट/वेजिटेबल/ग्रास के दागः

अक्सर गार्डनिंग करते समय या बच्चों के खेलते समय कई तरह के दाग ग्रास अथवा समान चीजों से लग जाते है। उन्हें रिमूव करने के लिए हम एक बाॅउल में बैकिंग सोडा और लिक्विड डिश सोप लेकर पेस्ट बना लेगें। उस पेस्ट को 5 मिनट तक दाग पर लगा रहने दें। फिर उसे ब्रश से रब करें। दाग को पूरे कपड़े पर ना फेलने दें। धीरे धीरे दाग हटने लगेगा और साफ पानी में वाश करने पर दाग पूरी तरह साफ हो जाएगा।

आॅइल के स्टैन्सः

अक्सर खाना बनाते समय या किसी और कारण से हमारे कपड़ों पर तेल गिर जाता है। कई बार पसीने निकल जाते है पर वो दाग नहीं निकलता। तेल के दाग को दूर करने का सामान्य तरीकाः दाग पर टेल्कम पाउडर/कोर्न स्टार्च/ बैकिंग पाउडर को अच्छी तरीके से फैलाऐं। 10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें, फिर ब्रश से हल्के हल्के पाउडर को निकाल दें। टेल्कम पाउडर ज्यादातर आॅइल को एब्जोर्ब कर लेगा। बचा हुआ तेल निकालने के लिए लिक्विड डिश सोप लगाकर थोडे सा पानी मिलाकर ब्रश से रब करते रहे। फिर साफ पानी से धो लें।

इंक/स्याही के दाग निकालनाः

स्याही का दाग निकालने के लिए टिश्यू पेपर अथवा काॅटन बाल्स पर नैल पाॅलिश रिमूवर लगाकर बार बार रब करें। इस प्रकिया में काॅटन बाॅल्स नए लेते रहें, हल्के हल्के रब करते रहने से इंक का दाग फीका हो जाएगा। उसके बाद गर्म पानी में डिश सोप डालकर दाग को धोऐं। सिर्फ दाग वाला हिस्सा ही उस पानी में डालें। और लगातार रब करते रहें, फिर साफ ठण्डे पानी से धो लें। इस प्रोसेस से स्याही का दाग निकल जाएगा।

सावधानियां

  1. जिस पार्ट में दाग-धब्बे है उस स्थान को पहले ही साफ़ कर ले नही तो दाग पूरे कपड़ो पर फ़ैल सकते है
  2. हल्के रंग के कपड़ो को गहरे रंगीन कपड़ो के साथ धोने से बचें
  3. कॉटन, शिफोन एवं लिनन के कपड़ो पर ज्यादा तेज ब्रश न चलायें
  4. दाग लगे हुए जगह को बहुत तेजी से न रगड़े क्योंकि वहां का कलर हल्का हो जाता है जो साफ तौर पर नज़र आता है.
Share Button
कैसे छुड़ाएं कपड़ों पर लगे अलग-अलग तरह के दाग? – How to Remove Color Stains from Clothes Home Remedies was last modified: December 26th, 2017 by जनहित में जारी

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *